“अफोर्डेबल हैल्थकेयर” होगी परफैक्ट हैल्थ मेले की थीम

0
39

 

नई दिल्ली –

 

नई दिल्ली के रसियन कल्चर सेन्टर में हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ (एचसीएफआई) की वार्षिक फ्लैगशिप इवेंट का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ (एचसीएफआई) के अध्यक्ष के के अग्रवाल, एडवांस्ड फर्टिलिटी एंड गायनेकोलॉजी सेंटर की मेडिकल डॉयरेक्टर डॉ. काबेरी बनर्जी, भरतनाट्यम नृत्यांगना, गीता चंदन,  एनडीएमसी के मेडिकल ऑफिसर – हैल्थ डॉ. पीके शर्मा और तमाम  मीडियाकर्मी मौजूद रहे. वहीं इस बार अगर एमटीएनएल परफैक्ट हैल्थ मेला के रजत जयंती वर्ष समारोह में किफायती स्वास्थय देखभाल पर फोकस रहेगा.

 

 

बात अगर हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ (एचसीएफआई) की करे तो एचसीएफआई जीवन के सभी क्षेत्रों में लोगों के बीच जन स्वास्थय जागरूकता पैदा करने और भारत की रोजमर्रा की स्वास्थ्य देखभाल आवश्यकताओं के समाघान के क्षेत्र में कार्यरत एक राष्ट्रीय गैर- सरकारी संगठन ने अपने प्रमुख आयोजन एमटीएनएल परफैक्ट हैल्थ मेला की थीम और और शुमंकर की घोषणा की. एमटीएनएल परफैक्ट हैल्थ मेला का ये रजत जयंती वर्ष है जो आने वाले अक्टूबर के महीने में 24 अक्टूबर से  लेकर 28 अक्टूबर तक चलेगा और इसका आयोजन तालकटोरा इंडोर स्टेडियम नई दिल्ली में किया जाएगा. इस बार इस ईवेंट का शुभंकर डॉ. टस्कर यानि एक मित्रवक हाथी है.

 

 

बात अगर इस बार के एमटीएनएल परफैक्ट हैल्थ मेले की करे तो इस बार इस हैल्थ मेले में कई नए आकर्षण देखने को लोगों को मिलेंगे जैसे  की सीएसआर पुरस्कार , शाम को होने वाले सम्मेलन , गणित मेला और इसके साथ- साथ अन्य गतिविधियां भी जो इस बार के एमटीएनएल परफैक्ट हैल्थ मेले को और भी परफैक्ट बनाएगी. वहीं इसके साथ ही इस हैल्थ मेले में आने वाले में आने वाले सभी लोगों को मुफ्त चिकित्सा जांच की सुविधा प्रदान की  जाएंगी. इसके साथ ही मेले में स्वास्थय शिक्षा सेमिनार, चैक अप्स ,जीवनशैली से जुड़ी प्रदर्शनियां, व्याख्यान कार्यशालाएं प्रतियोगिताएं और इसके साथ ही मनोरंजन कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा.

 

मेला करेगा ध्यान आकर्षित

वहीं मेले के बारे में जानकारी देते हुए हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ (एचसीएफआई) के अध्यक्ष और पदमश्री से सम्मानित डॉ. के के अग्रवाल ने कहा कि ने 25 वें परफैक्ट हैल्थ मेला का फोकस किफायती दरों पर स्वास्थय देखभाल पर रहेगा. साथ ही इस बातो को भी कहा की यह मोदीकेयर और सभी के लिए बीमा पर ध्यान आकर्षित करेगा। साथ ही हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ (एचसीएफआई) के अध्यक्ष डॉ. के के अग्रवाल ने प्रत्येक भारतीय नागरिक को बिना किसी भेदभाव के किफायती स्वास्थय सेवाएं मिलने की बात सुनिश्चित करने की बात पर जोर दिया.

 

ये भी पढ़े :हमारे अन्नदात खुशहाल होंगे तो देश विकास के रास्ते पर चलेगा : वीरेंद्र सिंह मस्त

 

नए फिचर को मेले में जोडा गया है

इसके अलावा हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ (एचसीएफआई) के अध्यक्ष ने इस बात भी कहा कि वें पीएमसीएच में इस वर्ष स्वच्छ भारत और आयुष्मान भारत को बढ़ावा देने की पहल भी कर रहे है. साथ ही उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश होगी की मेला हर किसी के लिए बड़ा बेहतर और अधिक रोमांचक इसिलिए हमने इसमें कई नए फीचर जोड़े है. इसके अलावा स्वास्थय सेवाओं की डिलवरी में क्रांतिकारी बदलाव लाने को लेकर कहा कि स्वास्थय सेवाओं की डिलवरी में क्रांतिकारी बदलाव लाने के लिए सीएसआर पुरस्कारो को इस  तरह डिजाइन किया गया है ताकि स्वास्थय सेवाओं की डिलवरी में क्रांतिकारी बदलाव लाने के लिए सर्वोत्तम पहलों का सम्मान किया जा सके.

 

ये भी पढ़े : BCCI को आखिर क्यों झेलनी पड़ रही है फैंस की नाराजगी

 

वहीं इनोगरेशन कार्यक्रम में एडवांस्ड फर्टिलिटी एंड गायनेकोलॉजी सेंटर की मेडिकल डॉयरेक्टर डॉ. काबेरी बनर्जी ने भी इनफर्टिलिटी के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि भारतीय पुरूषों और महिलाओं के बीच इनफर्टिलिटी स्वास्थय से जुड़ी एक गंभीर चिंता का विषय है. उन्होने बताया की बैठे रहने वाली जीवन शैली, अनहैल्दी भोजन और गर्भाशय में देरी से इनफर्टिलिटी की समस्या और बढ़ जाती है. वहीं एडवांस्ड फर्टिलिटी एंड गायनेकोलॉजी सेंटर की मेडिकल डॉयरेक्टर डॉ. काबेरी बनर्जी ने इस बात को भी कहा कि हमे टेकन्किल प्रगति का शुक्रिया किया जाना चाहिए जिसके चलते विवाहित जोड़े अब संतान सुख प्राप्त कर सकते है.

 

 

वहीं उन्होंने कहा कि मेला इस तरह के विषयों पर चर्चा करने और समाधान का सुझाव के लिए एक आदर्श मंच है. वहीं अगर बात इस  बार के मेले के बारे में करे तो इस  बार हैल्थ मेले में सामाजिक सदभाव, इकोफैस्ट,  राष्ट्रीय अंतर विधालय प्रतियोगिताएं, युवा रॉक बैंड, आर्केस्ट्रा उत्सव , दिव्यज्योति मेडिकल मस्ती, युवा उत्सव सम्मेलन और नुक्कड़ जैसी आकर्षक कार्यक्रम का आयोजन होगा जो इस मेले में आने वाले लोगों को आकर्षित करेगा.

 

 

वहीं मेले के इनोगरेशन कार्यक्रम में भरतनाट्यम नृत्यांगना और पद्मश्री से सम्मानित गीता चंदन ने भी अपनी राय रखते हुए कहा कि infotanment स्वास्थय जागरूकता पैदा करने के लिए सबसे अच्छा  तरीका है. वहीं एनडीएमसी के मेडिकल ऑफिसर – हैल्थ डॉ. पीके शर्मा ने कहा कि यह मेला लेप्टोस्पाइरिसिस नीपा औऱ डेंगू जैसी उभरती बीमारियों के बारे में अधिक जानकारी का एक अनूठा मौका है। वहीं अगर बात करे तो  एमटीएनएल परफैक्ट हैल्थ मेला पॉल्यूशन पर भी ध्यान ध्यान केंद्रीत करेगा. इस हैल्थ मेले में आने के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं होगा कहने का मतलब है कि मेले में सभी के लिए प्रवेश फ्री है।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here