अपने पैसे को सुरक्षित रखे हमारे साथ- संजीव गर्ग, फाइनेंसियल एडवाइजर

संजीव गर्ग। निवेशक सलाहकार। इनकी सलाह है कि अगर आपका कोई ऐसा निवेश जो फिजिकल संदर्भ में है और किसी कारण वंश पैसा नहीं मिल पा रहा है तो संपर्क कर सकते हैं। हर तरह के समस्या का समाधान देने को तैयार है। निवेशक को ऐसे निवेश के प्रति जागरूक होने की जरूरत है। संजीव गर्ग से संवाददाता मानवेंद्र की खास बातचीत।

-सेबी के नियम के अनुसार अब फिजिकल शेयर ट्रांसफ्रर नहीं होंगे। ऐसे में क्या है उपाय।

सेबी ने कहा है कि जिनके पास भी फिजिकल शेयर हैं उसको डिमेट में ट्रांसफ्रर कर लें। उससे समस्या का समाधान होगा। निवेश का पैसा अब डिमेट अकाउंट में होगा। हम आपको जानकारी दे दें कि कई तरह के निवेश है जिसमें लाखों करोड़ों रुपए आज भी जमा है जिसका कोई क्लेम नहीं है।

-केवल शेयर ही नहीं निवेश के अन्य तरीके में भी बहुत सारे पैसा अटका हुआ है जिसके कोई दावेदार नहीं है।

आपको जानकार हैरानी होगी कि केवल शेयर में जो पैसा अटका हुआ है वह 5 लाख करोड़ से ज्यादा है। वहीं एलआईसी में करीब 15 हजार करोड़ रुपए हैं। तो पीपीएफ में 40 हजार करोड़ रुपया है जो अनक्लेम है। कॉरपोरेट डिविडेंट में करीब 4 हजार करोड़ पड़ा है जिसपर कोई क्लेम नहीं है। ऐसे ही बैंकों में 5 हजार करोड़ है तो पोस्ट ऑफिस में हजारों करोड़ से ज्यादा है। इसका मतलब है कि बहुत सारा पैसा निवेशक का ब्लॉक है जिसका उपयोग नहीं हो पा रहा है।

-वजह क्या रही होगी। आखिर क्यों नहीं क्लेम कर पा रहे हैं निवेशक।

इसकी वजह यह होती है कि कुछ के कागज खो गए। कोई आपदा में कागज गुम हो गए। आग लग गई। अभी कुछ वर्ष पहले उत्तराखंड में जलजला आया था ऐसे आपदा में कागज गायब हो जाते हैं। कोई अता पता नहीं होता है। इसमें और वजह होती है कि निवेशक की मृत्यु हो गई उनके पैसे निवेश है जिसका वारिश को मालूम ही नहीं। कई बार ऐसा भी होता है कि निवेशक अपना हस्ताक्षर को मैच नहीं करा पाता है। पहले कोई और हस्ताक्षर किया हो और अब कोई और हस्ताक्षर चला रहा हो ऐसे में समस्याएं आती हैं। कुछ निवेशकों के पासे ऐसे निवेश होंगे जब कंपनियों के नाम बदल गए। पहले कुछ नाम थे अब कुछ और हो गए। कोई भी ऐसा निवेश हो कोई कागज हो हम मदद कर सकते हैं। आपके एस्टेट को ठीक तरीके से ट्रांस्फ्रर करने में।

-आप कैसे समाधान देंगे। आपसे कैसे कोई संपर्क कर सकता है। विस्तृत जानकारी दें.

अलग अलग समस्या का अलग अलग समाधान है। आप समस्या बताए उसमें हम अवश्य मदद करेंगे। आप अपने खोए हुए रुपए का अपने काम में इस्तेमाल कर सकते हैं। आपने पिछले दिनों सुना होगा कि बुजुर्ग के द्वारा किए गए निवेश आज वह 30-40 करोड़ का हो गया। ऐसे हो सकता है। किसी भी तरह समस्या का हम समाधान देंगे। हमारा ईमेल आईडी है recoveryourwealth@gmail.com और हमारा मोबाइल नंबर 9310521519.

-आप कैसे समाधान देंगे जबकि अलग अलग तरह के निवेश हैं।

हमारे पास पूरी टीम है। अलग अलग कार्यों को लोग देखते हैं। हम आपकी मदद करते हैं। जिसकी जैसी जरूरत होगी उसकी मदद करने के लिए हमारी टीम पूरी तरह से तैयार है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here