गणतंत्र दिवस के मौके पर ट्रंप के भारत आने को लेकर अभी कुछ साफ नहीं

0
40

 

नई दिल्ली –

26 जनवरी अगले साल गणतंत्र दिवस आने में अभी कुछ महीनें बाकी है. हर साल किसी न किसी देश के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति या उस देश के राष्ट्राअध्यक्ष को गणतंत्र दिवस के मौके पर मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया जाता है. अब आने वाले साल 2019 में गणतंत्र दिवस के मौके पर मुख्य अतिथि के तौर पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को गणतंत्र दिवस में शामिल होने के लिए न्योता भेजा गया है.

 

ये भी पढ़े : गोल्डन ब्रिज बना आकर्षण का केंद्र, पूरी दुनिया मेें हो रही ब्रिज की तारीफ

 

व्हाइट हाउस ने की पुष्टि

इस बात की पुष्टि व्हाइट हाउस द्वारा भी की गई है. वहीं जानकारी मिली है कि इस बात को लेकर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है. व्हाइट हाउस की और से भारत के प्रधानमंत्री के अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को गणतंत्र दिवस के मौके पर न्योता देने की बात का जवाब देते हुए व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने कहा कि उन्हें पता है कि राष्ट्रपति को भारत की यात्रा के लिए निमंत्रण मिला है.

 

ये भी पढ़े : पाकिस्तान में राजनीतिक अस्थिरता

 

इसके साथ ही उन्होने कहा कि उन्हे नहीं लगता कि इस बात पर कोई अंतिम फैसला लिया गया है. इसके अलावा व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने ये भी जानकारी दी की अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और रक्षा मंत्री जैम्स मेंटिस भारत की राजधानी नई दिल्ली में होने वाली 2+2 मुलाकात में जाएंगे. इसके अलावा व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने ये भी कहा कि इस दोरान दोनो ही अमेरिकी नेता भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और भारत की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात करेंगे.

 

 

बातचीत के बाद ही ट्रंप के भारत यात्रा पर फेसला

सारा सैंडर्स ने सितंबर में होने जा रही इस 2+2 मीटिंग को भारत और अमेरिका दोनो ही देशो के कूटनीतिक रिश्तों के लिए अहम भी बताया. वहीं अमेरिका की भारत की यात्रा के बारे में अधिक जानकारी देते हुए उन्होने कहा कि इस दोनो देश के बीच इस बातचीत के बाद ही ट्रंप के भारत यात्रा पर फेसला लिया जाएगा. फिलहाल ये  बात तो साफ है कि भारत द्वारा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को मुख्य अतिथि के तौर पर गणतंत्र दिवस पर आने के लिए न्योता तो भेजा जा चुका है लेकिन अब वें गणतंत्र दिवस मुख्य अतिथि के तौर पर आते है या नहीं इस बात का पता आने वाले समय में लग जाएगा.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here