यूआईडीएआई (UIDAI) ने लोगों से कहा फ्रिक की कोई बात नहीं, अफवाहों पर ध्यान न दें

0
51

नई दिल्ली –

 

बिते सप्ताह आधार हेल्पलाइन नंबर अचानक लोगों के फोन में अपने आप सेव होने की खबर सामने आई थी जिसके बाद लोगों को ये आशंका होने लगी कि कही उनका फोन हैक तो नहीं हो रहा और लोगों को अपनी प्राइवेसी की चिंता होने लगी. लेकिन इसके बाद गूगल ने इस बात की जिम्मेदारी ली की गूगल की और से कहा गया कि साल 2014 में ही यूआईडीएआई (UIDAI) और इसके अलावा 112 हेल्पलाइन नंबरों को एंड्रायड के सेटअप विजार्ट में  कोड कर दिए गए थे.

 

ये भी पढ़े : गूगल ने ली जिम्मेदारी, कहा गलती हुई

 

वहीं गूगल ने ये भी कहा कि ये नंबर अगर एक बार अगर यूजर के कॉन्टेक्ट लिस्ट में आ जाए तो ये नंबर डिवाइस बदलने के बाद भी अपने आप नए डिवाइस में भी आ जाते है. वहीं गूगल ने इस पूरे मामलें को लेकर लोगों को हुई परेशानी के लिए खेद जताया और लोगो को आश्वस्त किया की एंड्रॉयड फोन में किसी भी प्रकार का अन ऑथराइज्ड एक्सेस नहीं हे और साथ में ये भी कहा की इस प्रकार कोई भी डिवाइस हैक नहीं हुआ है.

 

UIDAI  ने कहा चिंता की कोई बात नहीं 

अब जाकर यूआईडीएआई (UIDAI) ने भी यूजर्स को भरोसा दिलाया है कि उनके फोन में आधार हेल्पलाइन नंबर सेव होने के बाद भी उनके डेटा की चोरी नहीं की जा सकती है। इसके अलावा यूआईडीएआई (UIDAI) द्वारा ट्वीट कर इस बात को साफ किया  गया  कि पुराना नंबर सेव होने के बाद भी लोगों को घबराने की जरुरत नहीं है. इससे किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होगा.

 

ये भी पढ़े  : NRC पर छिड़ी बहस को समझने के लिए इतिहास के पन्ने पलटना जरूरी

 

वहीं यूआईडीएआई (UIDAI) ने लोगो से इस बात को भी कहा कि वे चाहे तो पुराना आधार हेल्पलाइन नंबर  डिलीट कर सकते है और नया आधार हेल्पलाइन नंबर सेव कर सकते है जि कि 1947 है। इसके साथ ही यूआईडीएआई (UIDAI) ने लोगों से अफवाहों पर ध्यान न देने के लिए कहा है तथा ये भी कहा कि लोगों को तुरंत आधार की जानकारी चोरी होने की झूठी खबरों पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देना चाहिए.

 

 

अपना वक्त जाया न करने को कहा 

इसके अलावा यूआईडीएआई (UIDAI) ने लोगों से ऐसी अफवाहों को फार्वड करने में अपना वक्त जाया न करने की सलाह दी है। अब गूगल और यूआईडीएआई (UIDAI) दोनों ने ही लोगों को आधार हेल्पलाइन नंबर के उनके फोन अपने आप सेव होने और इससे आधार का डेटा चोरी होने और फोन हैक होने जैसी अफवाहों को खारिज कर लोगों को भरोसा दिलाया है चिंता करने की कोई बात नहीं है. इस तरह की अफवाहों पर ध्यान न दे . वहीं गूगल ने भी आधार हेल्पलाइन नंबर के लोगों के फोन के कान्टेक्ट लिस्ट में अपने आप सेव होने को लेकर बयान जारी किया था.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here