एशिया पोस्ट सर्वे के श्रेष्ठ सांसद सर्वे में टॉप पर डॉ. उदित राज

नई दिल्ली, –
उत्तर-पश्चिम दिल्ली से सांसद डॉ. उदित राज ने एक बार फिर हुए सर्वे में बेजोड़ सांसद की कैटेगरी में सर्वश्रेष्ठ सांसद का खिताब अपने नाम किया। लोकसभा में चुनाव जीत कर आये कुल 543 सांसदों के मध्य फेम इंडिया-एशिया पोस्‍ट सर्वे ने संयुक्‍त रुप से एक सर्वे कर वर्ष 2018 के 25 श्रेष्‍ठ सांसदों का चयन किया। श्रेष्‍ठ सांसदों के चयन में सर्वे के कई पैरामीटर थे। फेम इंडिया के सम्पादकीय प्रमुख यू एस सांथालिया और एशिया पोस्ट के प्रमुख राजीव मिश्रा बताते है कि फेम इंडिया और एशिया पोस्ट ने श्रेष्ठ सांसदों का चयन करने के लिए 25 कैटेगरी बनाई थी, जिससे पता चल सके कि उनमें जनता के द्वारा दिए गए दायित्व के प्रति कितनी निष्ठा है। इसके बाद एशिया पोस्ट के एनालिस्ट ने 10 प्रमुख बिन्दुओं पर कार्य किया, जिनमें लोकप्रियता, जनता से जुड़ाव, छवि, कार्यशैली सहित सदन में उपस्थिति और बहस में भागीदारी, जनता के हित में प्रश्न उठाने, लोकतंत्र की मजबूती के लिए निजी विधेयक लाने, क्षेत्र की जनता के लिए सुलभता व मददगार को प्रमुख माना गया

सर्वेक्षण में आम जनता सहित जनप्रतिनिधियों, पत्रकारों से भी स्टेक होल्ड तरीके से सवाल पूछे गए और उनकी राय को आधार बनाया गया। लोकसभा द्वारा उपलब्ध डाटा को भी सर्वे के आधार में शामिल किया गया। ध्यान रहे इस सर्वे में भारत सरकार के किसी भी मंत्री को शामिल नहीं किया गया।

ये हैं श्रेष्ठ 25 सांसद- बेजोड़ सांसद की केटेगरी में टॉप पर दिल्ली के सांसद डॉ उदित राज हैं वहीं प्रभावशाली सांसद की केटेगरी में गुजरात के भाजपा सांसद डॉ. किरिट प्रेम जी भाई सोलंकी रहे। उत्कृष्ट श्रेणी में कांग्रेस के दिग्गज मल्लिकार्जुन खड़गे है तो उर्जावान कैटगरी में महाराष्ट्र की सांसद सुप्रिया सुले, वहीं केरल के सांसद एन के प्रेमचंद्रन असरदार श्रेणी में प्रमुख स्थान पर है। सतना मध्यप्रदेश से तीन बार सांसद गणेश सिंह लोकप्रिय तो सरोकार कैटगरी में भदोही सांसद विरेन्द्र सिंह मस्त प्रमुख स्थान बनाने में कामयाब रहे। कर्मयोद्धा श्रेणी में महाराष्ट्र अहमदनगर के सांसद दिलीप गाँधी, लगनशील कैटगरी में मध्यप्रदेश से प्रह्लाद पटेल, मुम्बई से भाजपा सांसद गोपाल शेट्टी क्षमतावान और प्रतिभावान कैटगरी में असाम के सिलचर से कांग्रेस सांसद सुष्मिता देव ने टॉप किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here