कोविड की संभावित चौथी लहर से सुरक्षित रहने को रहें सतर्क और सावधान 

76
– जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित करने को लेकर जिले में लगातार चल रहा वैक्सीनेशन अभियान
– प्रीकाॅशनरी और सेकेंड डोज के लाभार्थियों को प्राथमिकता के आधार पर दी जा रही है वैक्सीन
खगड़िया, 20 मई-
कोविड संक्रमण की संभावित चौथी लहर से सुरक्षा के मद्देनजर जिले में वैक्सीनेशन एवं जाँच अभियान तेज कर दिया गया है। इस घातक महामारी से निपटने के लिए अभी से ही स्वास्थ्य विभाग व्यापक तैयारी में जुट गया है। ताकि चौथी लहर से भी सामुदायिक स्तर पर लोग सुरक्षित रहें और लोगों को आवश्यकतानुसार बेहतर तरीके  से स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई जा सके। किन्तु, आमलोगों को भी संभावित चौथी लहर से सुरक्षित रहने के लिए इस महामारी के खिलाफ सतर्क और सावधान होने की जरूरत है। तभी हम चौथी लहर से भी खुद को सुरक्षित रख सकते और इस महामारी को एकबार फिर मात दे सकते हैं। इसके लिए बच्चों की भी उचित देखभाल के साथ-साथ खानपान का विशेष ख्याल रखना बेहद जरूरी है। इसलिए, बच्चों की स्वास्थ्य के प्रति पूरी तरह सजग रहें। किसी भी प्रकार की शारीरिक पीड़ा होने पर तुरंत चिकित्सकों से जाँच कराएं और समुचित इलाज कराएं। ताकि बच्चे शारीरिक रूप से स्वस्थ्य और मजबूत रह सकें। जब बच्चा स्वस्थ्य और मजबूत रहेगा तो वह निश्चित ही संक्रामक बीमारी से दूर रहेगा।
– वैक्सीन से वंचित लोग जल्द से जल्द कराएं वैक्सीनेशन और चौथी लहर के खतरे से रहें दूर :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया, संभावित चौथी लहर से सुरक्षा के मद्देनजर और जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लाभार्थियों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित करने को लेकर जिले में लगातार वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है।ताकि वैक्सीन से वंचित लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो सके। इसके अलावा 18 से 59 आयु वर्ग के सभी ऐसे लाभार्थी, जो प्रीकाॅशनरी डोज लेने की समयावधि पूरी कर चुके हैं, उन्हें सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में निःशुल्क प्रीकाॅशनरी डोज दी जा रही है। यह सुविधा जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में उपलब्ध है। वहीं, उन्होंने कहा, मैं तमाम जिलेवासियों से अपील करता हूँ कि जो भी लोग किसी भी कारणवश अबतक वैक्सीनेशन न करा सकें और प्रीकाॅशनरी डोज लेने की समयावधि पूरी कर चुके हैं, वह निश्चित रूप से अपने नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर जाँच कराएं और चौथी लहर के खतरे से खुद को सुरक्षित करें।
– संभावित चौथी लहर को रोकने के लिए वैक्सीनेशन के साथ सावधानी और सतर्कता भी जरूरी :
केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद ने बताया, एकबार फिर कोविड संक्रमण की चौथी लहर आने की आशंका जताई जा रही है। जिससे बचाव के लिए वैक्सीनेशन के साथ-साथ सावधानी और सतर्कता भी जरूरी है। क्योंकि, इसी के बदौलत अबतक इस घातक महामारी के प्रभाव को रोकने में काफी हद तक सफलता मिली है। इसलिए, मैं तमाम जिले वासियों से अपील करता हूँ कि जो भी व्यक्ति अबतक किसी कारण वश वैक्सीन नहीं ले पाएं है, वह निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें। साथ ही इस घातक महामारी को पूरी तरह जड़ से मिटाने के लिए सावधानी और सतर्कता भी जारी रखें। इसके लिए मास्क और शारीरिक दूरी के पालन का ख्याल रखें।
– इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
– नियमित तौर पर लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से अच्छी तरह हाथ धोएं।