कोविड-19 के वैक्सीन से स्थाई समाधान की उम्मीद तो ठीक है पर सतर्कता भी जरूरी

219

– वैक्सीन आने की खबर से लोगों में उत्साह, कोविड-19 से स्थाई निजात की जगी उम्मीद
– वैक्सीन आने तक गाइडलाइन का पालन करना जरूरी

खगड़िया-

कोविड-19 से बचाव के लिए सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी गाइडलाइन का समाज के प्रत्येक व्यक्ति तक संदेश पहुंचाने के बाद लोगों में सकारात्मक प्रभाव रहा है। जिसके कारण लोगों में जागरूकता आई और लोगों ने गाइडलाइन का पालन किया। किन्तु, वैक्सीन आने तक गाइडलाइन का पालन करना जरूरी है। क्योंकि, अभी कोविड-19 का प्रभाव कम हुआ है, यह समाप्त नहीं हुआ है । इसलिए, समाज के प्रत्येक व्यक्ति को कोविड-19 के गाइडलाइन का पालन करना चाहिए।

– स्थाई समाधान की उम्मीद तो ठीक पर सतर्कता भी है जरूरी :-
खगड़िया के गोगरी-जमालपुर निवासी युवक संजीव कुमार जायसवाल का कहना है कि जब से लोगों को कोविड-19 से बचाव के लिए वैक्सीन आने की खबर मिली है तब से लोगों में उत्साह है। दरअसल, लोगों को उम्मीद है कि अब कोविड-19 से स्थाई निजात मिल जाएगी। यह उम्मीद और उत्साह तो जायज है। किन्तु, अभी सतर्कता और सावधानी भी जरूरी है।

– लोगों को जागरूक करने में स्वास्थ्य कर्मियों की रही बड़ी भूमिका :-
संजीव बताते हैं कि कोविड-19 के शुरुआती दौर में जब लोग अपनों से भी परहेज कर रहे थे। उस वक्त मुश्किल भरे दौर में भी स्वास्थ्य कर्मी अपनी जिम्मेदारी से पीछे नहीं हटे और लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा देते रहे । इसके अलावा कोविड-19 से बचाव के लिए भी लोगों को जागरूक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

– सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में लोगों को मास्क पहनने के लिए किया जाता था प्रेरित :-
संजीव ने बताया कि कोविड-19 के दौर में जो भी लोग अपने नजदीकी स्वास्थ्य संस्थान जाते वहाँ उन्हें स्वास्थ्य कर्मियों एवं चिकित्सकों द्वारा मास्क पहनने, शारीरिक दूरी पालन करने, सैनिटाइजर का उपयोग करने के लिए प्रेरित किया जाता था। यहाँ तक बिना मास्क पहनने वाले मरीजों का चिकित्सकों द्वारा इलाज नहीं करने की बात कही जाती थी। चिकित्सकों का यह प्रयास सिर्फ और सिर्फ समाज के हर व्यक्ति मास्क पहनें यह सुनिश्चित करने का था। हालाँकि, शुरूआती दौर में यह लोगों को खराब भी लगा। किन्तु, बाद में हर व्यक्ति उत्साह के साथ खुद पहनने लगे। जिसका पूरे समाज पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा।

– इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-
– साबुन या अन्य अल्कोहलयुक्त पदार्थों से लगातार हाथ धोने की आदत डालें।
– भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
– अनावश्यक मुँह, नाक और ऑख नहीं छएं।
– मास्क और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
– बाहरी खाना खाने से बचें।