भीषण गर्मी एवं लू से पीड़ित आमजनों को चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराने को दिशा-निर्देश जारी 

78
– राज्य स्वास्थ्य समिति बिहार के कार्यपालक निदेशक ने मुंगेर सहित सभी जिलों के सिविल सर्जन को जारी किया पत्र
– जिला के सभी अस्पतालों में एंटी डायरिया, ओआरएस सहित अन्य आवश्यक दवाइयां और मेडिकल डिवाइस का भण्डारण सुनिश्चित करने का दिया निर्देश
मुंगेर, 15 अप्रैल। भीषण गर्मी एवं लू से पीड़ित आमजनों को समुचित चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति बिहार के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने दिशा-निर्देश जारी किया है। सभी जिलों के सिविल सर्जन के नाम जारी पत्र में उन्होंने भीषण गर्मी और लू के दौरान सभी सरकारी अस्पतालों में एंटी डायरिया, एंटी एमोबिक, एंटी ईमेटिक, आईवी फ्लूइड/परेंटल्स, ओआरएस सहित अन्य आवश्यक दवाइयां और मेडिकल डिवाइस का भण्डारण सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।
मुंगेर के प्रभारी सिविल सर्जन डॉ. आनंद शंकर शरण सिंह ने बताया कि इन दिनों भीषण गर्मी के कारण जनजीवन प्रभावित हो रही है। इसके अलावा आने वाले दिनों में तापमान के और भी अधिक बढ़ने की संभावना है। अत्यधिक गर्मी और उससे उत्पन्न लू से आमजनों को स्वास्थ्य संबंधी गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस दौरान खासकर छोटे बच्चे, स्कूली बच्चे, बुजुर्ग, गर्भवती और धातृ माताएं एवम काम करने के लिए घर से बाहर निकलने वाले लोगों को स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस मौसम में पेयजल संकट की भी स्थिति पैदा हो जाती है। इन सारी परिस्थितियों को देखते हुए जिला के सभी पीएचसी, सीएचसी, रेफरल और अनुमंडल अस्पताल के साथ-साथ सदर अस्पताल में भीषण गर्मी और लू से पीड़ित लोगों के समुचित चिकित्सकीय उपचार और प्रबंधन की विशेष कार्य योजना तैयार की जा रही है।
उन्होंने बताया कि जिला के सभी सरकारी अस्पतालों में भीषण गर्मी और लू को लेकर चिकित्सकीय प्रबंधन के लिए डेडिकेटेड वार्ड और बेड के साथ-साथ 24 घन्टे डॉक्टर और पारा मेडिकल स्टाफ, नर्सिंग स्टाफ का रोस्टर बनाकर उनकी प्रतिनियुक्ति की जाएगी। इसके साथ ही यहां पर्याप्त मात्रा में  दवाइयां, आवश्यक उपकरण और अन्य मेडिकल डिवाइस उपलब्ध कराया जाएगा।
उन्होंने बताया कि जिलान्तर्गत सभी स्वास्थ्य संस्थानों के स्पेशल वार्ड और ओपीडी में मरीजों और उनके परिजनों के बैठने की समुचित ब्यवस्था के साथ ही वहां पर्याप्त रौशनी, पंखा, कूलर, पेयजल, शौचालय के साथ अन्य जनोपयोगी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके साथ ही भीषण गर्मी और लू के दौरान संचालित होने वाले एम्बुलेंस में एयर कंडीशन के साथ-साथ ऑक्सीजन सहित अन्य आवश्यक उपकरण अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराया जाएगा ।