अब एक क्लिक पर मिलेगी परिवार नियोजन से संबंधित सभी जानकारी 

75
– घर बैठे जानकारी प्राप्त करने के लिए वरदान साबित होगी कोमल दीदी व्हाट्सएप बोर्ड
– 9031691691 पर एक क्लिक करते ही मोबाइल स्क्रीन पर मिलेगी जानकारी
लखीसराय, 04 मार्च।
परिवार नियोजन अभियान को सफल बनाने और इसके संदेश को समाज के आखिरी व्यक्ति तक पहुँचाने के लिए सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग काफी गंभीर है । इसे सार्थक रूप देने के लिए तमाम जरूरी निर्णय लिए जा रहे तथा गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। ताकि इस अभियान का संदेश समाज के आखिरी व्यक्ति तक पहुँच सके और अधिकाधिक लोग सुविधाजनक तरीके से से लाभान्वित हो सकें। इसी कड़ी में केयर इंडिया के सहयोग से कोमल दीदी व्हाट्सएप बोर्ड नामक एक एप जारी किया गया है। जिसपर एक क्लिक करते ही परिवार नियोजन से संबंधित सभी प्रकार (स्थाई और अस्थाई) तमाम जानकारियाँ मोबाइल स्क्रीन पर मिलेगी। यह एप परिवार नियोजन से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए वरदान साबित होंगी। क्योंकि, इस एप के माध्यम से किसी क्षेत्र के इच्छुक व्यक्ति घर बैठे सभी जानकारियाँ प्राप्त कर सकेंगे।
– जानकारी प्राप्त करने के लिए जारी नंबर को मोबाइल में सेव कर व्हाट्स एप फंक्शन में करना होगा क्लिक :
केयर इंडिया के फैमिली प्लानिंग के जिला समन्वयक अनुराग गुंजन ने बताया, लोगों को परिवार नियोजन से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियाँ प्राप्त करने के लिए कोमल दीदी व्हाट्स बोर्ड लांच किया गया है। जिसका नंबर 9031691691 है। इस जारी नंबर पर कोई भी व्यक्ति सुविधाजनक तरीके से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। किन्तु, जानकारी प्राप्त करने के लिए जारी नंबर को अपने मोबाइल में सेव करना होगा। जिसके बाद व्हाट्सएप फंक्शन में जाकर अपना नाम और मोबाइल नंबर लिखकर क्लिक करना है। इसके बाद आनेवाले विकल्प को क्लिक कर कोई भी व्यक्ति परिवार नियोजन से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं। वहीं, उन्होंने बताया, यह सुविधा परिवार नियोजन से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए ना सिर्फ सुविधाजनक बल्कि लोगों को घरों से बाहर भी नहीं निकलना पड़ेगा। यानी घर बैठे ही सारी जानकारियाँ प्राप्त कर सकेंगे।
– गोपनीयता के साथ दी जाएगी जानकारी :
इस एप के माध्यम से जानकारी प्राप्त करने वाले लाभार्थियों की किसी प्रकार की जानकारी सार्वजनिक नहीं की जाएगी। यानी सभी जानकारियाँ गोपनीयता के साथ दी जाएगी और लाभार्थियों की पहचान भी पूरी तरह गोपनीय रखी जाएगी। ताकि खासकर महिलाएं खुद को सुरक्षित महसूस करते हुए सुविधाजनक तरीके से जानकारी प्राप्त कर सकें  जिससे एप का उद्देश्य सफल हो सके। साथ ही अधिकाधिक लोग लाभान्वित हो सके।