अभी नहीं संभले तो कोरोना की दूसरी लहर बन सकती है ख़तरनाक

183

कोरोना के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग ने अभियान को किया तेज

सावधानी बरतकर आप भी कोरोना के खिलाफ निभाएं अपनी भूमिका

बांका-

कोरोना के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग लगातार अभियान चला रहा है. पहले जांच और इलाज के बाद अभी टीकाकरण का तीसरा चरण चल रहा है. इस दौरान पहले और दूसरे चरण के छूटे हुए स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्करों को भी टीका दिया जा रहा है. साथ ही टीके के पहले डोज लेने वाले को 28 दिन पूरा होने पर बूस्टर डोज भी दिया जा रहा है. पिछले कुछ दिनों से कोरोना के मामले सामने भी आने लगे हैं. खासकर महानगरों में और महाराष्ट्र व गुजरात जैसे राज्यों में अधिक मामले आ रहे हैं. वहां से होली के लिए लोगों का आना शुरू हो गया है. ऐसे में लोगों को कोरोना को लेकर सतर्क रहने की जरूरत है. लापरवाही बरतने से कोरोना संक्रमण का प्रसार अधिक होने की सम्भावना बढ़ जाएगी.

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ सुनील कुमार चौधरी कहते हैं – कोरोना को लेकर लगातार कदम उठाए जा रहे हैं. अभी महानगरों और दूसरे राज्यों में कोरोना के केस सामने आ रहे हैं. वहां से बड़ी संख्या में लोग होली पर अपने घर आ रहे हैं. ऐसे में लोगों को लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए. बाहर से आने वालों की जांच करानी चाहिए. अगर बाहर से आने वाले लोग जांच कराने से मना करते हैं तो यह घरवालों की जिम्मेदारी है कि उसे जांच केंद्र तक ले जाकर जांच कराएं.

कोरोना की गाइडलाइन का करें पालन: डॉक्टर चौधरी कहते हैं कि कोरोना की गाइडलाइन का सख्ती से पालन करने की जरूरत है. मामले सामने आने से पहले ही अगर लोग सतर्क हो जाएंगे तो कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोका जा सकेगा. इसलिए लोगों को गाइडलाइन का पालन करना चाहिए. घर से बाहर जाते वक्त मास्क पहनना चाहिए और 2 गज की दूरी का पालन करना चाहिए. साथ में भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में जाने से बचना चाहिए.

घर में रहकर बढ़ाएं प्रतिरोधक क्षमता: डॉ चौधरी ने कहा- ऐसे समय में जब बाहर निकलना कम हो रहा हो तो घर में रहकर भी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाई जा सकती है. इसके लिए 1 घंटे योग करें या फिर किसी तरह की शारीरिक गतिविधियां बढ़ाने पर जोर दें. इससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. इससे लोग बीमारियों की चपेट में आने से बचे रहते हैं. साथ ही खानपान पर भी ध्यान रखें. ज्यादा तेल- मसाले वाले चीज का सेवन नहीं करें. हरी सब्जियों और मौसमी फल का ज्यादा सेवन करें

टीका लेने के लिए लाभुक आए सामने: डॉ चौधरी लोगों से अपील करते हुए कहते हैं- कोरोना का टीका लेने के लिए लाभुकों को सामने आना चाहिए. अभी तीसरा चरण चल रहा है. जल्द ही आमलोगों के लिए भी टीकाकरण शुरू हो जाएगा. अभी तक जो भी टीकाकरण के दायरे में आते हैं, उन्हें टीका लेने के लिए नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाना चाहिए. अब जबकि टीकाकरण की प्रक्रिया भी आसान हो गई है तो लोगों को टीका लेने में संकोच नहीं करना चाहिए. अगर पहले और दूसरे चरण के छूटे हुए लाभुक हैं तो उन्हें भी टीका ले लेना चाहिए. साथ ही 28 दिन पूरा हो जाने पर टीका का बूस्टर डोज भी निश्चित तौर पर ले लें.