आज चलेगा टीकाकरण को लेकर महाअभियान

111

-महाअभियान में 2 लाख लोगों को टीका देने का लक्ष्य

-टीकाकरण को लेकर जिलेभर में बनाए गए हैं 678 केंद्र

भागलपुर, 27 अक्टूबर।
कोरोना टीकाकरण को लेकर गुरुवार को जिले में महाअभियान चलेगा। इसे लेकर जिले में 678 केंद्र बनाए गए हैं, जहां पर 2 लाख से अधिक लोगों को टीका देने का लक्ष्य रखा गया है। जरूरत पड़ने पर टीकाकरण केंद्र की संख्या बढ़ भी सकती है। इसे लेकर जिला स्वास्थ्य समिति ने तैयारी पूरी कर ली है। महाअभियान में कोरोना टीका की दूसरी डोज पर फोकस किया जाएगा। साथ ही बाहर से आने वाले वैसे लोग, जिन्होंने टीका नहीं लिया है, उनकों भी ढूंढकर टीका दिया जाएगा।
सिविल सर्जन डॉ. उमेश कुमार शर्मा ने बताया कि टीकाकरण को लेकर चलने वाले महाअभियान की सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। सभी केंद्रों को लिए डाटा ऑपरेटर, एएनएम व अन्य स्वास्थ्यकर्मियों की नियुक्ति कर दी गई है। सभी स्वास्थ्यकर्मियों को समय से कुछ देर पहले ही केंद्र पर पहुंचकर समय से टीकाकरण शुरू करने को कहा गया है। नोडल अधिकारी केंद्र का लगातार भ्रमण करेंगे, ताकि टीका लेने वाले लाभुकों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. मनोज कुमार चौधरी सभी केंद्रों पर टीका भेजने का काम सुनिश्चित करेंगे। इसके अलावा केयर इंडिया, यूएनडीपी समेत अन्य सहयोगी संस्था भी इसमें सहयोग करेंगे।
दूसरी डोज पर रहेगा फोकसः डॉ. उमेश कुमार शर्मा ने बताया कि महाअभियान में अधिक से अधिक लोगों को कोरोना का टीका प़ड़े, इस पर तो ध्यान रहेगा ही। साथ ही पहली डोज लेने के बाद जिनका समय पूरा हो गया है, उनकी दूसरी डोज पूरा कराने पर भी फोकस रहेगा। दोनों टीका लेने के बाद ही टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी होगी, इसलिए सभी लोगों को समय पर दूसरा डोज पूरा हो जाए। इसे लेकर भी जिला स्वास्थ्य समिति गंभीर है। टीका लेने के लिए आने वाले लाभुकों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो, इसका भी ध्यान रखा जा रहा है। टीका देने के बाद 30 मिनट तक लाभुकों को निगरानी में रखा जाएगा। किसी तरह की परेशानी नहीं होने पर लाभुकों को घर जाने दिया जाएगा।
एक केंद्र पर 150 लोगों सेअधिक को टीका देने का लक्ष्यः डॉ. उमेश कुमार शर्मा ने बताया कि महाअभियान के दौरान एक टीकाकरण केंद्र पर कम-से-कम 150 लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। संख्या इससे अधिक भी हो सकती है। इसके अलावा टीकाकरण का लक्ष्य हासिल करने के लिए शुक्रवार को जागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा। आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका, आशा कार्यकर्ता, बीएलओ और विकास मित्र लोगों को कोरोना टीका लेने के लिए जागरूक करेंगे। जिन लोगों ने अभी तक कोरोना का टीका नहीं लिया है, उन्हें टीका लेने के प्रेरित करते हुए नजदीकी केंद्रों तक लाने का काम करेंगे। लोगों के मन में टीका के प्रति अगर किसी तरह का भ्रम होगा तो उसे भी ये लोग दूर करेंगे। उन्हें यह समझाएंगे कि कोरोना का टीका पूरी तरह से सुरक्षित है।