इरफान खान का जीवन कुछ इस कदर शानदार रहा , फिल्मे, पैसा और कला के बारे में जानिए सबकुछ

887

अभिनेता इरफान खान ने हिंदी भाषा सहित अंग्रेजी भाषा की भी कई फिल्मों में काम किया हुआ है और इनके फैन्स की संख्या लाखों में है. भारत के अलावा दुनिया भर में भी इरफान के कई लाखों की संख्या में फैन्स मौजूद हैं. इरफान खान देखने में ज्यादा सुंदर नहीं हैं, लेकिन अपने उम्दा अभिनय के दम पर आज ये एक मशूहर अभिनेता बन सके हैं और इनका नाम दुनिया के बेहतरीन कलाकारों में लिया जाता है.

इस वक्त हर कोई इरफान की निजी जिंदगी के बारे में जाना चाहता है और आज हम आपको इनका जीवन परिचय देने जा रहे हैं.

पूरा नाम शाहबजादे इरफान अली खान
उप नाम इरफान
जन्म स्थान जयपुर, राजस्थान, भारत
जन्म तारीख 7 जनवरी, 1967
पिता का नाम यासीन अली खान
माता का नाम सईदा बेगम
कुल भाई-बहन तीन
पत्नी का नाम सुतापा सिकदर
कुल बच्चे दो लड़के
पेशा अभिनेता और प्रोड्यूसर
पहली हिंदी फिल्म ‘सलाम बॉम्बे’
लंबाई (Height) 6’0
वजन (Weight) 75 किलो
आंखों का रंग (Eye colour) काला रंग
बालों का रंग (Hair colour) काला रंग
कुल संपत्ति (Net worth) 80 करोड़ के करीब

 

इरफान खान का जन्म और शिक्षा (Irrfan Khan Birth And Education)

इरफान का जन्म भारत के राजस्थान राज्य में सन् 1967 में हुआ था और यहां के ही एक स्कूल से इन्होंने अपनी शुरुआती शिक्षा हासिल की थी. इरफान ने किस विषय में डिग्री हासिल की हुई है इसके बारे में जानकारी उपलब्ध नहीं है. लेकिन जब ये अपनी पोस्ट ग्रेजुएश एम.ए. में कर रहे थे, तो उस समय इन्होंने नेशनल स्‍कूल ऑफ ड्रामा में दाखिला ले लिया था. कहा जाता है कि इन्होंने इस ड्रामा स्कूल में पढ़ाई करने के लिए स्‍कालरशिप के लिए आवेदन किया था और इनकी ये आवेदन स्वीकार कर ली गई थी, जिसके बाद इन्होंने दिल्ली में स्थिति एक्टिंग के इस कॉलेजी में दाखिला ले लिया था.

इरफान खान का परिवार (Irrfan Khan Family)

इरफान खान का नाता राजस्थान राज्य के एक पठान परिवार से है. इनकी मां का नाम सईदा बेगम है और इनकी मां का नाता इस राज्य के टोंक हाकिम परिवार  से है. वहीं  इनके पिता का नाम यासीन है और वो एक कारोबारी थे, जिनका टायर का व्यापार हुआ करता था. इरफान के कुल तीन भाई बहन हैं, जिनमें से दो भाई हैं और एक बहन है.

साल 1995 में इरफान ने अपनी प्रेमिका से विवाह किया था जिनका नाम सुतापा सिकदर  है. इस शादी से इन दोनों को दो बेटे हुए थे जिनका नाम इन्होंने बाबिल और आयन रखा है. कहा जाता है कि इरफान की मुलाकात अपनी पत्नी से ड्रामा स्कूल में हुई थी. सुतापा भी इरफान की तरह इस ड्रामा स्कूल की छात्रा थी और यहां से शुरू हुई इनकी ये दोस्ती प्यार में बदल गई थी.

इरफान खान का करियर (Irrfan Khan TV Show)

इरफान खान अपनी एक्टिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद मुंबई चले गए और यहां आकर इन्होंने फिल्मों में काम खोजना शुरू कर दिया. इरफान के करियर के शुरुआती दिन काफी संघर्ष भरे थे. इन्हें फिल्मों की जगह टी.वी सीरियल में छोटे मोटे रोल मिलने लगे और इस तरह से इरफान के करियर की शुरुआत बतौर एक जूनियर एक्टर से हुई थी. इरफान कई हिंदी धारावाहिकों का हिस्सा रह चुके हैं और इनके द्वारा किए गए कुछ धारावाहिकों के नाम इस प्रकार हैं.

संख्या धारावाहिकों के नाम
1 चाणक्य
2 भरत एक खोज
3 साराजहां हमारा
4 बनेगी अपनी बात
5 चंद्रकांत
6 श्रीकांत
7 स्टार बेस्टसेलर्स
8 मानो या ना मानो

इरफान खान का फिल्म करियर (Irrfan Khan Film Career)

साल 1988 में आई फिल्म ‘सलाम बॉम्बे’ में इरफान को एक छोटा सा रोल मिला था. लेकिन इरफान के इस रोल को फिल्म से हटा दिया गया था. इस फिल्म के बाद इरफान ने कई फिल्मों में छोटे-मोटे रोल किया लेकिन साल 2001 में आई ‘द वारियर’ फिल्म ने इनकी जिंदगी बदल दी और इस फिल्म से उनको पहचान मिली. ये एक ब्रिटिश फिल्म थी जिसका निर्देशन आसिफ कपाड़िया ने किया था. ये फिल्म अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोहों में भी प्रदर्शित की गई थी. इस फिल्म के बाद साल 2004 में आई ‘हासिल’ फिल्म में इरफान को एक नेगेटिव किरदार में देखा गया था और इस किरदार को भी इन्होंने बखूबी से निभाया था.

रोग फिल्म में मिला लीड रोल

साल 2005 में इरफान खान को बतौर लीड रोल अपनी पहली फिल्म मिली थी और इस फिल्म का नाम ‘रोग’ था. इस फिल्म में खान ने एक पुलिस ऑफिसर की भूमिका निभाई थी. हालांकि ये फिल्म कामयाब फिल्म साबित नहीं हुई थी. लेकिन इरफान के अभिनय ने सभी को हैरान कर दिया था और हर किसी ने इनके अभिनय की काफी तारीफ की थी और कहा था कि इरफान की आंखें भी एक दमदार अभिनय करती हैं. इस फिल्म के बाद इरफान को कई और फिल्मों में कार्य करने का मौका मिला.

साल 2007 में आई मल्टी स्टार फिल्म ‘लाइफ इन ए मेट्रो’ का हिस्सा इरफान भी थे और इस फिल्म में इरफान द्वारा किए गए अभिनय को फिर से लोगों द्वारा पसंद किया गया.  इस फिल्म में उनकी जोड़ी कोंकणा सेन के साथ नजर आई थी. इस फिल्म के बाद इरफान को एसिड फैक्ट्री, न्यूयॉर्क, पान सिंह तोमर, हैदर, पीकू, तलवार, जज्बा, हिंदी मीडियम सहित कई फिल्मों में देखा गया था और इन फिल्मों के लिए इन्हें कई अवार्ड भी मिले थे.

हॉलीवुड में भी किया है काम (Irrfan Khan Hollywood Movies)

इरफान का नाम उन भारतीय अभिनेताओँ में गिना जाता है, जिन्होंने भारतीय सिनेमा के साथ-साथ विदेशी सिनेमा यानी हॉलीवुड में भी कार्य किया हुआ है. इरफान ने बॉलीवुड सहित कई हॉलीवुड फिल्मों में भी दमदार प्रदर्शन किया है और उनके द्वारा की गई कुछ हॉलीवुड फिल्मों के नाम इस प्रकार हैं.

संख्या फिल्मों के नाम
1 सच अ लॉन्ग जर्नी(1988)
2 द नेमसेक (2006)
3 ए माइटी हार्ट (2007)
4 दार्जीलिंग लिमिटेड (2007)
5 स्लमडॉग मिलियनेयर (2008)
6 लाइफ ऑफ पाई (2012)
7 द अमेजिंग स्पाइडर मैन (2012)
8 जुरासिक वर्ल्ड (2015)
9 इन्फर्नो (2016)

 

इरफान खान की आनेवाली फिल्में ( Irrfan Khan Upcoming Movies Details in hindi) 

2018 में इरफान खान की कई मूवी बड़े पर्दे पर आने वाली हैं और इन मूवी के नाम इस प्रकार हैं – करवान, ब्लैकमेल, कबीर

इरफान खान को मिले पुरस्कार (Awards And Achievement Details)

  • इरफान खान को भारत सरकार द्वारा पद्म श्री अवार्ड दिया जा चुका है. ये अवार्ड इन्हें साल 2011 में दिया गया था, ये अवार्ड इन्हें बॉलीवुड में किए गए इनके कार्यों के लिए दिया गया था.
  • इस अभिनेता को इनका पहला फिल्मफेयर खिताब नेगेटिव किरदार के लिए दिया गया था और ये खिताब इन्हें साल 2003 में ‘हासिल’ मूवी के लिए मिला था.
  • साल 2007 में खान को ‘लाइफ इन मेट्रो’ फिल्म के लिए फिल्मफेयर अवार्ड दिया गया था. ये अवार्ड इन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए दिया गए था और इसी फिल्म के लिए इन्हें 2008 में IIFA पुरस्कार भी दिया गया था.
  • साल 2012 में इरफान ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए अपना पहला राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता था और इन्हें ये अवार्ड इनकी फिल्म ‘पान सिंह तोमर’ के लिए दिया गया था. इस फिल्म के लिए इरफान को फिल्मफेयर क्रिटिक्स अवार्ड भी मिल चुका है.
  • साल 2013 में इरफान खान को उनकी मूवी लंच बॉक्स के लिए दुबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह, एशिया प्रशांत फिल्म समारोह और एशियाई फिल्म समारोह में अवार्ड दिए गए थे.
  • स्लमडॉग मिलियनेयर के लिए इरफान को सेंट्रल ओहियो फिल्म क्रिटिक्स एसोसिएशन की और से सर्वश्रेष्ठ एन्सेबल अवार्ड दिया गया था. वहीं पीकू फिल्म के लिए भी इरफान मेलबर्न के भारतीय फिल्म महोत्सव में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का अवार्ड दिया गया था.
  • मूवी ‘हिंदी मीडियम’ में इरफान ने राज नाम के व्यक्ति का रोल किया था और इस रोल के लिए इन्हें हाल ही में फिल्मफेयर में बेस्ट ऐक्टर का खिताब दिया गया है.

इरफान खान से जुड़े विवाद (Controversy details)

साल 2016 में बकरा ईद को लेकर इन्होंने एक बयान दिया था और अपने बयान में इरफान ने कहा था कि ‘बकरों की कुर्बानी देना सही नहीं है. पहले बकरों की कुर्बानी इसलिए दी जाती थी क्योंकि हम पहले जानवरों पर निर्भर रहते थे और ये हमारा भोजन हुआ करते थे. उस वक्त इनकी कुर्बानी देने का मतलब होता था कि लोग अपने खाने की कुर्बान दे रहे है. लेकिन अब लोग दुकानों से इन्हें खरीदते हैं, इनकी हत्या कर देते हैं और इस हत्या को कुर्बानी कहा जाता है. ऐसे स्थिति में हम इसको सच्ची कुर्बानी कैसे कहे सकते हैं?’. इरफान के इस बयान पर कई मुस्लिम संगठन ने आपत्ति जताई थी और कहा था कि इन्हें अपने कार्य पर ध्यान देना चाहिए ना की धार्मिक रिवाजों पर बयान देना चाहिए. वहीं अपनी इस आलोचना पर इरफान ने एक ट्विट करके कहा था कि ईश्वर का शुक्रिया है कि मैं धार्मिक ठेकेदारों द्वारा संचालित देश में नहीं रहता हूं.

इरफान खान की सोशल मीडिया से जुड़ी जानकारी (social media account details) 

  • इंस्टाग्राम और फेसबुक में इरफान के फॉलोअर- इंस्टाग्राम में इरफान खान के इस वक्त कुल 139k (हजार) फॉलोअर हैं और अभी तक इनके इंस्टाग्राम अकाउंट में इन्होंने कुल 71 फोटो पोस्ट किए हुए हैं. इरफान के इंस्टाग्राम अकाउंट का नाम irrfan है. वहीं फेसबुक में इरफान खान के फॉलोअर  की संख्या कुल 30 लाख के करीब है.
  • इरफान का ट्विटर अकाउंट- इरफान खान ने अपने इस अकाउंट में कुल 422 फोटो और वीडियो शेयर किए हुए हैं. इन्होंने अपना ये ट्विटर अकाउंट साल 2012 में बनाया था और इस वक्त ट्विटर में इरफान खान को 1.95 मिलियन लोगों द्वारा फॉलो किया जाता है.

इरफान खान से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण बातें (Irrfan Khan unknown facts)

  • पहले क्रिकेटर बनना चाहते थे- इरफान खान ने कभी- भी एक अभिनेता बनने का सपना नहीं देखा था और कहा जाता है कि वो एक क्रिकेटर बनना चाहते थे. लेकिन इरफान की किस्मत में कुछ और ही लिखा हुआ था और आज वो क्रिकेटर की जगह एक अभिनेता बन गए हैं.
  • अपने नाम में जोड़ा ‘R’– इरफान खान अंग्रेजी में अपने नाम को Irfan की जगह Irrfan लिखते हैं. कई लोगों को लगता है कि अंकज्योतिष के कारण इरफान ने अपने नाम में एक और ‘R’  जोड़ा है. लेकिन इरफान का कहना है कि उन्हें अपने नाम में ‘R’ का साउंड अच्छा लगता है. इसलिए इन्होंने अपने नाम में एक और ‘R’ जोड़ा दिया था.
  • खान नाम के चलते हुए परेशानी- इरफान खान के नाम के पीछे खान लगने के चलते इन्हें दो बार अमेरिका के एयरपोर्ट पर रोक लिया गया था और कई देर तक पूछताछ करने के बाद इन्हें जाने दिया गया था.
  • ऑस्कर विजेता फिल्मों में किया है काम– स्लमडॉग मिलियनेयर और लाइफ ऑफ पाई फिल्म ने कई ऑस्कर अवार्ड जीते हैं. इन दोनों मूवी में इरफान खान ने काम किया हुआ है और इसी के साथ इरफान भारत के पहले ऐसे अभिनेता हैं जो दो ऑस्कर विजेता मूवी हिस्सा का रहे हैं.
  • इरफान खान की संपत्ति की जानकारी (irrfan khan net worth detail)  इरफान खान एक फिल्म करने के लिए 12 से 14 करोड़ रुपए लिया करते हैं. मुंबई में इरफान का अपना एक फ्लैट है जिसमें ये अपने परिवार के साथ रहते हैं. इस फ्लैट की कीमत 2.5 करोड़ रुपए है. इरफान के पास कुल चार गाड़ियां भी है. इरफान किसी भी ब्रांड का हिस्सा बनने के लिए कम से कम 3 करोड़ रुपए लिया करते हैं. इस वक्त इनके पास कुल 80 करोड़ रुपए के करीब की संपत्ति मौजूद है.

गंभीर बीमारी से हैं ग्रस्त (Irrfan Khan Health Issues)

हाल ही में  बीमार होने की खबर सामने आई है और खबरों के मुताबिक इन्हें कोई खतरनाक बीमारी हुई है. इरफ़ान ने अपने ट्विटर अकाउंट में पोस्ट करते हुए बताया है कि उन्हें न्यूरो एंड्रॉन ट्यूमर (NeuroEndocrine Tumour) नामक बीमारी है.

धर्म ने इंसानियत जानते हैं इरफान

इरफान हमेशा से धार्मिक कट्टरता के खिलाफ रहे हैं। मुस्लिम होने के बावजूद भी कई शो में उन्होंने जय बजरंगबली और हर हर महादेव के नारे लगाए। इरफान ने जय हनुमान धारावाहिक में वाल्मिकि का भी किरदार निभाया है। कुछ समय पहले एक बयान को लेकर वो मौलवियों के निशाने पर भी आ गए थे, लेकिन अपने बयान को उन्होने बड़ी बेबाकी से सबके सामने रखा।

कमजोर अंग्रेजी का क्या था हॉलीवुड  कनेक्शन?

इरफान जब हॉलीवुड में अपनी किस्मत आजमा रहे थे, तब सबसे बड़ी चुनौती थी उनकी खराब अंग्रेजी। इरफान की अंग्रेजी बहुत कमजोर थी। इरफान ने अंग्रेजी पर काम करना तो शुरू कर दिया लेकिन अंग्रेजी का वो लहजा कहां से लाएं, ये बड़ा सवाल था। इस बीच इरफान को किसी ने बताया कि कई कोर्स होते हैं जहां अंग्रेजी बोलने का लहजा सिखाया जाता है। इरफान को इससे मदद तो मिली लेकिन  उनका काफी समय बर्बाद हो चुका था।

News Inputs Courtesy: www.deepawali.co.in