ई. संजीवनी टेलीमेडीसिन हब से जुड़े संग्रामपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉक्टर हसन सबा ऑनलाइन वीडियो कॉन्फेंसिग के माध्यम से जिले में सबसे अधिक मरीजों का कर रहे हैं ईलाज 

186
– जिला स्वास्थ्यय समिति मुंगेर द्वारा जारी किए गए 15 मार्च तक के टेलीमेडिसिन अपडेट डाटा के अनुसार डॉ. हसन सबा ने जिले में सबसे अधिक 287 मरीजों का ईलाज किया किया है ईलाज
– जिले में 22 फरवरी से तीन प्रखण्डों के कुल 45 स्वास्थ्यय उपकेंद्रों पर शुरू कि गई थी ई. संजीवनी टेलीमेडिसिन सर्विस के तहत ग्रामीणों का ईलाज
मुंगेर, 17 मार्च 2021 : ई. संजीवनी टेलीमेडिसिन हब से जुड़े जिले के संग्रामपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉक्टर हसन सबा ने ऑनलाइन वीडियो कॉन्फेंसिग के माध्यम से जिले में सबसे अधिक मरीजों का ईलाज कर रहे हैं। इसकी पुष्टि जिला स्वास्थ्यय समिति मुंगेर के द्वारा जारी किए गए 15 मार्च तक के टेलीमेडिसिन अपडेट से हुई है। मालूम हो कि 22 फरवरी से जिले के तीन प्रखंडो में ई.संजीवनी टेलीमेडिसिन की सुविधा शुरू हुयी थी, जिसमें   सदर प्रखंड के 21, जमालपुर के 13 और बरियारपुर प्रखंड के कुल 45 स्वास्थ्यय उपकेंद्रों पर ई.संजीवनी टेलीमेडिसिन सेवाओं के तहत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ऑनलाइन चिकित्सकीय परामर्श के ही ईलाज के लिए प्रिस्क्रीप्शन का की  सॉफ्ट कॉपी और जहां पीओएस कि सुविधा उपलब्ध है वहां हार्ड कॉपी निकालने की सुविधा की शुरुआत हुई थी। इसके तहत सभी स्वास्थ्यय उपकेन्द्रों पर कार्ररत एएनएम इलाज के लिए आने वाले किसी भी बीमारी से ग्रसित रोगियों का नाम, पता और उसकी उनकी  परेशानी अपने पास मौजूद 4 जी सेवा से युक्त अनमोल टैब पर रजिस्टर्ड करने के बाद ई. संजीवनी टेली मेडिसिन हब से जुड़े जिले सात चिकित्सकों में से किसी से भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मरीज और डॉक्टर को एक दूसरे के सामने ले आती हैं. और मरीज ऑनलाइन ही डॉक्टर से परामर्श लेने के ही ईलाज से जुड़े डॉक्टर का के  प्रिस्क्रीप्शन का की  सॉफ्ट कॉपी या हार्ड कॉपी का प्रिंट निकाल सकता है सकते हैं।
संग्रामपुर प्राथमिक स्वास्थ्यय केंद्र के टेलीमेडिसिन हब से जुड़े डॉ. हसन सबा ने  जिले में सबसे अधिक कुल 287 मरीजों का ऑनलाइन ईलाज किया है। इसी तरह हवेली खड़गपुर प्राथमिक स्वास्थ्यय केंद्र के टेलीमेडिसिन हब से जुड़े डॉ. अंकित कुमार ने कुल 72 मरीजों का ऑनलाइन ईलाज किया है। इसके साथ ही अनुमंडल अस्पताल तारापुर के टेलीमेडिसिन हब से जुड़े डॉ. अनुतोष कुमार ने अभी तक कुल 18 मरीजों का ऑनलाइन ईलाज किया है। इन्हें हाल में ही टेलीमेडिसिन हब से जोड़ा गया है।
जिला स्वास्थ्यय समिति से प्राप्त 15 मार्च तक के टेलीमेडिसिन अपडेट के अनुसार बरियारपुर प्राथमिक स्वस्थ्यय केंद्र के टेलीमेडिसिन हब से जुड़े डॉक्टर अनिल कुमार सिन्हा ने कुल 89 मरीजों का ऑनलाइन ईलाज किया है। यहां कुल 11 स्वास्थ्यय उपकेंद्र कार्ररत हैं जिसमें से 10 स्वास्थ्यय उपकेन्द्र एक्टिव हैं जबकि एक मात्र हरिणमार स्वास्थ्यय उपकेन्द्र अभी तक एक्टिव नहीं हो पाया है। इसी तरह जमालपुर प्राथमिक स्वास्थ्यय उपकेंद्र के टेलीमेडिसिन हब से जुड़े डॉक्टर संजय कुमार सुमन ने कुल 30 मरीजों का ऑनलाइन इलाज किया है। यहां कुल 13 हेल्थ सब सेंटर कार्यरत हैं जिसमें से 12 हेल्थ सब सेंटर एक्टिव जबकि एक मात्र रामनगर  मोर्चा हेल्थ सब सेंटर एक्टिव नहीं है। मुंगेर सदर प्राथमिक स्वास्थ्यय केंद्र और सदर अस्पताल के टेली मेडिसिन से जुड़े डॉ. रौशन और डॉ. असीम ने अभी तक एक भी मरीज का ऑनलाइन ईलाज नहीं किया है। यहां कुल 21 हेल्थ सब सेंटर कार्यरत है जिसमें से 18 हेल्थ सब सेंटर एक्टिव और तीन कुतुलपुर, शंकरपुर और नयाटोला बहाचौर हेल्थ सब सेंटर अब भी एक्टिव नहीं हुआ है। इससे अलग संग्रामपुर प्राथमिक स्वास्थ्यय केंद्र के टेलीमेडिसिन हब से जुड़े डॉ. हसन सबा ने  जिले में सबसे अधिक कुल 287 मरीजों का ऑनलाइन ईलाज किया है। इसी तरह हवेली खड़गपुर प्राथमिक स्वास्थ्यय केंद्र के टेलीमेडिसिन हब से जुड़े डॉ. अंकित कुमार ने कुल 72 मरीजों का ऑनलाइन ईलाज किया है। इसके साथ ही अनुमंडल अस्पताल तारापुर के टेलीमेडिसिन हब से जुड़े डॉ. अनुतोष कुमार ने अभी तक कुल 18 मरीजों का ऑनलाइन ईलाज किया है। इन्हें हाल में ही टेलीमेडिसिन हब से जोड़ा गया है। मालूम हो कि संग्रामपुर, हवेली खड़गपुर और तारापुर के स्वास्थ्यय उपकेंद्रों पर अभी टेलीमेडिसिन सेवाओं के तहत ईलाज शुरू नहीं हुआ है।
जिला स्वास्थ्यय समिति मुंगेर के जिला कार्यक्रम समन्वयक विकास कुमार ने बताया कि संग्रामपुर पीएचसी के टेलीमेडिसिन हब से जुड़े डॉक्टर हसन सबा लगातार अच्छा काम कर रहे हैं। वो वह  अभी तक कुल 300 से अधिक मरीजों का ऑनलाइन ईलाज कर चुके हैं। वो वह  सप्ताह के तीनों दिन सोमवार, गुरुवार और शनिवार को निर्धारित समय 09 से 02 बजे तक लगातार वीडियो कॉन्फेंसिग के माध्यम से मरीजों को चिकित्सकीय सलाह देते हुए ईलाज कर रहे हैं। उनके पास जिले के विभिन्न प्रखंडो जैसे सदर ब्लॉक, बरियापुर, जमालपुर सहित अन्य से ईलाज के लिए ऑनलाइन कॉल आता है।
उन्होंने बताया कि राज्य स्वास्थ्यय समिति पटना से जिले के सिविल सर्जन और डीपीएम को संबोधित करते हुए कुछ निर्देश आये हैं जिसके अनुसार जिसमें  यह कहा गया है कि गुरुवार को टेली कंसल्टेशन डे है और अभी तक हम लोग 4000 हजार अंक के आंकड़ें को पाप्त नहीं कर पाए हैं. इसके लिए आवश्यक है प्रत्येक हेल्थ सब सेंटर पर कम से कम 5 कॉन्सल्टेशन अनिवार्य रूप से हो।    क्योंकि यही वह समय है जब कॉन्सल्टेशन नंबर को बढ़ाया जा सकता है। राज्य स्वास्थ्यय समिति से प्राप्त निर्देशों के अनुसार पिछले दो सेशन के दौरान ऑफिसियल लापरवाही के साथ ही इनएक्टिव लोगों के विरुद्ध शो कॉज जारी करने और उस पर करवाई करने के साथ ही उसकी सूची जारी करना  करनी है। इसके साथ ही बुधवार की शाम विभिन्न पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी और प्रखंड स्वास्थ्यय प्रबंधक के साथ गुरुवार के सेशन के लिए परिचर्चा करने और इससे संबंधित फ़ोटो ग्रुप में शेयर करना है। इसके अलावे जिले में आशा कार्यकर्ता और प्रखंड सामुदायिक समन्वयक कि बड़ी संख्या होने का फायदा उठाते हुए गर्भवती और एनीमिक महिलाओं को हेल्थ सब सेंटर पर लाया जा सकता है जहां ताकि उनका एएनसी जांच के साथ ही टेली कॉन्सल्टेशन भी किया जा सके। इसके लिए कम से कम 10 महिलाओं को हेल्थ सब सेंट्रर लाने का लक्ष्य निर्धारित किया जाय होंगे। इसके साथ ही शनिवार के सेशन की तैयारी की प्लानिंग भी गुरुवार को ही कर ले कि उस दिन  प्रत्येक हेल्थ सब सेंटर पर कम से कम 10 लोगों का टेली काउन्सलिंग की जा सके।  उन्होंने बताया जिला टीम यह सुनिश्चित कर लें करेंगे कि शनिवार को सभी टेलीमेडिसिन हब एक्टिव हो हों  और वहां डॉक्टर उपलब्ध हो।हों.
उंन्होने बताया कि राज्य स्वास्थ्यय समिति से प्राप्त निर्देशों के अनुसार ई. संजीवनी टेलीमेडिसिन सर्विस में बहुत अच्छा काम करने वाले टॉप 5 जिलों को सम्मानित किया जाएगा जबकि बहुत बुरा आशानुरूप कार्य नहीं  करने वाले भी टॉप 5 जिलों से शो कॉज पूछा जाएगा।