एचआईवी एड्स एवं सामाजिक सुरक्षा विषय पर जिलास्तरीय प्रशिक्षण एवं उन्मुखीकरण कार्यशाला

142

– बिहार राज्य एड्स नियंत्रण समिति के मार्गदर्शन और जिला एड्स नियंत्रण इकाई के सौजन्य से आयोजित हुई कार्यशाला

– क्षेत्रीय कार्यक्रम प्रबंधन इकाई (आरपीएमयू) के सभागार में आयोजित एक दिवसीय प्रशिक्षण एवं उन्मुखीकरण कार्यशाला में जिलाभर में कार्यरत सीडीपीओ और एलएस हुई शामिल

मुंगेर, 25 सितंबर । सदर अस्पताल परिसर स्थित क्षेत्रीय कार्यक्रम प्रबंधन इकाई (आरपीएमयू) के सभागार में एचआईवी एड्स एवं सुरक्षा विषय पर एकदिवसीय जिलास्तरीय प्रशिक्षण एवं उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया । उक्त कार्यशाला का आयोजन बिहार राज्य एड्स नियंत्रण समिति के मार्गदर्शन और जिला एड्स नियंत्रण इकाई के सौजन्य से जिला सिविल सर्जन के द्वारा किया गया। एचआईवी एड्स एवं सामाजिक सुरक्षा विषय पर आयोजित एक दिवसीय प्रशिक्षण एवं उन्मुखीकरण कार्यशाला में जिला भर के विभिन्न प्रखण्डों में कार्यरत विकास परियोजना पदाधिकारी (सीडीपीओ), महिला पर्यवेक्षिका (एलएस) के अलावा एसटीडी काउंसलर और पीपीटीसीटी काउंसलर उपस्थित हुई। एक दिवसीय प्रशिक्षण एवं उन्मुखीकरण कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए जिला सिविल सर्जन डॉ. हरेन्द्र आलोक ने कहा कि एचआईवी एड्स जैसी बीमारी के प्रति जनजागरुकता से ही सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित हो सकती है। इस महत्वपूर्ण सामाजिक कार्य में आप सभी पदाधिकारी महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकती हैं। इस अवसर पर जिला संचारी रोग सह एड्स नियंत्रण पदाधिकारी डॉ. कुमार सहित बिहार राज्य एड्स नियंत्रण समिति पटना से आये ट्रेनर सहित कई अन्य महत्वपूर्ण लोग उपस्थित थे।

जिला टीबी/एचआईवी समन्वयक शैलेन्दु कुमार ने बताया कि एचआईवी एड्स एक ऐसा विषय है जिस पर समाज में खुलकर बातचीत होनी चाहिए ताकि समाज में एड्स रोगियों को उचित मान- सम्मान एवं सामाजिक सुरक्षा मिल सके। इसके साथ ही लोगों को एचआईवी एड्स से बचने के लिए अपनाए जाने वाले उपायों, सही आदतों के प्रति भी जागरूक किए जाने की आवश्यकता है। लोग एचआईवी एड्स से ग्रसित न हो इसके लिए जरूरी है कि लोगों की सही काउंसलिंग की जाय। साथ ही इस बारे में भी सही काउंसलिंग की जानी चाहिए कि एड्स जैसी बीमारी होने के बाद भी लोग सही इलाज और दिनचर्या का पालन करके सामान्य जीवन जी सकते हैं। समाज में एड्स रोगी भी सामान्य जीवन जी सके इसके लिए लोगों को जागरूक किए जाने की आवश्यकता है। एक दिवसीय प्रशिक्षण एवं उन्मुखीकरण कार्यशाला में टेटिया बम्बर सीडीपीओ कूकू कुमारी, मुंगेर सदर सीडीपीओ पूनम, संग्रामपुर सीडीपीओ रंजू देवी के साथ-साथ खड़गपुर सीडीपीओ पुष्पा कुमारी उपस्थित हुई। इसके अलावा जमालपुर से एलएस निकिता जायसवाल, धरहरा से एलएस माधवी शाह, असरगंज से एलएस शिवानी कुमारी, संग्रामपुर से एलएस सोनिका कुमारी, खड़गपुर से एलएस विनीता कुमारी, बरियारपुर से स्मृति कुमारी और प्रीति प्रिया उपस्थित हुई। इसके साथ ही साथ एसटीडी काउंसलर स्वाति कुमारी और पीपीटीसीटी काउंसलर कुमारी रश्मि भी उपस्थित हुई।