एमडीए कार्यक्रम के कुशल क्रियान्वयन का हुआ राज्य स्तरीय पर्यवेक्षण

71
– 7 जुलाई से जिले में चलाया जा रहा एमडीए राउंड
– घर-घर जाकर निःशुल्क लोगों को खिलाई जा रही फाईलेरिया से बचाव की दवा
लखीसराय:
बुधवार को फाईलेरिया के राज्य सलाहकार डॉ. अनुज सिंह रावत ने जिले में 7 जुलाई से चल रहे सर्व जन दवा सेवन (एमडीए ) कार्यक्रम का पर्यवेक्षण किया। ज्ञातव्य हो कि नाववियुक्त  अपर निदेशक सह राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी- फाईलेरिया डॉ. परमेश्वर प्रसाद एमडीए राउंड के सफल संचालन को लेकर काफ़ी सजग है। साथ ही उन्होंने डॉ.अनुज सिंह रावत को राज्य प्रतिनिधि के तौर पर एमडीए राउंड की मॉनिटरिंग एवं सुपरविजन हेतु नामित किया है।
डॉ. अनुज ने जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ. अश्विनी कुमार एवं भीबीडीसीओ  के साथ बैठक कर एमडीए कार्यक्रम का जायजा लिया। साथ ही उन्हें कार्यक्रम की सफलतापूर्वक शुरुआत एवं सफल क्रियान्वयन के लिए शुभकामनाएं दी।
शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों का किया भ्रमण:
डॉ. अनुज, डॉ. अश्विनी कुमार, सीफार के सहायक राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी रंजीत कुमार एवं केअर इंडीया के डीपीओ ने सदर प्रखंड एवं सूरजगढ़ा प्रखंड के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों का भ्रमण किया। इस दौरान उन्होंने फाईलेरिया दवा खिलाने वाले ड्रग एडमिनिस्ट्रेटर( आशा) का मौके पर निरीक्षण किया एवं जरूरी दस्तावेजों के संबंध में पूछताछ की। वहीं, कुछ घरों का भ्रमण कर लोगों द्वारा की जा रही दवा सेवन की स्थिति को जाना एवं एमडीए के फ़ायदों से लोगों को अवगत भी कराया।  साथ ही फाईलेरिया के दुष्परिणामों की जानकारी देकर दवा सेवन का आग्रह किया।
शत-प्रतिशत दवा सेवन सुनिश्चित कराना उद्देश्य:
डॉ. अनुज ने कहा कि यह खुशी का विषय है कि सिविल सर्जन एवं जिला भीबीडी पदाधिकारी एवं सहयोगी संस्थाओं के सहयोग से एमडीए राउंड का जिले में सफलतापूर्वक संचालन किया जा रहा है। डॉ. रावत ने बताया कि इस औचक निरीक्षण का मुख्य उद्देश्य कार्यक्रम की प्रभावशीलता को जानना एवं शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में शत-प्रतिशत दवा सेवन के लिए लोगों को प्रेरित करना है। उन्होंने कहा कि यद्यपि आम लोगों में भी दवा सेवन के प्रति जागरूकता बढ़ी है।
फाईलेरिया की दवा पूर्णता सुरक्षित:
डॉ. अनुज ने कहा कि फाईलेरिया के अपर निदेशक सह राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी  डॉ. परमेश्वर प्रसाद स्वयं पूरे कार्यक्रम की निगरानी कर रहे हैं। विभाग द्वारा एमडीए राउंड में शत-प्रतिशत दवा सेवन सुनिश्चित कराने पर बल दिया जा रहा है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि फाईलेरिया की दवा पूरी तरह सुरक्षित है। दो साल से ऊपर के सभी लोग दवा सेवन कर सकते हैं। गर्भवती महिलाएं, 2 साल से नीचे के बच्चे एवं गंभीर रोगियों को दवा नहीं खानी है। दवा खाली पेट न खाएं।