कॉन्सिएंट स्पोर्ट्स और दिल्ली कैपिटल्स ने पांच क्रिकेट अकादमियों की शुरुआत करने के लिए की साझेदारी

62

कॉन्सिएंट स्पोर्ट्स और दिल्ली कैपिटल्स ने पांच क्रिकेट अकादमियों की शुरुआत करने के लिए की साझेदारी 

~ अगस्त, 2023 से शुरू की जाएंगी क्रिकेट अकादमियां

~ ये पांच क्रिकेट अकादमियां दिल्ली एनसीआर में एकमात्र ब्रैंडेड क्रिकेट अकादमियां होंगी

 

नई दिल्‍ली, 17 जून, 2023:  

कॉन्सिएंट स्पोर्ट्स और दिल्ली कैपिटल्स ने आज यह घोषणा की है कि वे अगस्त, 2023 से पूरे दिल्ली एनसीआर में पांच क्रिकेट अकादमियां बनाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। शुरू होने के पहले वर्ष में ये क्रिकेट अकादमियां 5 वर्ष से लेकर 20 वर्ष तक उम्र के लगभग 500 उभरते हुए क्रिकेटरों के कौशल को निखारने की दिशा में काम करेगी। इन खिलाड़ियों को दिल्ली कैपिटल्स टेक्निकल टीम द्वारा तैयार की गई थकाऊ ट्रेनिंग से होकर गुज़रना होगा।

हर अभ्यास सत्र और मैच के दिन की तैयारी बहुत ही शानदार तरीके से दिल्ली कैपिटल्स के प्रशिक्षित प्रशिक्षकों ने की है, जिसकी समीक्षा टेक्निकल डायरेक्टर और मैनेजमेंट लगातार करते रहेंगे। इन खिलाड़ियों को टूर्नामेंट और लीग में खेलने का मौका भी दिया जाएगा।

कॉन्सिएंट स्पोर्ट्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच की साझेदारी की घोषणा करते हुए कीर्ति जैन गुप्ता, एसोसिएट डायरेक्टर, कॉन्सिएंट स्पोर्ट्स ने कहा, “दिल्ली कैपिटल्स के साथ साझेदारी करना कॉन्सिएंट स्पोर्ट्स में हमारे लिए सच में गर्व का क्षण है। पिछले एक दशक के दौरान, कॉन्सिएंट स्पोर्ट्स ने फुटबॉल क्लब ऑफ बार्सलोना के साथ खास साझेदारी की मदद से जमीनी स्तर पर आयोजित किए जाने वाले फुटबॉल ट्रेनिंग प्रोग्राम में क्रांतिकारी बदलाव किए हैं। अब हम जमीनी स्तर पर भारत के उभरते हुए क्रिकेटरों को खेल की गहरी समझ और प्रशिक्षण देना चाहते हैं। इन दो जानी-मानी इकाइयों के बीच की साझेदारी से क्रिकेट की कुशलता में गुणवत्ता और निरंतरता सुनिश्चित करने, व्यक्तित्व के संपूर्ण विकास और हमारे उभरते हुए क्रिकेटरों के बीच आपसी सामंजस्य स्थापित करने में मदद मिलेगी।”

इस साझेदारी के बारे में धीरज मल्होत्रा, सीईओ, दिल्ली कैपिटल्स ने कहा, “कॉन्सिएंट स्पोर्ट्स ने भारत में फुटबॉल की प्रतिभा को निखारने में अहम भूमिका निभाई है और हम उनके साथ मिलकर पांच क्रिकेट अकादमियां शुरू करने और अपनी क्षमता के हिसाब से क्रिकेट की प्रतिभा को निखारने में मदद करने को लेकर बेहद उत्साहित हैं। हम इस साझेदारी के लंबे समय तक चलने और इसके लाभदायक बने रहने की उम्मीद करते हैं।”

दिल्ली कैपिटल्स क्रिकेट एकेडमी में हर खिलाड़ी पर खास ध्यान दिया जाएगा और उन्हें क्रिकेट के हिसाब से अपनी खूबियों को समझने में मदद दी जाएगी। खिलाड़ी अपनी छिपी हुई क्षमताओं के बारे में जान सकें, इसके लिए कोच खिलाड़ियों के साथ समय बिताएंगे और उन्हें उनकी खूबियों को समझने में मदद करेंगे। इसके अलावा कोच खिलाड़ियों को बल्लेबाज़ी, गेंदबाज़ी, विकेट-कीपिंग, ऑलराउंडर के लिहाज़ से पसंद तय करने में मदद करेंगे। कोच हर खिलाड़ी की खूबियों और दिलचस्पी के हिसाब से मूलभूत चीज़ों का प्रशिक्षण देना शुरू करेंगे। दिल्ली कैपिटल्स क्रिकेट एकेडमी के पाठ्यक्रम के मुताबिक, इन नए खिलाड़ियों को न सिर्फ सर्वश्रेष्ठ तकनीकी प्रशिक्षण दिया जाएगा, बल्कि उन्हें क्रिकेट के माध्यम से सम्मान, प्रयास और टीमवर्क जैसे मूल्यों के बारे में भी सिखाया जाएगा। हर अभ्यास सत्र और मैच के दिनों की तैयारी दिल्ली कैपिटल्स के प्रशिक्षित कोच करेंगे, ताकि बिल्कुल मैच जैसी स्थितियां पैदा की जा सकें और इनकी समीक्षा टेक्निकल डायरेक्टर व मैनेजमेंट टीम लगातार करते रहेंगे। दिल्ली कैपिटल्स क्रिकेट एकेडमी के लिए आगे की योजनाओं में दिल्ली कैपिटल्स द्वारा संभावनाओं को तलाशना और टूर्नामेंट व लीग तक पहुंच बनाना शामिल है।

कॉन्सिएंट स्पोर्ट्स अपनी फुटबॉल इकाई कॉन्सिएंट फुटबॉल के माध्यम से देश में जमीनी स्तर के सबसे बड़े और सम्मानित फुटबॉल डेवलपमेंट प्रयासों में से एक का संचालन करता है। पिछले एक दशक से भी ज़्यादा समय से फुटबॉल क्लब बार्सिलोना (एफसीबी) का आधिकारिक पार्टनर रहा है। इस इकाई ने 50,000 से ज़्यादा खिलाड़ियों को प्रशिक्षित किया है और देश में 40 से ज़्यादा शीर्ष स्कूलों से समझौता भी किया है।

कॉन्सिएंट स्पोर्ट्स के बारे में

कॉन्सिएंट स्पोर्ट्स (सीएस) खेल ब्रैंड्स को खेल के विकास में लगे हुए सभी पक्षों और बच्चों को जोड़ता है। यह भारत में अपने कार्यक्रमों का संचालन कर युवाओं को श्रेणी के लिहाज़ से सर्वश्रेष्ठ अनुभव उपलब्ध कराता है। इसके अलावा, कंपनी स्कूलों को अनोखी सेवाएं उपलब्ध कराने और दुनिया भर में अन्य खेल संबंधी सेवाएं उपलब्ध कराने वाली कंपनियों को सेवाएं देती है, ताकि वे खेल से जुड़ी पेशकशों को बेहतर बना सकें। कॉन्सिएंट स्पोर्ट्स, सबसे व्यापक फुटबॉल प्रशिक्षण तैयार करने और कॉन्सिएंट फुटबॉल के माध्यम से विकास संबंधी प्रयास करने में अग्रणी रही है। विश्वस्तरीय बुनियादी ढांचा, गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण और खेल का यूरोप जैसा ही स्टैंडर्ड उपलब्ध कराते हुए कॉन्सिएंट फुटबॉल ने एफसी बार्सिलोना के साथ साझेदारी की है, ताकि भारत में बार्सा एकेडमी की शुरुआत की जा सके।

दिल्ली कैपिटल्स एकेडमी के बारे में

डीसी अकादमियां देश में जमीनी स्तर पर क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए फ्रैंचाइज़ की ओर से शुरू किया गया एक प्रयास है। दिल्ली कैपिटल्स ने 6 राज्यों में सफलतापूर्वक 12 केंद्र स्थापित किए हैं। इन केंद्रों के चार खिलाड़ी अलग-अलग आईपीएल फ्रैंचाइज़ों का हिस्सा रह चुके हैं। इनमें से एक आईसीसी अंडर-19 विश्व कप जीतने वाली टीम के कप्तान यश ढल भी हैं जो फिलहाल दिल्ली कैपिटल्स टीम का हिस्सा हैं।

दिल्ली कैपिटल्स के बारे में

दिल्ली कैपिटल्स टीम इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) और वूमेंस प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) दोनों में हिस्सा लेती है। जीएमआर ग्रुप और जेएसडब्ल्यू ग्रुप के मालिकाना हक वाली टीम दिल्ली कैपिटल्स की स्थापना 2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स के तौर पर की गई थी। 2019 में टीम को नए अवतार में पेश किया गया। वर्ष 2020 में टीम पहली बार फाइनल में पहुंची। 2023 में दिल्ली कैपिटल्स, वूमेंस प्रीमियर लीग में हिस्सा लेने वाली पहली पांच टीमों में से एक बन गई। टीम टूर्नामेंट के पहले स