कोरोना ओमिक्रोन वैरिएंट को  देखते हुए डॉक्टर, लैब टेक्नीशियन और एएनएम को 31 मार्च तक सेवा विस्तार 

133
– राज्य स्वास्थ्य समिति  के कार्यपालक निदेशक ने सभी जिलाधिकारी और सिविल सर्जन को जारी किया पत्र
मुंगेर, 30 दिसंबर
कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट की वजह से संभावित तीसरी लहर को देखते हुए जिला भर में कार्यरत एमबीबीएस डॉक्टर, लैब टेक्नीशियन और एएनएम को 31 मार्च 2022 तक सेवा विस्तार दिया गया है। इस संबंध में राज्य स्वास्थ्य समिति पटना के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने मुंगेर सहित सभी जिलों के जिलाधिकारी और सिविल सर्जन को पत्र जारी किया है।
मुंगेर के सिविल सर्जन डॉ. हरेन्द्र आलोक ने बताया कि मुंगेर सहित राज्य के सभी जिलों में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने और नियंत्रित करने को ले सभी जिलों को एमबीबीएस डॉक्टर, लैब टेक्नीशियन और एएनएम को निर्धारित समय सीमा (3 से 6) माह के लिए रखने का निर्देश प्राप्त हुआ था। इसके साथ ही  30 सितंबर 2021 को राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा जारी पत्र के अनुसार उक्त मानव बल की सेवा अवधि आवश्यकतानुसार 31 दिसम्बर 2021 तक विस्तारित की गई थी। अब कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट की वजह से संभावित तीसरी को देखते हुए मानव बल की सेवा अवधि पुनः 31 मार्च 2022 विस्तारित किया गया है।
संभावित तीसरी लहर को देखते हुए सभी जिलावासी करें कोरोनागाइड लाइन का पालन :
उन्होंने बताया कि इन दिनों कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट की वजह से पूरे देश में कोरोना की तीसरी लहर की संभावना जताई जा रही है। मुंगेर में भी एक बार फिर से कोरोना संक्रमित मरीज मिलने शुरू ही गए हैं। इसको ध्यान में रखते हुए यह आवश्यक हो गया है कि जिला के वैसे लोग जिन्होंने किसी कारणवश अभी तक कोरोना की वैक्सीन नहीं ली  है या जिनका वैक्सीनेशन का सेकेंड डोज़ बाकी है वो अनिवार्य रूप से कोरोना वैक्सीन लगवा लें। क्योंकि ऐसा देखा जा है कि जो लोग कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज़ लगवा चुके हैं उनको संक्रमित होने की संभावना  कम है। यदि वो संक्रमित हो भी जाते हैं तो वो बहुत ही जल्द स्वास्थ्य होते हैं। उन्होंने बताया कि आगामी 3 जनवरी से 15 साल 18 के किशोरों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू होने जा रहा है। इसके लिए 1 जनवरी से कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होगी। इसके अलावा सभी जिलावासी अनावश्यक भीड़ भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें। यदि आवश्यक हो तो जरूरी रूप से मास्क पहनें और एक दूसरे शारीरिक दूरी के कोरोना गाइड लाइन का पालन करें। इसके साथ ही किसी भी चीज को आवश्यक छूने से बचें और आवश्यकतानुसार छूने पर अनिवार्य रूप से साबुन या हैंड सैनिटाइजर से अपने हाथों को साफ करें।