कोरोना काल में शुगर के मरीज बरतें सावधानी

169

थोड़ी सी सावधानी बरतकर कोरोना की चपेट से रह सकते हैं मुक्त
शारीरिक गतिविधियों को बढ़ाएं और खानपान पर विशेष ध्यान दें

बांका, 4 मई
कोरोना की दूसरी लहर में मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. सामान्य लोग तो होम आइसोलेशन में आसानी से ठीक हो जा रहे हैं, लेकिन जो लोग बीमार हैं वे लोग थोड़े चिंतित रह रहे हैं. खासकर जिन्हें शुगर की बीमारी है, लेकिन थोड़ी सी सावधानी बरतकर ये लोग भी सामान्य लोग की तरह कोरोना से ठीक हो सकते हैं. इसे लेकर थोड़ी सी सतर्कता बरतनी पड़ेगी और मेहनत करनी पड़ेगी.

सुबह और शाम करें एक्सरसाइज:
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कि शुगर के मरीज सुबह और शाम 40-40 मिनट तक अगर व्यायाम (एक्सरसाइज) करेंगे तो उन्हें बहुत बड़ी राहत मिलेगी. कोरोना की चपेट में भी नहीं आएंगे और अगर आ भी गए तो उससे उबरने में आसानी होगी. साथ ही एक्सरसाइज करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है, जिससे ना सिर्फ कोरोना बल्कि दूसरी बीमारियों से भी उबरने में आसानी होती है.

हर घंटे में 10 मिनट के लिए खड़े हो जाएं या घर में ही चलें:
डॉ चौधरी कहते हैं कि शुगर के मरीज को अभी के समय में हर घंटे में 10 मिनट के लिए खड़े हो जाना चाहिए और चलते फिरते रहना चाहिए. ऐसा करने से शरीर शिथिल नहीं होगा. शुगर के मरीजों का शरीर चलते रहने से कई तरह के फायदे होते हैं.

खाने में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं:
डॉ चौधरी कहते हैं कि अभी के मौसम में शुगर के मरीज को खाने में प्रोटीन की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए. इससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, जिससे कोरोना समेत अन्य दूसरी बीमारियों की चपेट में आने की आशंका कम होती जाती है. प्रोटीन के अलावा हरी साग- सब्जियां और दूध का भी इस्तेमाल करना चाहिए. साथ ही तेल मसाले युक्त भोजन से परहेज करना चाहिए.

अपना शुगर चेक करते रहें:
डॉ चौधरी कहते हैं कि शुगर के मरीजों को अभी अपना शुगर भी चेक करते रहना चाहिए. अगर बढ़ा हुआ दिखे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और डॉक्टर की सलाह के मुताबिक दवा का सेवन करना चाहिए. शुगर के मरीज अगर कोरोना काल में इन सावधानियों को बनाए रखेंगे तो उन्हें भी ज्यादा परेशानी नहीं होगी.

कोरोना की गाइडलाइन पालन जरूरी:
डॉ. चौधरी कहते हैं कि सबसे महत्वपूर्ण है कोरोना की गाइडलाइन का पालन. इसे हर हाल में करना चाहिए. घर से बाहर निकलते वक्त मास्क लगाना चाहिए. भीड़भाड़ से बचना चाहिए और 2 गज दूरी बनाकर रहना चाहिए. सामाजिक दूरी का पालन हर हाल में करना चाहिए