कोरोना की चौथी लहर से बचना है तो जल्द लगवाएं प्रीकॉशन डोज

72
-कोरोना के सभी टीके लगवाने के बाद चपेट में आने से बचे रहेंगे
-अगर आ भी गए तो आसानी से उबर जाएंगे, नहीं होगी परेशानी
बांका, 13 जुलाई-
कोरोना के मामले एक बार फिर से मिलने लगे हैं। पिछले कुछ दिनों से लगातार मिल रहे मामलों को देखकर इसे चौथी लहर की आहट जरूर कह सकते हैं। ऐसे में इससे बचने के उपाय पर फिर से ध्यान देने की जरूरत है। ये बात सही है कि जिले के अधिकतर लोगों ने कोरोना के टीके ले लिए हैं और टीका लेने वालों पर कोरोना का ज्यादा असर नहीं पड़ता है, लेकिन ऐसे भी कई लोग हैं जिन्होंने अभी तक कोरोना टीके की प्रीकॉशन यानी तीसरी डोज नहीं ली है। ऐसे लोग जल्द से जल्द प्रीकॉशन डोज ले लें। कोरोना से बचने के लिए टीकाकरण जरूरी है। टीकाकरण मतबल तीनों ही डोज, इसलिए जो लोग प्रीकॉशन डोज के दायरे में आते हैं वे लापरवाही नहीं करें और अपने नजदीकी  सरकारी अस्पतालों में जाकर टीका ले लें।
एसीएमओ डॉ. अभय प्रकाश चौधरी कहते हैं कि कोरोना से बचाव में सावधानी सबसे कारगर हथियार है। सावधानी का सबसे पहला हथियार पूर्ण टीकाकरण है। यानी कि कोरोना टीके की तीनों डोज ले लेना। जिले में काफी संख्या में लोगों ने कोरोना का टीका लिया है, लेकिन जिनलोगों ने नहीं लिया है, वे लोग जल्द से जल्द ले लें। साथ ही जिसका प्रीकॉशन डोज का समय पूरा हो गया है, वे भी ले लें। कोरोना के सभी टीके ले लेने के बाद चपेट में आने का खतरा कम से कम रहेगा। अगर आ भी गए तो आप उससे जल्द उबर जाएंगे।
जिनलोगों ने कोई भी टीका नहीं लिया है, वे नहीं करें देरीः डॉ. अभय प्रकाश चौधरी ने कहा कि जिले के कुछ लोग ऐसे भी जिन्होंने अभी तक कोरोना टीके की कोई डोज नहीं ली है। हालांकि ऐसे लोगों की संख्या काफी कम है। लेकिन जो भी थोड़े लोग हैं, वे जल्द से जल्द अपना टीकाकरण करवाएं और जैसे-जैसे समय पूरा होता जाए दूसरा और तीसरा टीका भी लगवा लें। कोरोना टीके की पहली, दूसरी और तीसरी डोज में से कोई भी बची हो तो उसे जल्द से जल्द लगवा लें।
बीमार होने पर डॉक्टर को जरूर दिखाएं- डॉ. चौधरी कहते हैं कि अब जब जिले में कोरोना के मामले फिर से मिलने लगे हैं तो सर्दी-खांसी या अन्य तरह के लक्षण मिलने पर डॉक्टर को जरूर दिखलाएं। खुद डॉक्टर नहीं बनें। डॉक्टर को दिखाने के बाद उनकी सलाह के मुताबिक अपना इलाज जारी रखें। न कि अपने मन के मुताबिक इलाज करें। इसके अलावा भीड़भाड़ में जाते वक्त मास्क जरूर लगाएं। घर से बाहर जाने पर सामाजिक दूरी का पालन करें। बाहर से घर आने पर 20 सेकेंड तक हाथ धोने की कोशिश करें। इन बातों पर अमल करते रहने से आप कोरोना से बचे रहेंगे। साथ ही आपके जान-पहचान या घर परिवार के लोग कोरोना की चपेट में आने से बचे रहेंगे। कोरोना से बचाव में सावधानी बहुत ही जरूरी है।