कोरोना की तीसरी लहर में संक्रमित हुए 1250 से अधिक मरीज हुए स्वस्थ्य

91
-स्वास्थ्य विभाग की तत्परता और बेहतर व्यवस्था से स्वस्थ्य हुए मरीज
-जिले में नियमित तौर पर चल रहा कोरोना टीकाकरण और जांच अभियान
बांका, 09 फरवरी-
कोरोना की तीसरे लहर के दौरान संक्रमित हुए 1250 से अधिक मरीज स्वस्थ्य हो चुके हैं, जो जिलेवासियों के लिए बेहद राहत और सुखद खबर है। हालांकि इस घातक महामारी से बचाव के लिए अभी और सतर्क व सावधान रहने की जरूरत है। स्वास्थ्य विभाग की तत्परता और लोगों की जागरूकता से भले ही संक्रमण में कमी आई हो, लेकिन संक्रमण का दौर अभी पूरी तरह से समाप्त नहीं हुआ है। इसलिए अभी और टीकाकरण के साथ-साथ सामुदायिक स्तर पर लोगों को सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है। वहीं, इस घातक महामारी के प्रभाव को जड़ से मिटाने के लिए स्वास्थ्य विभाग भी प्रयासरत है और जिले नियमित तौर पर कोरोना टीकाकरण व जांच अभियान चल रहा है। इसके माध्यम से लोगों का सुविधाजनक तरीके से टीकाकरण और जांच की जा रही है।
सिविल सर्जन डॉ. अभय प्रकाश चौधरी ने बताया कि जिले के 1250 मरीज कोरोना जैसी घातक महामारी को मात देते स्वस्थ्य हो चुके हैं, यह पूरे जिलेवासियों के लिए बेहद सुखद है। यह सकारात्मक परिणाम जिले के सभी स्वास्थ्यकर्मियों के साथ-साथ आमजनों के सकारात्मक सहयोग से संभव हुआ है। किन्तु, अभी और सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है। इसलिए, जो लोग  टीका ले भी चुके हैं, वह भी गाइडलाइन का पालन जारी रखें। साथ ही मैं तमाम जिलेवासियों से अपील करता हूं कि जो लोग अबतक टीका नहीं ले पाएं हैं, वह जल्द से जल्द टीकाकरण कराएं और इस घातक महामारी से खुद के साथ पूरे परिवार और समाज को भी सुरक्षित करें।
पांच हजार से अधिक लोगों की प्रतिदिन हो रही जांच: ऐसे ही 1250 मरीज स्वस्थ्य नहीं हो गये। इसके लिए शुरू से ही स्वास्थ्य विभाग काफी सजग और संकल्पित रहा। वहीं, आमजनों का सकारात्मक सहयोग भी रहा। इसके अलावा जिले में प्रतिदिन पांच हजार से अधिक लोगों की कोरोना जांच हो रही है। नियमित तौर पर टीकाकरण शिविर आयोजित कर लोगों को टीकाकृत किया जा रहा है। जांच एवं टीकाकरण के दौरान लोगों को किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो, इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा व्यापक व्यवस्था की गई है। साथ ही एक-एक व्यक्ति को चिह्नित कर टीका दिया जा रहा है। अभियान चलाकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है।
हर आयु वर्ग के लोगों का किया जा रहा टीकाकरण: जिले में नियमित तौर पर टीकाकरण शिविर आयोजित कर हर आयु वर्ग के लोगों को टीकाकृत किया जा रहा है। साथ ही युवाओं के टीकाकरण पर भी बल दिया जा रहा है, ताकि एक भी व्यक्ति टीका से छूटे नहीं और जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित हो सके। 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के साथ-साथ किशोरों को भी टीका दिया जा रहा है। साथ ही स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्करों को प्रीकॉशन डोज भी कोरोना टीका की दी जा रही है।