कोरोना के नए मामले सामने आने के बाद जांच अभियान हुआ तेज

107
-प्रतिदिन पांच हजार से अधिक लोगों की हो रही है कोरोना जांच
-कोरोना की तीसरी लहर से निपटने को लेकर अभियान जारी
बांका, 5 जनवरी।
जिले में कोरोना के मरीज फिर से मिलने लगे हैं। ऐसे में कोरोना की तीसरी लहर नहीं आ सके, इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग चौकस हो गया है। जिले में कोरोना जांच अभियान को तेज कर दिया गया है। अभी प्रतिदिन पांच हजार से अधिक लोगों की कोरोना जांच हो रही है। बाहर से आने वालों पर नजर जा रखी जा रही है। बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, होटल सभी जगहों पर जांच की व्यवस्था की गई है। बाहर से आने वाले कोई भी व्यक्ति जांच से वंचित नहीं रह जाए, इसका ख्याल रखा जा रहा है। दूसरी तरफ जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में भी जांच का दायरा बढ़ा दिया गया है। शहरी क्षेत्र में हर आने वालों पर नजर रखी जा रही है।
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कि कोरोना की तीसली लहर नहीं आ सके, इसे लेकर हर स्तर पर प्रयास किया जा रहा है। लोगों की जांच तो पहले से ही हो रही है। अब तीसरी लहर की बात कही जा रही है तो बाहर से भी लोग आने लगे हैं। उनलोगों पर विशेष तौर पर नजर रखी जा रही है। बाहर से आने वालों लोगों से जिले में कोरोना का प्रसार नहीं हो सके, इसे लेकर हमलोग चौकस हैं। बाहर से आने वाले हर व्यक्ति की जांच सुनिश्चित कर रहे हैं। इसमें आमलोग भी सहयोग करें।
घरवाले रहें चौकसः डॉ. चौधरी ने कहा कि बाहर से जो लोग आ रहे हैं वह अपनी कोरोना जांच जरूर कराएं। साथ ही उनके परिजनों को भी चौकस रहने की जरूरत है। अगर उनके घर में कोई बाहर से आता है और जांच कराए बगैर ही आ गया है तो उसे तत्काल नजदीकी सरकारी अस्पताल ले जाएं। वहां पर कोरोना की जांच करवाएं। रिपोर्ट अगर निगेटिव आती है तो भी कुछ दिनों तक उससे दूरी बनाकर रहें। ऐसा करने से आपका ही भला होगा। ऐसा करने से आप किसी भी तरह के संक्रमण से मुक्त रहेंगे। घर आने वाले व्यक्ति को भी आप समझाएं। ऐसा करना आपके साथ-साथ उनके हित में भी है।
कोरोना की गाइडलाइन का पालन जरूरीः डॉ. चौधरी ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर की आशंका प्रबल हो गई है। अभी ठंड का मौसम चल रहा है। इस मौसम में सर्दी-खांसी होना आम बात है, लेकिन इसे नजरअंदाज नहीं करें। थोड़ी सी भी शिकायत होने पर अपनी कोरोना जांच जरूर करवाएं। साथ ही कोरोना की गाइडलाइन का पालन अवश्य करें। घर से बाहर जाते वक्त मास्क लगाएं और सामाजिक दूरी का पालन करें। भीड़भाड़ से बचते हुए एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी बनाकर रहें। साथ ही बाहर से घर आने पर 20 सेकेंड तक हाथ की धुलाई अवश्य करें। ऐसा करते रहने से कोरोना की चपेट में आने से बचे रहेंगे। जिनलोगों ने कोरोना का टीका ले लिया है, वह भी गाइडलाइन का पालन करें।