कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए प्रशासन ने जारी किया नया आदेश

176

15 मई तक दुकानों को तीन श्रेणियों में बांटकर खोलने का निर्देश
किराना और दूध की दुकानें सप्ताह में सभी दिन खुलेंगी

भागलपुर, 29 अप्रैल

कोरोना के बढ़ते मामले को लेकर प्रशासन लगातार सख्त होता जा रहा है. इस पर लगाम लगाने के लिए लगातार कदम उठाए जा रहे हैं. जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने गुरुवार को 15 मई तक के लिए नया आदेश जारी किया है. इसके तहत दुकानों को तीन श्रेणियों में बांटा गया है. पहली श्रेणी में जरूरत वाली दुकानों को रखा गया है जो कि सप्ताह में सभी दिन खुलेंगी. दूसरी श्रेणी में इलेक्ट्रॉनिक्स और सोना चांदी समेत पांच तरह की दुकानों को रखा गया है जो कि सप्ताह में 3 दिन खुलेंगी. इसके अलावा तीसरी श्रेणी में 7 तरह की दुकानों को रखा गया है. यह भी सप्ताह में 3 दिन ही खुलेंगी.
किराना स्टोर, दूध, सब्जी एवं अन्य रोजमर्रा की जरूरत वाली दुकानें सभी दिन खुलेंगी-
जिलाधिकारी के आदेश के मुताबिक किराना स्टोर, दूध, सब्जी एवं अन्य रोजमर्रा की जरूरत वाली दुकानें सप्ताह के सभी दिन खुलेंगी. वहीं इलेक्ट्रॉनिक्स और सोना चांदी की दुकान मंगलवार गुरुवार और शनिवार को खुलेंगी. इसके अलावा कपड़ा और अन्य तरह की दुकानें सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को खुलेंगी. सभी दुकान शाम 4:00 बजे बंद हो जाएंगी.

दुकानों पर रहेगी मास्क और सैनिटाइजर की व्यवस्था:
नए आदेश के मुताबिक दुकानों पर मास्क और सैनिटाइजर की व्यवस्था ग्राहकों के लिए मुफ्त में रहेगी. इसकी व्यवस्था जिला प्रशासन द्वारा किया जाएगा. बिना मास्क पहने ग्राहकों के आने देने पर दुकानदार पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.

डीजे पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा:
नए आदेश के मुताबिक शादी समारोह में 50 व्यक्तियों के शामिल होने की अनुमति रहेगी. वहीं अंतिम संस्कार में सिर्फ 20 लोग ही शामिल हो सकेंगे. इसके अलावा शादी समारोह में डीजे बजाने पर पाबंदी रहेगी. किसी भी आदेश का उल्लंघन करने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.

4 बजते हैं प्रशासन ने बंद कराई दुकानें:
जिला प्रशासन द्वारा आदेश जारी हो जाने के बाद गुरुवार को शहर के विभिन्न बाजारों में शाम 4 बजे के बाद पुलिस दुकानों को बंद कर आती नजर आई. हालांकि बहुत सारे दुकानदारों ने पहले ही अपनी दुकानों को बंद कर लिया था, लेकिन जिन दुकानदारों को प्रशासन के आदेश की जानकारी नहीं थी, उन्होंने पुलिस के आने के बाद अपनी दुकानों को बंद किया. साथ ही शुक्रवार से नियम का पालन करने की बात कही