कोरोना टीकाकरण की तैयारी को ले जिले भर के सभी स्वास्थ्य पदाधिकारियों का ऑनलाइन प्रशिक्षण

167

– ऑनलाइन प्रशिक्षण में जिला प्रतिरक्षण अधिकारी सहित विभिन्न प्रखण्डों के स्वास्थ्य अधिकारियों ने लिया हिस्सा

– प्रशिक्षण में राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी नरेंद्र कुमार सिन्हा ने कोरोना टीकाकरण के लिए दिए कई आवश्यक निर्देश

लखीसराय, 22 दिसंबर : कोरोना टीकाकरण की तैयारी को ले राज्य सरकार लगातार ऑनलाइन जूम के माध्यम से स्वास्थ्य अधिकारी और कर्मियों को प्रशिक्षित करने का प्रयास कर रही है। इसी के मद्देनजर मंगलवार को राज्य स्वास्थ्य समिति के अपर निदेशक( प्रतिरक्षण) सह राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. नरेंद्र कुमार सिन्हा ने डिजिटली तरीके से जिले भर के सभी स्वास्थ्य अधिकारी और कर्मियों को कोरोना टीकाकरण के सभी तकनीकी पहलुओं से अवगत कराया।

लखीसराय के जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. अशोक कुमार भारती ने बताया मंगलवार को ऑनलाइन ट्रेनिंग में राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. नरेंद्र कुमार सिन्हा ने कोरोना टीकाकरण अभियान में शामिल होने वाले सभी कर्मियों का आरटीपीसीआर कोरोना जांच कराने के साथ ही वैक्सीनेशन बूथ पर बरती जाने वाली सावधानी के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

कोरोना वैक्सीन के भंडारण और वितरण की मिली जानकारी :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने बताया ट्रेनिंग में कोरोना वैक्सीन के सदर हॉस्पिटल स्थित बड़ा रेफ़्रिजरेशन सेंटर पर भंडारण के साथ ही जिले के सभी पीएचसी, सीएचसी पर बनाए गए कोल्ड चेन पर वैक्सीन के भंडारण के साथ जिला मुख्यालय से प्रखण्डों में बने कोल्ड चेन तक वैक्सीन के ट्रांसपोटेशन के रेफ़्रिजरेटेड वाहन की आवश्यकता होगी। जिसकी उपलब्धता सुनिश्चित करना है।

वैक्सीनेशन बूथ पर वैक्सीन के रखरखाव और वेस्ट मैनेजमेंट की दी गई जानकारी :
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया वैक्सीनेशन बूथ पर वैक्सीन के रखरखाव, वैक्सीन लगाने की तकनीक, सैनिटाइजेशन, मास्क का उपयोग के साथ ही टीकाकरण के बाद बचे कचरे का भी सही तरीके से प्रबंधन करने की जानकारी जिले के सभी स्वास्थ्य अधिकारी और कर्मियों को मिली।

कोरोना का वैक्सीन आने से पहले सभी लोग बरतें ये सावधानी :
जब तक कोरोना वायरस का वैक्सीन नहीं आ जाती है तब तक सभी लोग मास्क लगाएं क्योंकि अभी मास्क ही वैक्सीन है।
– सभी लोग किसी प्रकार के चीजों को छूने के बाद अनिवार्य रूप से साबुन या हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें।
– घर से बाहर भीड़-भाड़ वाले स्थान पर जाने की स्थिति में सभी लोग शारीरिक दूरी के नियम के तहत कम से कम दी गज या छह फीट की दूरी मेंटेन रखें।
– कोरोना का वैक्सीन आने तक घर से बाहर खाने- पीने की चीजों का नहीं करें इस्तेमाल, घर में भोजन को हीं दे प्राथमिकता।