कोरोना टीकाकरण को लेकर आज चलेगा महाअभियान

123

-जिले में 50 हजार लोगों को कोरोना टीका देने का लक्ष्य
-महाअभियान को लेकर जिले में बनाए गए हैं 330 केंद्र

बांका-

कोरोना टीकाकरण को लेकर मंगलवार को जिले में महाअभियान चलाया जाएगा। इसे लेकर जिले में 330 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। महाअभियान में 50 हजार को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसे लेकर सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। सभी टीकाकरण केंद्रों के लिए स्वास्थ्यकर्मियों की नियुक्ति कर दी गई है। एएनएम और डॉटा ऑपरेटर को समय से केंद्र पर पहुंचने के लिए कह दिया गया है। नोडल पदाधिकारी लगातार अपने क्षेत्र में भ्रमण करेंगे। साथ ही लाभुकों का टीकाकरण सही तरीके से हो, इस पर नजर रखेंगे।
महाअभियान की सारी तैयारी पूरी कर ली गई है –
सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार महतो ने बताया कि टीकाकरण को लेकर चलने वाले महाअभियान की सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। जिले के सभी लोगों को जल्द से जल्द कोरोना का टीका लग जाए, इसे लेकर जिला स्वास्थ्य समिति गंभीर है। जिले में सभी दिन टीकाकरण तो चल ही रहा है, साथ में बीच-बीच में लगातार महाअभियान भी चल रहा है। इसलिए जिले के वैसे लोग जिन्होंने अभी तक कोरोना का टीका नहीं लिया है, वह अपने नजदीकी केंद्रों पर जाकर टीका ले लें। साथ ही जिनका दूसरा डोज लेने का समय पूरा हो गया है, वह निश्चित तौर पर समय सीमा के अंदर दूसरा डोज ले लें। कोरोना से बचने के लिए टीका लेना बहुत ही जरूरी है। इसलिए टीका लेने में किसी तरह की लापरवाही नहीं करें। साथ ही टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा, इसलिए टीका लेने में किसी तरह का संकोच नहीं करें।
सदर प्रखंड में बनाए गए हैं 30 केंद्रः
टीकाकरण महाअभियान को लेकर सदर प्रखंड में 30 केंद्र बनाए गए हैं। सभी केंद्रों पर कम-से-कम 250 लोगों को कोरोना का टीका देने का लक्ष्य रखा गया है। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने कहा कि इसे लेकर सोमवार को शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में डाटा ऑपरेटर, कार्यपालक सहायक और विकास मित्र को प्रशिक्षण भी दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान सभी स्वास्थ्यकर्मियों को निर्देशित किया गया कि टीकाकरण के दौरान लाभुकों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो, इसका विशेष तौर पर ख्याल रखें। साथ ही सभी लोग अपने-अपने साइट पर समय से थोड़ा पहले पहुंचकर अपना काम समय से शुरू करें। लाभुक अपना आधार कार्ड और मोबाइल नंबर जरूर साथ में रखें। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया बहुत ही आसान है। किसी को कोई परेशानी नहीं होगी।
लोगों को किया जाएगा जागरूकः
टीकाकरण का लक्ष्य हासिल करने के लिए मंगलवार को जागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा। आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका, आशा कार्यकर्ता, बीएलओ और विकास मित्र लोगों को कोरोना टीका लेने के लिए जागरूक करेंगे। जिन लोगों ने अभी तक कोरोना का टीका नहीं लिया है, उन्हें टीका लेने के प्रेरित करते हुए नजदीकी केंद्रों तक लाने का काम करेंगे। लोगों के मन में टीका के प्रति अगर किसी तरह का भ्रम होगा तो उसे भी ये लोग दूर करेंगे। उन्हें यह समझाएंगे कि कोरोना का टीका पूरी तरह से सुरक्षित है।