कोरोना टीकाकरण को लेकर महाअभियान आज, दूसरी डोज पर फोकस

113

-जिलेभर में बनाए गए लगभग 400 टीकाकरण केंद्र
-कोरोना के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग का अभियान जारी
बांका, 13 दिसंबर
कोरोना टीकाकरण को लेकर मंगलवार को एक बार फिर से महाअभियान चलाया जाएगा। इस बार भी दूसरी डोज पर फोकस किया जाएगा। जिले की अधिकतर आबादी कोरोना टीका की पहली डोज ले चुकी है, इसलिए इस बार भी महाअभियान के दौरान अधिक से अधिक लोगों को कोरोना टीका की दूसरी डोज देने की कोशिश की जाएगी। इसके साथ-साथ अभी तक टीका की पहली डोज नहीं लेने वालों को ढूंढ-ढूंढकर कोरोना का टीका दिया जाएगा। इसे लेकर सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। जिले भर में लगभग 400 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं, जहां पर अधिक से अधिक लोगों को कोरोना का टीका देने का लक्ष्य रखा गया है। सभी टीकाकरण केंद्रों पर स्वास्थ्यकर्मियों की नियुक्ति कर दी गई है। सभी को समय से थोड़ा पहले केंद्र पर पहुंचने के लिए कहा गया है, ताकि टीकाकरण अभियान में किसी तरह की देरी नहीं हो और लाभुकों को कोई परेशानी नहीं हो।
सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार महतो ने बताया कि महाअभियान को लेकर सारी तैयारी कर ली गई है। इस बार भी काफी संख्या में जिले के लोग कोरोना का टीका लें, इसे लेकर व्यापक इंतजाम किए गए हैं। सभी केंद्रों पर पहली और दूसरी दोनों डोज दी जाएगी। इस बार भी दूसरी डोज पर फोकस किया गया है। जिनलोगों का समय पूरा हो गया है, वे लोग टीके की दूसरी डोज अवश्य लें। साथ ही जिनलोगों ने एक भी डोज नहीं लिया है, वे तत्काल अपने नजदीकी केंद्रों पर जाकर टीका लें।
एक जगह पर अधिक लोग तैयार हुए तो वहां पर टीम भेजी जाएगीः महाअभियान के दौरान अगर एक ही जगह पर अधिक लोग टीका लेने के लिए तैयार हुए तो वहां पर स्वास्थ्य टीम भेजकर लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। इसलिए अगर एक जगह पर कहीं अधिक लोग टीका लेने के लिए तैयार हो गए हों तो इसकी सूचना तत्काल स्वास्थ्य विभाग को दें। टीम आकर आपका टीकाकरण करेगी। आपको कहीं जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। पास में मोबाइल नंबर और आधार कार्ड रखें। मौके पर ही आपका रजिस्ट्रेशन कर टीकाकरण कर दिया जाएगा।
दूसरी डोज लेने वालों की आशा कार्यकर्ता कर रहीं पहचानः जिनलोगों ने कोरोना टीका की पहली डोज ले ली है और समय पूरा हो गया है उन्हें आशा कार्यकर्ता चिह्नित कर रही हैं। ऐसे लोगों को महाअभियान के दौरान दूसरी डोज दिलाई जाएगी। साथ ही ड्यू डेट से सात दिनों के अंदर दूसरी डोज लेने वालों के लिए पुरस्कार की भी व्यवस्था की गई है। लक्की ड्रॉ के तहत ऐसे लोगों को पुरस्कार दिया जाएगा। 31 दिसंबर तक समय पर कोरोना टीका की दूसरी डोज लेने पर पुरस्कार की व्यवस्था है। इसलिए देर नहीं करें। काफी लोग जीत चुके हैं पुरस्कार। आप भी जीत सकते हैं, इसलिए देरी नहीं करें।
सदर प्रखंड में बनाए गए 34 केंद्रः महाअभियान को लेकर बांका सदर प्रखंड में 34 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। सभी केंद्रों के लिए डेटा ऑपरेटर और एएनएम की नियुक्ति कर दी गई है। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने बताया कि अभियान को लेकर जागरूकता कार्यक्रम भी चलाया गया है। साथ ही स्थानीय लोगों से अधिक से अधिक संख्या में आकर कोरोना का टीका लेने की अपील की गई है। आशा कार्यकर्ता और आंगनबाड़ी सहायिका टीका नहीं लेने वालों को घरों से केंद्र तक लाने का कार्य करेंगी।