कोरोना टीका के लिए 18 साल से अधिक उम्र वालों का रजिस्ट्रेशन अभियान हुआ तेज

166

टीकाकरण केंद्र पर भी जाकर लाभुक करवा सकते हैं अपना रजिस्ट्रेशन

कोरोना के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग का अभियान तेज, टीकाकरण ने पकड़ी रफ्तार
बांका, 29 अप्रैल

जिले में कोरोना के खिलाफ अभियान काफी तेज गति से चल रहा है. स्वास्थ्य विभाग जांच और इलाज के साथ टीकाकरण अभियान को भी सफलतापूर्वक चला रहा है. इसी कड़ी में 1 मई से 18 साल से अधिक उम्र वालों का भी टीकाकरण शुरू हो जाएगा. इसके पहले 45 साल से अधिक उम्र वाले और स्वास्थ्यकर्मियों के अलावा फ्रंटलाइन वर्करों का टीकाकरण चल रहा था. अब 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों का टीकाकरण शुरू होने जा रहा है. इसे लेकर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है.

सिविल सर्जन डॉक्टर सुधीर कुमार महतो ने बताया कि 18 साल से अधिक उम्र वाले लोगों के लिए भी टीकाकरण की प्रक्रिया आसान कर दी गई है. इन लोगों के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया तो अभी चल ही रही है. इसके अतिरिक्त ये लोग भी ऑन स्पॉट अपना रजिस्ट्रेशन करा कर कोरोना का टीका ले सकते हैं. इसके अतिरिक्त पहले जिन लोगों के लिए टीकाकरण अभियान चल रहा था वह भी चलता रहेगा.

अफवाहों पर नहीं दें ध्यान: शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ सुनील कुमार चौधरी ने कहा कोरोना का टीका पूरी तरह से सुरक्षित है. किसी भी तरह की अफवाह पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है. उन्होंने बताया कोरोना का टीका उन्होंने भी लिया है. किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ है, इसलिए अफवाहों पर ध्यान नहीं दें और कोरोना का टीका लेकर समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाएं. एक आदमी टीका लेंगे तो इससे ना सिर्फ वह आदमी सुरक्षित रहेंगे, बल्कि दूसरों में भी उससे संक्रमण नहीं होगा.

कोरोना की गाइडलाइन का करें पालन: डॉ चौधरी ने बताया कि जब तक टीकाकरण अभियान पूरा नहीं हो जाता है, तब तक सभी लोग कोरोना की गाइडलाइन का पालन करें. घर से निकलते वक्त मास्क लगाएं. भीड़भाड़ से बचें और सामाजिक दूरी का पालन करें. घर में भी रहते वक्त एक दूसरे के साथ बात करते वक्त मास्क जरूर पहने.

घर में रहकर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं: डॉक्टर चौधरी कहते हैं घर में रहकर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की कोशिश करनी चाहिए. इसके लिए लोगों को घर में कम से कम 45 मिनट तक योग करना चाहिए. योग के दौरान अनुलोम और विलोम का आसान जरूर करें. इसके अलावा प्रोटीनयुक्त भोजन पर जोर दें. हरी सब्जियों का सेवन करें. इसके अलावा दूध के साथ हल्दी मिलाकर सेवन करें. . ऐसा करने से करो ना की चपेट में आने से बचे रहेंगे.