कोरोना संक्रमण कि की दूसरी लहर के दौरान सतर्कता का पालन आत्म सुरक्षा है सबसे बड़ी सेवा

160

– देश और समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी समझते हुए सभी लोग करें मास्क का प्रयोग

– सभी लोग शारीरिक दूरी के नियम का पालन करते हुए एक – दूसरे से बरतें कम से कम दो गज या छह फीट की दूरी

असरगंज, मुंगेर 07 अप्रैल 2021 :

कोरोना संक्रमण कि की दूसरी लहर के बीच असरगंज प्रखंड क्षेत्र सहित पूरे जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों कि संख्या में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। जिला स्वास्थ्यय समिति मुंगेर से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार जिले में अभी कुल 99 कोरोना संक्रमित मरीज हैं जिसमें से होम आइसोलेशन में सक्रिय मरीजों कि संख्या 76 है। इसके साथ ही 5 कोरोना संक्रमित मरीजों को बेहतर इलाज के लिए जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज भागलपुर रेफर कर दिया गया है और 18 कोरोना संक्रमित मरीजों को होम आइसोलेशन में भेजने की तैयारी है। ऐसी स्थिति में यह आवश्यक है कि जिले के सभी लोग अपने सामाजिक जिम्मेवारी को समझें और मास्क का नियमित इस्तेमाल कर करें एवं शारीरिक दूरी के नियम के तहत एक दूसरे से कम से कम दो गज या छह फीट की दूरी बरतें। इसके साथ ही किसी चीज को छूने के बाद सभी लोग अपने हाथों कि साफ- सफाई के लिए साबून या हैंड सैनिटाइजर का नियमित रूप से इस्तेमाल करें। यह एक ऐसा समय है कि सभी लोग अपनी नैतिक और सामाजिक जिम्मेदारी समझते हुए खुद भी कोरोना गाइड लाइन का पालन करें और अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करें करना होगा तभी कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से अपने परिवार, अपने समाज के साथ ही खुद कि भी रक्षा कर सकते हैं। सकेंगे.

असरगंज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. ललन प्रसाद ने बताया, कोरोना कि की दूसरी लहर के दौरान मास्क, शारीरिक दूरी के नियम का पालन और हाथों की नियमित साफ- सफाई के लिए साबून या हैंड सैनिटाइजर का नियमित इस्तेमाल के जरिये की गई आत्म रक्षा बरती गयी सतर्कता ही आज के समय में समाज और देश की सबसे बड़ी सेवा है।

कोरोना वैक्सीन का दोनों डोज लेने के बावजूद भी सभी लोग करें कोरोना गाइड लाइन का नियमित पालन :
असरगंज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. ललन प्रसाद ने बताया, अभी तक जिस किसी ने भी कोरोना वैक्सीन कि एक डोज या फिर उसके 28 दिनों के बाद वैक्सीन का दोनों डोज ले लिया है वो लोग वह कतई भी यह नहीं समझें कि अब उन्हें कोरोना का संक्रमण होगा ही नहीं। इन लोगों को भी कोरोना संक्रमित होने कि संभावना है लेकिन इनके शरीर में वैक्सीन का एंटीबॉडी बन जाने के बाद इनका रोग प्रतिरोधक क्षमता अन्य लोगों की तुलना में काफी मजबूत होता है होगी और इनके ऊपर कोरोना संक्रमण कि की वजह से होने वाली संभावित खतरे की संभावना नहीं के बराबर होगी। ये लोग बहुत ही जल्द कोरोना संक्रमण से सुरक्षित बाहर निकल सकते हैं। इसलिये सभी लोग कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए कोविड वैक्सीनेशन के लिए बढ़- चढ़कर आगे आएं और खुद के प्रति, अपने परिवार के प्रति, अपने समाज के प्रति और अंततः अपने देश के प्रति अपने दायित्वों का निर्वहन करें।