कोविड वैक्सीनेशन एवं जांच अभियान में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले कर्मियों, पदाधिकारियों सहित अन्य लोग होंगे पुरस्कृत

97

– जश्न- ए- टीका पोर्टल पर डाटा बेस तैयार कर सभी लोगों को किया जाएगा पुरस्कृत
– इस संबंध में राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक ने पत्र जारी कर सभी जिलों के जिलाधिकारी एवं सिविल सर्जन को दिया निर्देश

मुंगेर-

कोविड-19 वायरस के संक्रमण को पूरी तरह जड़ से मिटाने के लिए 16 जनवरी 2021 से मुंगेर सहित राज्य के सभी जिलों में लगातार कोविड-19 वैक्सीनेशन महाअभियान चलाया जा रहा है। इससे पूर्व से ही कोरोना संक्रमित मरीज का पता लगाने के लिये सघन कोरोना जांच अभियान चलाया जा रहा है। इसके अलावा कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए कोरोना गाइड लाइन का पालन करने, कोरोना जांच और कोरोना वैक्सीनेशन के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए राज्य सरकार एवम अन्य स्वयं सेवी संस्थाओं के द्वारा लगातार अभियान चलाया जा रहा है। इस पूरे महाअभियान को सफल बनाने में स्वास्थ्य विभाग के साथ- साथ केयर इंडिया, आईसीडीएस के अधिकारी और सेविका-सहायिका, जीविका दीदी सहित कई अन्य प्रशासनिक विभागों के पदाधिकारी एवं कर्मियों के अलावा अन्य स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि लगातार अपनी पूरी जिम्मेदारी के साथ डटे हुए हैं। इसके अलावा स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं समाजसेवी भी अभियान को सफल बनाने में हरसंभव सहयोग कर रहे हैं ताकि हर हाल में सामाजिक स्तर पर सकारात्मक बदलाव और अभियान का उद्देश्य सफल हो सके। इस अभियान को और भी तेज गति देने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा 21 जून से छह माह में छह करोड़ लोगों के टीकाकरण के लिए अभियान की शुरुआत की गई है। इस दौरान कोरोना टीकाकरण और कोरोना जांच अभियान में उत्कृष्ट कार्य करने वाले सभी पदाधिकारियों एवं कर्मियों के साथ- साथ अन्य लोगों को चिह्नित कर पुरस्कृत करने का निर्णय लिया गया है। इस संबंध में राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने पत्र जारी सभी जिलों के जिलाधिकारी एवं सिविल सर्जन को आवश्यक निर्देश दिए हैं।
– जश्न- ए- टीका पोर्टल पर डाटा बेस अपलोड कर किया जाएगा पुरस्कृत :
सिविल सर्जन डाॅ, हरेन्द्र आलोक ने बताया कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए मुश्किल भरे दौर में भी बेहतर कार्य करने वाले तमाम पदाधिकारियों एवं कर्मियों सहित अन्य लोगों को पुरस्कृत करने के लिए जश्न- ए- टीका पोर्टल का मुख्यमंत्री द्वारा शुरुआत की गई है। जिस पर कोविड- 19 वैक्सीनेशन एवं टेस्टिंग कार्य में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वालों को चिह्नित कर उनके कार्यों की पूरी जानकारी अपलोड की जाएगी जिसके आधार पर उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा ।
– जिले के सभी चिकित्सा पदाधिकारी को दिए गए हैं आवश्यक निर्देश :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राजेश कुमार रौशन ने बताया, कोविड के मुश्किल भरे दौर में उत्कृष्ट कार्य करने वाले तमाम पदाधिकारियों एवं कर्मियों के साथ- साथ अन्य लोगों को भी पुरस्कृत करने का निर्देश प्राप्त हुआ है। हर हाल में निर्देश का पालन सुनिश्चित करने को लेकर जिले के सभी चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं जिसमें कहा गया है कि कोविड के मुश्किल भरे दौर में वैक्सीनेशन एवं जाँच अभियान में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को चिह्नित कर उनका डेटाबेस तैयार कराना सुनिश्चित करना है। ताकि उत्कृष्ट कार्य करने वालों को सरकार के निर्देशानुसार पुरस्कृत किया जा सके।

– त्योयौहारों के मौसम में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के।लिए सभी लोग करें कोरोना गाइड लाइन का पालन
– अपने- अपने घरों से निकलने के बाद सभी लोग अपने मुंह और नाक को ढंकने के लिए करें मास्क, रूमाल ,गमछा, दुपट्टा या साड़ी के पल्लू का इस्तेमाल क्योंकि नाक और मुंह के जरिये ही कोरोना के वायरस शरीर में कर सकते हैं प्रवेश|

– अपने आसपास साफ- सफाई का रखें विशेष ख्याल और एक निश्चित अंतराल के बाद हाथों कि साफ-सफाई के लिए करें हैंड सैनिटाइजर का उपयोग ।
– सभी लोग भीड़- भाड़ वाले स्थान पर जाने पर एक- दूसरे से बरतें कम से कम दो गज या छह फीट की दूरी।
– अपनी बारी आने पर सभी लोग निश्चित रूप से कराएं वैक्सीनेशन और इसके लिए दूसरों को भी करें प्रेरित।
– कोरोना का कोई भी लक्षण महसूस होने पर तुरंत कराएं कोविड-19 की जाँच ।