कोविड-19 का आने वाली वैक्सीन को लेकर युवाओं में उत्साह, कहा अब दूर होगी परेशानी

259

– लोगों को कर रहे हैं जागरूक, वैक्सीन को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा की जा रही तैयारियाँ का दे रहे हैं जानकारी

– वैक्सीन के आने तक लोगों को एहतियात जारी रखने के लिए भी कर रहे हैं प्रेरित

लखीसराय-

कोविड-19 का आने वाली वैक्सीन की सूचना से जिले के मुस्तफापुर के युवाओं भारी उत्साह है। युवाओं में सिर्फ उत्साह ही नहीं है। बल्कि, वैक्सीनेशन को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा की जा रही तैयारियाँ के साथ युवा वर्ग भी लोगों को जागरूक करने में जुट गये हैं। इतना ही नहीं, इस दौरान युवाओं ने वैक्सीन आने तक कोविड-19 से बचाव के लिए आवश्यक एहतियात जारी रखने को भी प्रेरित कर रहे हैं। युवाओं का मानना है कि एहतियात जारी रखने से संक्रमण का खतरा उत्पन्न नहीं होगा। क्योंकि, कोविड-19 संक्रामक बीमारी है। जिसके कारण एक भी लोग इसके चपेट में आया कि अन्य लोगों की भी परेशानी बढ़ सकती है।

वैक्सीनेशन अभियान को सफल बनाने के लिए हर लोगों की सहभागिता जरूरी :

मुस्तफापुर निवासी युवक गुंजन कुमार ने बताया कि वैक्सीन की सूचना से निश्चित रूप से समाज के हर तबके के लोगों में उत्साह का माहौल है। क्योंकि, लंबे समय बाद अब परेशानी दूर होने की उम्मीद जगी है। किन्तु, वैक्सीन आने बाद सिर्फ उत्साह और स्वास्थ्य विभाग के पहल से वैक्सीनेशन का कार्य सफल नहीं हो पाएगा। इसके लिए सामाजिक पहल भी जरूरी है। तभी सफल हो पाएगा। इसलिए, इस समाजहित के कार्यों में समाज के हर तबके के लोगों को सहभागिता जरूरी है।

कोविड-19 वैक्सीनेशन की सफलता को लेकर लोगों को कर रहे हैं जागरूक :

इसी गाँव के सोहन कुमार ने बताया कि कोविड-19 वैक्सीनेशन की सफलता को लेकर लोगों को जागरूक कर रहे हैं। ताकि वैक्सीन आने के बाद समाज में किसी प्रकार का अफवाह उत्पन्न नहीं हो और समाज के हर तबके के लोग वैक्सीनेशन अभियान के दौरान स्वास्थ्य कर्मियों का सहयोग करे। साथ ही अपने स्तर से भी समाज को जागरूक करने में स्वास्थ्य विभाग का सहयोग कर सकें।

हर किसी के लिए वैक्सीन जरूरी :

वैक्सीन समाज के हर लोगों के लिए जरूरी है। वैक्सीन लगने के बाद ही लोगों को कोविड-19 से स्थाई निजात मिलेगी और लोग पूरी तरह स्वतंत्र होकर अपना कार्य कर सकेंगे। इसके लिए सामाजिक जागरूकता भी जरूरी है।

वैक्सीन आने का बेसब्री से है इंतजार :-
कोविड-19 से स्थाई निजात के लिए लोगों को वैक्सीन आने का बेसब्री से इंतजार है। दरअसल, लोग लंबे समय से इस इंतजार में थे। जो अब दूर होगा और लोगों को स्थाई समाधान मिलेगा। किन्तु, वैक्सीन आने तक लोगों को सावधान और सतर्क रहना भी जरूरी है।

– इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
– जहाँ-तहाँ नहीं थूके।
– मास्क और सेनेटाइजर का नियमित रूप से उपयोग करें।
– अनावश्यक यात्रा से परहेज करें।
– बाहरी खाना खाने से परहेज करें।
– गर्म व ताजा खाना का सेवन करें।
– भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
– साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से हाथ धोएं।