कोविड-19 का प्रभाव जरूर कम हुआ पर अभी दौर नहीं हुआ है खत्म, इसलिए नहीं करें लापरवाही 

146
– कोविड-19 संक्रमण वायरस को पूरी तरह जड़ से मिटाने के लिए जारी रखें गाइडलाइन
– वैक्सीन ले चुके व्यक्ति को भी सतर्क और सावधान रहने की है जरूरत, थोड़ी सी लापरवाही बन सकती है बड़ी मुसीबत
खगड़िया-
कोविड-19 से स्थाई निजात के लिए वैक्सीन आ चुकी है|र इस वैश्विक महामारी को जड़ से मिटाने के लिए लोग पूरी उत्साह के साथ वैक्सीन ले भी रहे  हैं। किन्तु, इसके साथ-साथ इस वैश्विक महामारी के संक्रमण को जड़ से मिटाने के लिए जारी गाइडलाइन के  पालन को भी जारी रखना जरूरी है। क्योंकि, वैक्सीन आने बाद एवं लोगों सतर्कता के कारण कोविड-19 का प्रभाव जरूर कम हुआ। किन्तु, अभी इसका दौर खत्म नहीं हुआ है। इसलिए, ऐसे  में आपकी लापरवाही भविष्य के लिए ठीक नहीं है और ना ही यह अच्छा संकेत हैं। प्रभाव कम होने के कारण लोग यह सोचने लगे हैं कि कोविड-19 खत्म हो चुका है। किन्तु, आपकी यह सोच ना ही आपके लिए और ना ही आपके परिवार व  समाज के लिए ठीक है।
– वैक्सीन के साथ-साथ सावधानी भी जरूरी :-
जिला सिविल सर्जन  डॉ अजय कुमार सिंह ने बताया कि कोविड-19 संक्रमण  को जड़ से मिटाने के लिए वैक्सीन के साथ-साथ सावधान रहना भी जरूरी है। क्योंकि, लापरवाही के कारण देश के विभिन्न प्रदेशों की स्थिति ठीक नहीं है। इसलिए, इससे बचाव एवं स्थाई निजात के लिए वैक्सीन तो जरूरी है ही। इसके साथ-साथ लोगों को बचाव से संबंधित जारी गाइडलाइन का पालन करना भी जरूरी है। क्योंकि, सतर्क और सावधान नहीं रहने पर बड़ी परेशानी होने की  प्रबल संभावना बनी रहती है।
– कोविड-19 संक्रमण वायरस को पूरी तरह जड़ से मिटाने के लिए वैक्सीन की पूरी डोज जरूरी :-
वैक्सीन की पूरी डोज यानी दोनों डोज ले चुके केयर इंडिया के डीटीओ-ऑन चंदन कुमार ने बताया कि कोविड-19 को जड़ से मिटाने के लिए हर व्यक्ति को वैक्सीन की पूरी डोज लेना जरूरी है। क्योंकि, अभी कोविड-19 का दौर खत्म नहीं हुआ है। इसलिए, वैक्सीन की पूरी डोज के साथ-साथ अभी लोगों को सतर्क और सावधान रहने की भी जरूरत है। मैं तमाम लोगों से अपील करता हूँ कि निर्भीक होकर उत्साह के साथ बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं।
– वैक्सीन की दूसरी डोज जरूर लगवाएं :-
कोविड-19 संक्रमण वायरस को पूरी तरह जड़ से मिटाने के लिए वैक्सीन की दूसरी डोज जरूर लगवाएं। हालाँकि, हमारा राज्य वैक्सीन की पहली डोज लेने में देश के अन्य राज्यों के सापेक्ष सबसे अव्वल है। किन्तु, स्वास्थ्य विभाग की मानें तो बिना दूसरा डोज यानी वैक्सीन पूरी डोज लिए बेकार है। इसे सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने भी वैक्सीनेशन अभियान की गति को तेज करने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। ताकि इस वैश्विक महामारी को जड़ से मिटाया जा सके।
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन हमेशा करें  :-
कोविड-19 संक्रमण वायरस को पूरी तरह जड़ से मिटाने के लिए आप निश्चित रूप से घर से बाहर निकलने पर मास्क का उपयोग करें एवं दो गज की शारीरिक दूरी का पालन करें। खासकर भीड़-भाड़ वाले जगहों पर जैसे कि शादी समारोह या फिर किसी अन्य आयोजन में शिरकत के दौरान तो निश्चित रूप से करें। इससे ना सिर्फ आप कोविड-19 संक्रमण से दूर रहेंगे, बल्कि अन्य संक्रामक बीमारी से भी दूर रहेंगे और यह खुद के साथ-साथ समाजहित में अच्छा कदम होगा।
– वैक्सीन लें चुके व्यक्ति को भी सतर्क और सावधान रहने की जरूरत :-
वैक्सीन ले चुके व्यक्ति को कोविड-19 संक्रमण को जड़ से मिटाने के लिए सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है। क्योंकि, अभी कोविड-19 का दौर खत्म नहीं हुआ। इसलिए, वैक्सीन लेने के बाद भी बचाव के लिए जारी गाइडलाइन का पालन करते रहें। ताकि खुद के साथ-साथ पूरा समाज भी सुरक्षित रहे।
– इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-
– मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें।
– घर से निकलने वक्त निश्चित रूप से मास्क लगाएं और सैनिटाइजर पास रखें।
– भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
– दो गज की शारीरिक-दूरी का हमेशा पालन करें और दूसरों को भी जागरूक करें।
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।