कोविड -19 की जाँच कराने को दें प्राथमिकता: डॉ. अजय भारती

123

– स्वास्थ्य विभाग लगा रहा है नियमित जाँच शिविर
– जागरूक सदस्य के तौर पर निभाएं अपनी जिम्मेदारी

जमुई, 11 नवम्बर।
जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए केंद्रीय दिशा निर्देशों का पालन किया जा रहा है इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ समाज के समस्त जागरूक सदस्यों को अपने स्तर पर जिम्मेदारी को निभाने के लिए आगे आना श्रेयष्कर होगा। इस क्रम में जिले के सिविल, सर्जन, डाक्टर अजय कुमार भारती और चिकित्सा प्रभारियों द्वारा लगातार लोगों से कोविड जांच व टीकाकरण कराने की अपील की जा रही है। इस हेतु राज्य से बाहर के सभी प्रवासी कर्मियों से अपील करते हुए कहा जब भी आप अपने गाँव आगामी पंचायत चुनाव या त्यौहारों में आ रहे हैं, अतः स्वयं एवं बच्चे –परिवार को कोविड-19 के संक्रमण से बचाने को जाँच अवश्य कराएं।
इसी क्रम में डॉ. मनीष कुमार, चिकित्सा पदाधिकारी, सामुदायिक बीमारियाँ कहते हैं कि पड़ोसी राज्यों से आने वाले सभी साथियों से अनुरोध है कि आप या आपके रिश्तेदारों के कोरोना वायरस की जाँच को पहली प्राथमिकता के आधार पर करायें। इसके लिए हम आपके सहयोग के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कोविड-19 की जाँच स्वास्थ्य विभाग द्वारा मुफ्त में की जा रही है। उसे जरूर कराएँ। आप भी बचें औरों को सुरक्षित बनायें।
इस संबंध में प्राथमिक सदर अस्पताल के चिकित्सा प्रभारी डॉ. मनीषी आनंद कहते हैं स्वास्थ्य विभाग और मीडिया के अथक प्रयासों के परिणामस्वरूप कोविड-19 के टीकाकरण में लक्षित लाभार्थियों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया है जो सकारात्मक है। लेकिन राज्य में पंचायती राज के चुनाव और त्यौहारों में शामिल होने के लिए प्रवासी साथियों के आने का सिलसिला जारी है । उनका कोविड-19 की जाँच कराने के लिए पंचायत प्रतिनिधियों को तत्परता के साथ आगे आना जरूरी है। इसके लिए गाँव और पंचायत स्तरों पर विशेष जाँच शिविरों का आयोजन किया जा जायेगा |
इसी क्रम में सुधांशु नारायण लाल, कार्यक्रम प्रबंधक, स्वास्थ्य समिति ने कहा 1554 आशा कार्यकर्ताओं को समुदाय उत्प्रेरण के लिए प्रशिक्षित किया जा चुका है। वे सभी योजनानुसार कोविड-19 की जाँच और टीकाकरण के लिए अपनी भूमिका निभा रही हैं । इस दिशा में जाँच शिविर आयोजन की पहल से कोरोना वायरस के संक्रमण को नियंत्रित करने की ठोस रणनीति को बल मिलेगा। उन्होंने नियमित मास्क लगाने और सामाजिक दूरी पालन करने के लिए सभी से अपील की।