कोविड-19 वायरस: वैक्सीनेशन, सतर्कता तथा सावधानी से ही बढ़ते संक्रमण पर विराम संभव

313

– संक्रमण की ताकत खत्म करने के लिए जिले में चल रहा है वैक्सीनेशन अभियान, निर्भीक होकर लें वैक्सीन

– बिना मास्क लगाएं नहीं निकलें घर से बाहर, भीड़-भाड़ वाले जगहों से भी रहें दूर

– संयम और सतर्कता से ही बढ़ते संक्रमण पर रोकथाम संभव और स्थाई निजात की उम्मीद

खगड़िया-

कोविड-19 संक्रमण को पूरी तरह जड़ से मिटाने एवं इस वैश्विक महामारी से स्थाई निजात के लिए भले ही वैक्सीन आ चुकी है और लोगों को दी भी जा रही है। किन्तु, अभी यह वैश्विक महामारी का संक्रमण खत्म नहीं हुआ है। इसलिए, इस स्थिति में इससे बचाव के लिए वैक्सीनेशन के साथ-साथ सतर्कता ही सबसे बेहतर और आसान उपाय है। दरअसल, फिलहाल 45 वर्ष एवं इससे अधिक उम्र वाले योग्य व्यक्तियों को वैक्सीन दी जा रही है। जबकि, शेष बड़ी आबादी को अबतक टीका देना शुरू नहीं हो पाया है। ऐसे में इन शेष आबादी के लिए सतर्कता यानी मास्क का उपयोग और दो गज की दूरी का पालन ही वैक्सीन है। इसलिए, वैक्सीन ले चुके योग्य व्यक्तियों समेत सभी लोगों को इस वैश्विक महामारी से बचाव के लिए आवश्यक एहतियात जरूरी है। ताकि हर हाल में बढ़ रहे संक्रमण के दायरे पर विराम लग सके और पूरे समाज के लोग सुरक्षित रह सकें।

– संक्रमण की ताकत खत्म करने के लिए जिले में चल रहा है वैक्सीनेशन अभियान :-
जिला सिविल सर्जन डॉ अजय कुमार सिंह ने बताया, कोविड-19 की दूसरी लहर शुरू हो चुकी है और राज्य के साथ जिले में भी संक्रमित मरीज मिलने लगे हैं। ऐसे में इस वैश्विक महामारी से बचाव के लिए हमारा सबसे बड़ा और एकमात्र हथियार सतर्कता ही है। इसलिए, मैं सभी लोगों से अपील करता हूँ, वैक्सीनेशन के बाद भी सतर्कता जारी रखें। वहीं, उन्होंने बताया, संक्रमण की ताकत खत्म करने के लिए जिले में वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। इसके अलावा संक्रमण की ताकत को रोकने के लिए सामाजिक सहयोग की भी जरूरत है। तभी इस वैश्विक के बढ़ते संक्रमण पर रोकथाम एवं लोगों को स्थाई निजात मिल सकती है।

– घर से मास्क लगाकर ही निकलें बाहर और भीड़-भाड़ वाले जगहों से भी रहें दूर :-
इस वैश्विक महामारी पर रोकथाम के लिए एकबार फिर अपनी ताकत दिखाने की जरूरत है। इसलिए घर से निकलने पर हर हाल में मास्क लगाएं और भीड़-भाड़ वाले जगहों से भी दूर रहें। क्योंकि, सतर्कता और सावधानी ही कोविड-19 से बचाव का सबसे बेहतर और आसान उपाय है। इसलिए, पूर्व की भाँति पूरी तरह सतर्क रहें। इससे ना सिर्फ खुद सुरक्षित रहेंगे, बल्कि पूरा समाज भी सुरक्षित रहेगा । दरअसल, अगर एक भी व्यक्ति संक्रमण के दायरे में आता है तो इसका असर पूरे समाज पर पड़ सकता है। इसलिए, साफ-सफाई समेत अन्य आवश्यक बचाव से संबंधित उपायों का पालन करें।

– खुद के साथ दूसरों को भी करें जागरूक : –
कोविड-19 के संक्रमण से दूर रहने के लिए खुद के साथ-साथ दूसरों को भी जागरूक करने की जरूरत है। इससे खुद के साथ-साथ पूरा समाज भी सुरक्षित रहेगा | इसके लिए लोगों को कोविड-19 से बचाव के लिए आवश्यक जानकारी देनी चाहिए। जैसे कि, मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करना, शारीरिक-दूरी का हमेशा पालन करना आदि की जानकारी देकर लोगों को भी जागरूक करें।

-आपके संयम और सतर्कता से ही बढ़ते संक्रमण पर रोकथाम संभव और स्थाई निजात की उम्मीद :-
इस वैश्विक महामारी की रोकथाम के लिए एकबार फिर से आपके संयम और सतर्कता के सहयोग की जरूरत है। दरअसल, इन्हीं की बदौलत बढ़ते संक्रमण पर रोकथाम संभव है और लोगों को स्थाई निजात दिलाने की उम्मीद टिकी हुई है। इसलिए, आप अपने संयम और सतर्कता की ताकत दिखाकर इस वैश्विक महामारी की ताकत को खत्म करने के लिए खुद के साथ-साथ राष्ट्रहित के लिए भी आगे आएं।

– इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
– भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
– अनावश्यक यात्रा से परहेज करें।
– खान-पान का ख्याल रखें।
– अधिक समय तक खाली पेट नहीं रहें और समय पर खाना खाएं।
– यात्रा के दौरान मास्क जरूर पहनें और पानी, सैनिटाइजर पास रखें।
– बाहरी खाना खाने से परहेज करें और गर्म व ताजा खाना का सेवन करें।
– जहाँ असुरक्षित महसूस हो, वहाँ खाना नहीं खाएं।
– हमेशा साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।