कोविड-19 वैक्सीनेशन अभियान: चौथे चरण का शुभारंभ आज से, 45वर्ष एवं इससे अधिक उम्र वाले सभी लोगों का शुरू होगा टीकाकरण

139

– जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में चल रहा है कोविड-19 वैक्सीनेशन अभियान

खगड़िया, 31 मार्च| जिले में कोविड-19 संक्रमण को पूरी तरह जड़ से खत्म करने के लिए वैक्सीनेशन अभियान की रफ्तार तेज कर दी गई है । इसको लेकर जिले के सभी पीएचसी, सीएचसी, अनुमंडलीय व रेफरल एवं जिला अस्पताल समेत स्वास्थ्य विभाग द्वारा चयनित अन्य स्वास्थ्य संस्थानों में संचालित वैक्सीनेशन सेंटरों पर युद्ध स्तर वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। जिसे गति देने में स्वास्थ्य विभाग भी पूरी कटिबद्ध है। वहीं चौथे चरण के तहत वैक्सीनेशन अभियान का 01 अप्रैल से शुभारंभ हो जाएगा। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग ने सारी तैयारियाँ पूरी कर ली है । इस चरण में 45 वर्ष एवं इससे अधिक उम्र वाले सभी लोगों को वैक्सीन दी जाएगी ।

– वैक्सीन से वंचित कर्मियों को भी दी जा रही है वैक्सीन :-
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों एवं दूसरे चरण में फ्रंटलाइन वर्करों का वैक्सीनेशन किया जाना था। किन्तु, किसी कारण वश जो भी कर्मी उस दौरान वैक्सीन नहीं ले सके उन कर्मियों को भी वैक्सीन दी जा रही है। ताकि एक भी लोग वैक्सीन लेने से वंचित नहीं रह जाएँ । क्योंकि, इस वैश्विक महामारी के संक्रमण का तभी जड़ से खात्मा होगा, जब शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन हो जाएगा। इसके अलावा पहला डोज लेने वाले लाभार्थी को भी 28 दिन पूरा करने पर वैक्सीन की दूसरी डोज दी जा रही है। दरअसल, कोविड-19 संक्रमण वायरस से स्थाई निजात के लिए वैक्सीन की पूरी डोज जरूरी है।

– हार हाल में निर्धारित समय पर होगा लक्ष्य पूरा :-
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया जिले में पूरे जोर-शोर के साथ तीसरे चरण का वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। हर हाल में निर्धारित समय पर लक्ष्य पूरा होगा। इसे सुनिश्चित करने को लेकर जिले के सभी पीएचसी प्रभारी को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं।

– वैक्सीन को लेकर स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा लोगों को किया जा रहा है जागरूक :-
वैक्सीनेशन अभियान की सफलता को लेकर स्वास्थ्य विभाग से जुडीं आशा कार्यकर्ता समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है। ताकि समाज के प्रत्येक व्यक्ति उत्साह के साथ वैक्सीन करा सकें और अभियान का सफलतापूर्वक क्रियान्वयन हो सके ।

– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें :-
वैक्सीन लेने के बाद भी कोविड-19 से बचाव के लिए सुरक्षा के मद्देनजर आवश्यक एहतियात जारी रखनी चाहिए। इसके लिए पूर्व की भाँति मास्क का नियमित उपयोग, हमेशा शारीरिक दूरी का पालन समेत अन्य गाइडलाइन का पालन जारी रखें।

– इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-
– मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें।
– भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
– अनावश्यक यात्रा से बचें।
– बाहरी खाना खाने से परहेज करें।
– साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से हाथ धोएं।
– यात्रा के दौरान आवश्यक दूरी का ख्याल रखें और निश्चित रूप से मास्क और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
– गर्म व ताजा खाना का सेवन करें, बासी खाना से बिलकुल दूर रहें।