कोविड-19 वैक्सीन की सफलता को लेकर स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों को दिया जाएगा प्रशिक्षण 

427
– ऑनलाइन के माध्यम से होगा दो दिवसीय प्रशिक्षण
-17 एवं 18 दिसंबर को होगा प्रशिक्षण
– राज्य स्वास्थ्य समिति के राज्य प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने पत्र जारी कर दिए निर्देश
लखीसराय, 16 दिसंबर
कोविड-19 से बचाव के लिए शुरू होने वाले टीकाकरण की सफलता को लेकर स्वास्थ्य विभाग के संबंधित अफसरों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण की सफलता को लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के राज्य प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ नरेंद्र कुमार सिन्हा ने पत्र जारी कर जिला सिविल सर्जन समेत अन्य पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए हैं।
– प्रशिक्षण की सफलता को लेकर प्रतिभागी सभी पदाधिकारियों को दिए गए हैं निर्देश :-
जिला सिविल सर्जन डॉ आत्मानंद राय ने बताया कि प्रशिक्षण की सफलता को लेकर प्रतिभागी सभी पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। उन्हें  हर हाल में निर्धारित समय पर प्रशिक्षण में शामिल होने को कहा गया है। ताकि सभी लोगों को वैक्सीन क्रियान्वयन को सफल बनाने के लिए पूरी जानकारी मिल सके।
–  दोनों दिन अलग-अलग समय पर होगा प्रशिक्षण :-
कोविड-19 वैक्सीन के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन के लिए 17 एवं 18 दिसंबर को दो दिवसीय प्रशिक्षण होगा। 17 दिसंबर को 11 बजे से दोपहर 02 बजे तक एवं 18 दिसंबर को दोपहर 01 बजे से 03 बजे तक वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से ऑनलाइन प्रशिक्षण होगा। जिसमें सिविल सर्जन, अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक, जिला प्रतिरक्षण कार्यालय के डाटा संकलक एवं सहयोगी संस्थानों के जिलास्तरीय प्रतिनिधि प्रतिभागी के रूप में शामिल होंगे।
– एक जगह ही एकत्रित होकर प्रशिक्षण में शामिल होंगे सभी प्रतिभागी :-
प्रशिक्षण के लिए एक जिला में एक लिंक खुलेगा और वहीं सभी प्रतिभागी एकत्रित होकर एकसाथ प्रशिक्षण में शामिल होंगे। प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों एवं कर्मियों को प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके पदाधिकारियों द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा। ताकि प्रखंड स्तर पर भी टीकाकरण का सफलतापूर्वक बेहतर क्रियान्वयन हो सके।
– टीकाकरण के सफल क्रियान्वयन के लिए टास्कफोर्स का हो चुका गठन :-
टीकाकरण के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन के लिए पूर्व में जिला से लेकर प्रखंडस्तर पर टास्कफोर्स का गठन हो चुका है। इसके अलावा टीकाकरण के रखरखाव समेत अन्य व्यवस्था की तैयारी अंतिम चरण में है।
– जिला से लेकर पीएचसी स्तर पर उपलब्ध रहेगी वैक्सीन :-
कोविड-19 से बचाव के लिए संभावित वैक्सीन की सुविधा जिला से लेकर पीएचसी स्तर पर उपलब्ध रहेगी। ताकि क्रियान्वयन के दौरान किसी प्रकार की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े। साथ ही सुविधाजनक तरीके से प्रत्येक व्यक्ति को वैक्सीन की खुराक दी जा सके।
– इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
– मास्क और सैनिटाइजर का नियमित रूप से उपयोग करें।
– भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
– साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से हाथ धोएं।
– बाहरी खाना खाने से परहेज करें।
– अनावश्यक यात्रा से बचें और यात्रा के दौरान आवश्यक दूरी का ख्याल।