कोविड-19 वैक्सीन को लेकर जिले में चल रहा है विशेष वैक्सीनेशन अभियान

128

– वैक्सीनेशन के साथ मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन ही कोविड-19 से बचाव का सबसे कारगर उपाय

– बढ़ते संक्रमण परकी रोकथाम के लिए जारी रखें एहतियात, नहीं बरतें लापरवाही

खगड़िया, 12 अप्रैल, 2021

राज्य समेत जिले में बढ़ते कोरोना संक्रमण पर की रोकथाम एवं इससे लोगों को स्थाई निजात दिलाने के लिए इस वैश्विक महामारी को पूरी तरह जड़ से मिटाने सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह कटिबद्ध और सजग है। साथ ही इसको लेकर नित्य नये आवश्यक पहल व उपाय भी कर रहें हैं किए जा रहे हैं। ताकि हर हाल में इस वैश्विक महामारी के बढ़ते प्रभाव पर विराम संभव हो सकें। इसको लेकर सरकार के निर्देशानुसार जिले में विशेष वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। ताकि वैक्सीनेशन अभियान को और तेज गति मिल सकें सके और शत-प्रतिशत योग्य व्यक्तियों का वैक्सीनेशन हो सकें। किन्तु, इसके साथ इस वैश्विक महामारी के संक्रमण पर रोकथाम के लिए हमें सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है। तभी इस वैश्विक महामारी को हम मात देने में सफल हो सकते हैं सकेंगे। इसके लिए इससे बचाव से संबंधित एहतियात जारी रखें।

– वैक्सीन उत्सव के तहत चल रहा है वैक्सीनेशन अभियान :-
जिला सिविल सर्जन पदाधिकारी डॉ अजय कुमार सिंह ने बताया, 11 से 14 अप्रैल तक विशेष वैक्सीनेशन अभियान के तहत वैक्सीन उत्सव मनाने का निर्देश प्राप्त हुआ है। जिसे सुनिश्चित करने को लेकर जिले में विशेष वैक्सीनेशन अभियान चलया जा रहा है और 45 एवं इससे अधिक उम्र वाले सभी योग्य व्यक्तियों को वैक्सीन दिया जा रहा दी जा रही है। इस दौरान लोगों को कोविड-19 से बचाव के लिए वैक्सीनेशन के बाद एहतियात जारी रखने के लिए प्रेरित भी किया जा रहा है।

– गाइडलाइन का पालन सुनिश्चित कराने को लेकर तेज हुई जाँच अभियान :-
कोविड-19 का के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सरकार ने 18 अप्रैल तक सभी शिक्षण संस्थान पूर्णतः बंद रखने एवं शाम के सात बजे दुकान खुला रखने का निर्देश जारी किया है। जिसे सुनिश्चित करने को लेकर जिले में जाँच अभियान तेज कर दी गई। लगातार पुलिस-प्रशासन अभियान चलाकर इसे लोगों को जागरूक कर रहे हैं.करा रहें। इसके अलावा मास्क चेकिंग अभियान चलाकर मास्क का उपयोग नहीं करने वालों से जुर्माना भी वसूला जा रहा है। प्रशासन हर हाल में गाइडलाइन का पालन शत-प्रतिशत सुनिश्चित कराने के लिए प्रयासरत है। किन्तु, इसके साथ गाइडलाइन का पालन कर हमें भी प्रशासन का सहयोग करने की जरूरत है। तभी यह अभियान सफल हो सकता है और कोविड-19 के बढ़ते प्रभाव पर विराम संभव है। हो सकेगा.

– वैक्सीनेशन के साथ मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन ही कोविड-19 से बचाव का सबसे कारगर उपाय :-
कोविड-19 संक्रमण वायरस के दूसरा की दूसरी लहर ने पूरे देश की चिंता बढ़ा दी है। जिसके कारण सुरक्षा के मद्देनजर स्थानीय स्वास्थ्य विभाग हर आवश्यक कदम उठा रही है। किन्तु, इस वैश्विक महामारी से बचाव के लिए वैक्सीनेशन के साथ मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन सबसे आसान और बेहतर कारगार उपाय है। इसलिए, इन गाइडलाइन का पालन जारी रखें और बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं तथा दूसरों को भी प्रेरित करें।

– बढ़ते संक्रमण पर रोकथाम के लिए जारी रखें एहतियात, नहीं बरतें लापरवाही :-
जिले में लगातार कोविड-19 संक्रमित मरीज मिल रहें हैं। वर्तमान में जिले में कुल 52 एक्टिव केस हैं। जो शुभ संकेत नहीं है। इसलिए, बढ़ते संक्रमण पर रोकथाम के लिए एहतियात जारी रखें। क्योंकि, थोड़ी सी लापरवाही भी बड़ी परेशानी का सबब बन सकती है।

– इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
– अनावश्यक यात्रा से परहेज करें।
– यात्रा के दौरान सेनेटाइजर पास रखें और आवश्यक दूरी का ख्याल रखें।
– बासी और बाहरी खाना खाने से परहेज करें और गर्म व ताजा खाना का सेवन करें।
– लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।