कोविड-19 संक्रमण के खिलाफ जाँच व वैक्सीनेशन अभियान तेज

155

– वैक्सीन लेने के पूर्व सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर की जा रही है कोविड-19 जाँच

– स्वास्थ्य विभाग द्वारा वैक्सीनेशन एवं जाँच की रफ्तार को और गति देने के लिए लोगों को किया जा रहा है जागरूक

खगड़िया-

कोविड-19 संक्रमण के दूसरे लहर से जहाँ देश के विभिन्न प्रदेशों में संक्रमण की शिकायत लगातार बढ़ती जा रही है। बिहार मे भी नये संक्रमित मरीज मिलने लगे हैं। इसके मद्देनजर वैश्विक महामारी के संक्रमण पर रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग ने जिले में चल रहे वैक्सीनेशन अभियान व जाँच की गति तेज कर दी है। जिले के सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर चल रहे वैक्सीनेशन अभियान के दौरान वैक्सीन लेने आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को वैक्सीन देने के पूर्व जाँच की जा रही है। ताकि वैक्सीनेशन अभियान के साथ जाँच की रफ्तार को भी गति मिल सके और संक्रमण में वृद्धि नहीं हो। इसके अलावा दूसरे प्रदेशों जैसे हालात नहीं हो, इसके मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग द्वारा हर आवश्यक कदम भी उठाये जा रहे हैं।

– वैक्सीनेशन के प्रति लोगों में दिख रही है जागरूकता :-
वहीं, जिले के सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर वैक्सीन लेने वाले लोगों में वैक्सीन के प्रति काफी जागरूकता दिख रही है। शायद यही वजह होगा कि हर जगह वैक्सीन लेने वाले योग्य व्यक्तियों की अच्छी-खासी भीड़ देखी जा रही है। लोग सुबह से ही वैक्सीन सेंटर पर पहुँचने लगते हैं। तीसरे चरण के तहत 60 वर्ष एवं इससे अधिक उम्र वाले वृद्धों के साथ 45 से 59 आयु वर्ग के बीमार लोगों को वैक्सीन दी जा रही है। इसके अलावा उन कर्मियों को भी वैक्सीन दी जा रही है जो किसी कारणवश पहले व द्वितीय चरण में नहीं ले पाए और जो वैक्सीन की पहली डोज लेने के बाद 28 दिन की अवधि पूरी कर चुके हैं, उन्हें दूसरी डोज दी जा रही है।

– संक्रमण पर रोकथाम के लिए सभी लोगों का सहयोग जरूरी :-
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया देश के विभिन्न प्रदेशों के साथ-साथ बिहार में भी कोविड-19 संक्रमण का दूसरा दौर एकबार फिर से शुरू हो चुका है। बढ़ते संक्रमण को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह सजग है और बचाव के लिए हर आवश्यक कदम भी उठाए जा रहे हैं। किन्तु, संक्रमण की बढ़ती रफ्तार पर विराम के लिए समाज के हर तबके के लोगों का सकारात्मक सहयोग जरूरी है। क्योंकि, बीते वर्ष भी सामाजिक सहयोग से ही इस वैश्विक महामारी के संक्रमण पर काफी हद तक काबू पाया गया था। इसलिए, मैं सभी लोगों से अपील करता हूँ कि इस वैश्विक महामारी के संक्रमण पर रोकथाम के लिए आगे आएं और अपनी जिम्मेदारी निभाएँ।

– वैक्सीनेशन के लिए स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा किया जा रहा है जागरूक :-
वैक्सीनेशन अभियान को गति देने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है। ताकि अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीनेशन की जानकारी मिल सके और वह अपने नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर पर आकर वैक्सीन ले सकें। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर योग्य लोगों को वैक्सीन लेने के लिए प्रेरित कर रही हैं। इतना ही नहीं, आवश्यकतानुसार इच्छुक व्यक्ति को वैक्सीनेशन सेंटर लाने में भी सहयोग कर रही हैं।

– बाहर से आने वाले लोगों पर रखी जा रही है नजर :-
बढ़ते संक्रमण को देखते हुए होली के अवसर पर दूसरों प्रदेशों से घर आने वाले लोगों पर नजर रखी जा रही है और ऐसे लोगों को खुद एवं अपने पूरे परिवार व समाज के हित में कोविड-19 जाँच कराने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। ताकि संक्रमण की गति को रफ्तार नहीं मिल सके और पूरा समाज सुरक्षित रहे।

– इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-
– मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें।
– भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
– अनावश्यक यात्रा से बचें।
– बाहरी खाना खाने से परहेज करें।
– साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से हाथ धोएं।
– यात्रा के दौरान आवश्यक दूरी का ख्याल रखें और निश्चित रूप से मास्क और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
– गर्म व ताजा खाना का सेवन करें, बासी खाना से बिलकुल दूर रहें।
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं।
– बाहर से आने पर कोविड-19 जाँच कराएं।