कोविड-19 संक्रमण को पूरी तरह जड़ से मिटाने के लिए जारी रखें गाइडलाइन, बारी आने पर कराएं वैक्सीनेशन

173

– वैक्सीन ले चुके व्यक्ति को भी सतर्क और सावधान रहने की है जरूरत,

खगड़िया-
कोविड-19 से स्थाई निजात के लिए वैक्सीन आ चुकी है| इस वैश्विक महामारी को जड़ से मिटाने के लिए लोग पूरी उत्साह के साथ वैक्सीन ले भी रहे हैं। किन्तु, इसके साथ-साथ इस वैश्विक महामारी के संक्रमण को जड़ से मिटाने के लिए जारी गाइडलाइन के पालन को भी जारी रखना जरूरी है। क्योंकि, वैक्सीन आने बाद एवं लोगों की सतर्कता के कारण कोविड-19 का प्रभाव जरूर कम हुआ। किन्तु, अभी इसका दौर खत्म नहीं हुआ है। इसलिए, ऐसी स्थिति में आपकी लापरवाही भविष्य के लिए ठीक नहीं है| क्योंकि, देश के विभिन्न प्रदेशों के हालात की जो खबरें आ रही है, वह चिंताजनक है। जिसके कारण स्थानीय स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट मोड में है और संक्रमण पर रोकथाम के लिए हर आवश्यक कदम उठा रहा है। इसलिए, हमें अभी और सावधान व सतर्क रहने की जरूरत है। प्रभाव कम होने के कारण लोग यह सोचने लगे हैं कि कोविड-19 खत्म हो चुका है। किन्तु, आपकी यह सोच ना ही आपके लिए और ना ही आपके परिवार व समाज के लिए ठीक है।

– वैक्सीन के साथ-साथ सावधानी भी जरूरी :-
जिला सिविल सर्जन डॉ अजय कुमार सिंह ने बताया कि कोविड-19 संक्रमण को जड़ से मिटाने के लिए वैक्सीन के साथ-साथ सावधान रहना भी जरूरी है। क्योंकि, लापरवाही के कारण देश के विभिन्न प्रदेशों की स्थिति ठीक नहीं है। इसलिए, इससे बचाव एवं स्थाई निजात के लिए वैक्सीन तो जरूरी है ही। इसके साथ-साथ लोगों को बचाव से संबंधित जारी गाइडलाइन का पालन करना भी जरूरी है।

– कोविड-19 संक्रमण वायरस को पूरी तरह जड़ से मिटाने के लिए वैक्सीन का पूरा डोज जरूरी :-
कोविड-19 को जड़ से मिटाने के लिए हर व्यक्ति को वैक्सीन का पूरा डोज लेना जरूरी है। क्योंकि, अभी कोविड-19 का दौर खत्म नहीं हुआ है। इसलिए, वैक्सीन की पूरी डोज के साथ-साथ अभी लोगों को सतर्क और सावधान रहने की भी जरूरत है। इसलिए, बारी आने पर निश्चित रूप से निर्भीक होकर उत्साह के साथ वैक्सीनेशन कराएं और बचाव के लिए एहतियात जारी रखें।

– वैक्सीन का दूसरा डोज जरूर लगवाएं :-
कोविड-19 संक्रमण वायरस को पूरी तरह जड़ से मिटाने के लिए वैक्सीन का दूसरा डोज जरूर लगवाएं। हालाँकि, हमारा राज्य वैक्सीन का पहला डोज लेने में देश के अन्य राज्यों के सापेक्ष सबसे अव्वल है। किन्तु, स्वास्थ्य विभाग की मानें तो बिना दूसरा डोज यानी वैक्सीन पूरी डोज लिए बेकार है। इसे सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग भी वैक्सीनेशन अभियान की गति को देने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। ताकि इस वैश्विक महामारी को जड़ से मिटाया जा सके ।

– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन हमेशा करें :-
कोविड-19 संक्रमण को पूरी तरह जड़ से मिटाने के लिए आप निश्चित रूप से घर से बाहर निकलने पर मास्क का उपयोग करें एवं शारीरिक दूरी का पालन करें। खासकर भीड़-भाड़ वाले जगहों पर जैसे किसी समारोह या फिर किसी अन्य आयोजन में शिरकत के दौरान तो निश्चित रूप से करें। इससे ना सिर्फ आप कोविड-19 संक्रमण से दूर रहेंगे, बल्कि अन्य संक्रामक बीमारी से भी दूर रहेंगे और यह खुद के साथ-साथ समाजहित में अच्छा कदम होगा।

– वैक्सीन लें चुके व्यक्ति को भी सतर्क और सावधान रहने की जरूरत :-
वैक्सीन ले चुके व्यक्ति को कोविड-19 संक्रमण को जड़ से मिटाने के लिए सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है। क्योंकि, अभी कोविड-19 का दौर खत्म नहीं हुआ। इसलिए, वैक्सीन लेने के बाद भी बचाव के लिए जारी गाइडलाइन का पालन करते रहें। ताकि खुद के साथ-साथ पूरा समाज भी सुरक्षित रहें।

– बाहर से आने वाले हर लोग कराएं कोविड-19 जाँच और खुद के साथ अपने परिवार और समाज को भी रखें सुरक्षित :-
होली के अवसर पर बाहर रहने वाले व्यापक पैमाने पर लोग अपने घर आएँगे। ऐसे लोगों के लिए घर सुरक्षित पहुँचे यह महत्वपूर्ण है। इसलिए, बाहर से आने वाले सभी लोग घर जाने के पूर्व अपने नजदीकी जाँच सेंटर पर कोविड-19 का जाँच कराकर ही घर जाएँ। क्योंकि, ऐसा करने से आपके साथ-साथ आपका पूरा परिवार और समाज भी सुरक्षित रहेगा। इसलिए, आप खुद के साथ-साथ अपना परिवार और समाज के लिए निश्चित रूप से जाँच कराएं।

– इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-
– बाहर से आने पर निश्चित रूप से कोविड-19 जाँच कराएं।
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं।
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– घर से निकलने पर निश्चित रूप से मास्क का उपयोग करें।
– भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
– बासी और बाहरी खाना खाने से परहेज करें।