कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए खुद को भी रखें सुरक्षित और दूसरों को भी करें प्रेरित

240

– मुश्किल है वक्त पर सामाजिक सहयोग से जीतेंगे जंग, सभी लोग करें गाइडलाइन का पालन

– संक्रमित होने पर घबराएं नहीं, चिकित्सकों के सलाहानुसार कराएं इलाज

खगड़िया, 26 अप्रैल, 2021
कोविड-19 संक्रमण वायरस की रफ्तार दिनोंदिन तेज हो रही है। किन्तु, इससे घबराने की जरूरत नहीं है। बल्कि, यह वक्त है संयम और साकारात्मक सोच का सहारा लेकर इस घातक वैश्विक महामारी को मात देने का.एवं खुद भी सुरक्षित रहने और दूसरों को भी प्रेरित करने का। यह वक्त थोड़ा मुश्किल है, पर सच तो यह भी है कि मजबूत इच्छाशक्ति और साकारात्मक जीवनशैली के सामने कुछ भी असंभव नहीं है। इसलिए, इस घातक महामारी को रोकने, इसे जड़ से मिटाने एवं इससे बचाव के लिए लिए सभी लोग सतर्क और सावधान रहें। क्योंकि, यह बीमारी नहीं, बल्कि महामारी है। इसलिए, इसे खत्म होने में थोड़ा वक्त जरूर लगेगा पर निश्चित यह खत्म होगा। किन्तु, इसके लिए सामाजिक सहयोग की भी बेहद जरूरी है। तभी हम इस घातक महामारी को जड़ से मिटाने में सफल हो सकते हैं।

– संक्रमित होने पर घबराएं नहीं, चिकित्सकों के सलाहानुसार कराएं इलाज :-
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया, कोविड-19 संक्रमण का प्रभाव जरूर बढ़ रहा है। इसकी रोकथाम के लिए समाज के हर तबके को आगे आना होगा और गाइडलाइन का पालन कर इस घातक महामारी को रोकने के लिए सहयोग करना होगा। उन्होंने आम लोगों से लोगों से अपील करते हुए कहा इस वैश्विक महामारी को रोकने के लिए सभी लोग आगे आएं और राष्ट्रहित में अपनी जिम्मेदारी निभाएँ। उन्होंने कहा, इस महामारी को रोकने के लिए जहाँ लगातार वैक्सीनेशन एवं जाँच अभियान चल रहा है। वहीं, संक्रमित मरीजों की इलाज के लिए व्यापक व्यवस्था भी उपलब्ध करायी गयी है। इसलिए, संक्रमित होने पर घबराएं नहीं। बल्कि, साकारात्मक सोच और मजबूत इच्छाशक्ति के साथ चिकित्सकों के सलाहानुसार अपना इलाज कराएं।

मुश्किल है वक्त पर सामाजिक सहयोग से जीतेंगे जंग, सभी लोग करें गाइडलाइन का पालन :
कोविड-19 संक्रमण वायरस का बढ़ते प्रभाव के कारण वक्त जरूर थोड़ा मुश्किल है, पर सामाजिक सहयोग और एकजुटता के सामने कुछ भी मुश्किल नहीं है। इसके लिए लोगों को खुद जागरूक रहकर आस-पास के लोगों को भी जागरूक करने की जरूरत इ. समाज के प्रत्येक व्यक्ति को सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन और बचाव से संबंधित एहतियात जारी रखने की जरूरत है। साथ ही अपनी बारी आने पर सभी लोग कोविड का टीका जरुर लें. देश भर में 1 मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण किया जाना है. कोरोना को मात देने के लिए 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को टीका लेना जरुरी है.

– लक्षण महसूस होते ही कराएं जाँच :-
इस घातक महामारी के बढ़ते प्रभाव को रोकने के समय पर इस बीमारी की जानकारी होना बेहद जरूरी है। इसलिए, इस महामारी के लक्षण दिखते ही तुरंत स्थानीय स्वास्थ्य संस्थान में जाँच कराएं और चिकित्सा परामर्श के अनुसार आगे का कदम उठाएं। ताकि महामारी का लक्षण गंभीर रूप नहीं ले सकें और समय पर समुचित इलाज हो सकें। क्योंकि, समय पर इलाज शुरु होने से ना महामारी गंभीर रूप से ले सकेगा और ना ही आपको ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर रहें :-
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– गर्म पानी का सेवन करें और सुबह-शाम गर्म पानी में नमक डालकर गरारा करें।
– विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
– प्रत्येक धूप लगाएं, इससे शरीर में विटामिन-डी मिलेगी।
– अनावश्यक यात्रा से परहेज करें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
– गर्म व ताजा खाना का सेवन करें और बाहरी व बासी खाना से बिलकुल दूर रहें।