खगड़िया जिले में पूरे जोर-शोर से चल रहा है कोविड-19 वैक्सीनेशन अभियान

193

खगड़िया जिले में पूरे जोर-शोर से चल रहा है कोविड-19 वैक्सीनेशन अभियान

– तीसरे चरण का वैक्सीनेशन अभियान का हो चुका है शुभारंभ, निर्धारित समय पर लक्ष्य पूरा करने में जुटा स्वास्थ्य विभाग
– तीसरे चरण के 60 वर्ष की आयु वर्ग वाले वृद्धों को दिया जा रहा है वैक्सीन

खगड़िया-

जिले में कोविड-19 संक्रमण को पूरी तरह जड़ से खत्म करने के लिए पूरे जोर-शोर से कोविड-19 वैक्सीनेशन महाअभियान चल रहा है। जिसे गति देने में स्वास्थ्य विभाग भी पूरी कटिबद्ध है। । इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग ने सारी तैयारियाँ पूरी कर ली। वहीं, जिले में तीसरे चरण के वैक्सीनेशन अभियान का सोमवार को ही शुभारंभ हो चुका है। इस चरण के तहत 60 वर्ष एवं इससे अधिक आयु वर्गों के साथ-साथ बीमार वृद्धों को टीका दिया जा रहा है।

– हार हाल में निर्धारित समय पर होगा लक्ष्य पूरा :-
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया कि जिले में पूरे जोर-शोर के साथ तीसरे चरण का वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। इसे गति देने के लिए हर आवश्यक तैयारियाँ पूरी कर ली गई हैं । हर हाल में निर्धारित समय पर लक्ष्य पूरा होगा। इसे सुनिश्चित करने को लेकर जिले के सभी पीएचसी प्रभारी को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं।

कोविड-19 संक्रमण को जड़ से मिटाने के लिए लोगों का सहयोग जरूरी :-
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया कि तीसरे चरण के तहत 60 वर्ष एवं इससे अधिक आयु वर्गों के वृद्ध व्यक्तियों को टीका दिया जा रहा है। कोविड-19 को जड़ से मिटाने के लिए सभी लोगों का सहयोग जरूरी है। इसके लिए हर व्यक्ति को तो टीका लेना ही चाहिए। साथ ही वैक्सीनेशन के बाद भी सुरक्षा के मद्देनजर गाइडलाइन का पालन भी जारी रखना जरूरी है। तभी यह वैश्विक महामारी जड़ से समाप्त होगा।

– वैक्सीन को लेकर स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा लोगों को किया जा रहा है जागरूक :-
वैक्सीनेशन अभियान की सफलता को लेकर स्वास्थ्य विभाग से जुडीं आशा कार्यकर्ता समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है। ताकि समाज के प्रत्येक व्यक्ति उत्साह के साथ टीकाकरण करा सकें और अभियान का सफलतापूर्वक क्रियान्वयन हो सके ।

– वैक्सीन को लेकर भ्रम से रहें दूर, पूरी तरह सुरक्षित है वैक्सीन, इसलिए निर्भीक होकर वैक्सीनेशन कराएं :-
कोविड-19 संक्रमण को जड़ से मिटाने के लिए आई वैक्सीन को लेकर मन में किसी प्रकार का भ्रम नहीं पालें। दरअसल, वैक्सीनेशन अभियान का शुभारंभ होने से कई दिन हो चुके हैं किन्तु, अबतक कहीं से भी किसी प्रकार के गंभीर साइड इफेक्ट की खबरें सामने नहीं आई हैं । इससे तो यह साफ है कि वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। इसलिए, निर्भीक होकर पूरे उत्साह के साथ हर व्यक्ति को वैक्सीन लेनी चाहिए। तभी हम कोविड-19 से स्थाई निजात पा सकते हैं।

– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें :-
वैक्सीन लेने के बाद भी कोविड-19 से बचाव के लिए सुरक्षा के मद्देनजर आवश्यक एहतियात जारी रखना चाहिए। इसके लिए पूर्व की भाँति मास्क का नियमित उपयोग, हमेशा शारीरिक दूरी का पालन समेत अन्य गाइडलाइन का पालन जारी रखें।

– इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-
– मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें।
– भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
– अनावश्यक यात्रा से बचें।
– बाहरी खाना खाने से परहेज करें।
– साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से हाथ धोएं।
– यात्रा के दौरान आवश्यक दूरी का ख्याल रखें और निश्चित रूप से मास्क और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
– गर्म व ताजा खाना का सेवन करें, बासी खाना से बिलकुल दूर रहें।