खगड़िया जिले में संक्रमित मरीजों के संपर्क में आने वाले लोगों की कांट्रैक्ट ट्रेसिंग शुरू

153

– जिले के परवत्ता और चौथम प्रखंड में केयर इंडिया के सहयोग से की जा रही है ट्रेसिंग
– आशा कार्यकर्ता भी कर रही हैं सहयोग, संक्रमित मरीज के संपर्क में आने वाले लोगों को चिह्नित तैयार कर रही है सूची

खगड़िया, 10 मई-

जिले में कोविड-19 संक्रमण वायरस की रफ्तार को रोकने एवं लोगों को सुविधाजनक तरीके से बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह सजग है| इसी कड़ी में जिले में मिलने वाले संक्रमित मरीजों के संपर्क में आने वाले लोगों की कांट्रैक्ट ट्रेसिंग अभियान की शुरुआत की गई है है। जिसके माध्यम से संपर्क में आने वाले लोगों को चिह्नित कर उन्हें कोविड-19 जाँच कराने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। ताकि लोगों को ससमय अपनी स्वास्थ्य की जानकारी मिल सके और संक्रमण की रफ्तार को गति नहीं मिल सके । इतना ही नहीं, इससे ना सिर्फ लोगों को ससमय स्वास्थ्य की जानकारी मिलेगी बल्कि, अन्य लोग भी संक्रमण के दायरे से दूर रहेंगे। इस कार्य में केयर इंडिया की टीम भी अहम भूमिका निभा रही है।
– फोन के माध्यम से की जा रही है कांट्रैक्ट ट्रेसिंग :-
केयर इंडिया के डीटीओ-ऑन चंदन कुमार ने बताया, जिले में संक्रमित मरीजों के संपर्क में आने वाले लोगों की फोन के माध्यम से कांट्रैक्ट ट्रेसिंग की जा रही है। इससे ना सिर्फ संक्रमण दूर होगा बल्कि, कार्य में भी तेजी आएगी। इसके लिए हमारी टीम संबंधित क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता के सहयोग से ऐसे लोगों को चिह्नित कर उन्हें कोविड-19 जाँच कराने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। ताकि उन्हें ससमय स्वास्थ्य की जानकारी मिल सके और उनके परिवार व समाज के अन्य सदस्य संक्रमण के दायरे से दूर सकें।
– परबत्ता और चौथम प्रखंड के लोगों की हो रही है ट्रेसिंग :
वर्तमान जिले के परबत्ता एवं चौथम प्रखंड में संक्रमितों के संपर्क में आने वाले लोगों की कांट्रैक्ट ट्रेसिंग की जा रही है। इसके लिए संबंधित क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता द्वारा उपलब्ध कराई गई सूची के आधार पर फोन कर लोगों को जाँच कराने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। साथ ही होम क्वारेंटाइन में रह रहे मरीजों को भी नियमित रूप से फोन कर उनका स्वास्थ्य हाल जाना जा रहा और आवश्यकतानुसार आवश्यक सलाह भी दी जा रही है।
– होम विजिट कर भी मरीजों का स्वास्थ्य अवलोकन कर रही स्वास्थ्य टीम :-
जिले में होम क्वारेंटाइन में रहने वाले संक्रमित मरीजों की स्वास्थ्य टीम द्वारा होम विजिट कर स्वास्थ्य हाल जाना जा रहा है। इस दौरान मरीजों का तापमान समेत अन्य स्वास्थ्य जाँच की जा रही है और आवश्यकतानुसार आवश्यक चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।
– इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर रहें :-
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– अनावश्यक यात्रा से परहेज करें और भीड़-भाड़ से बिलकुल दूर रहें।
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
– गर्म पानी का अधिक सेवन करें।
– विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
– लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।