खगड़िया में 120 को दिया गया कोविड-19 टीका का दूसरा डोज

222

– जिला अस्पताल में 100 एवं सदर पीएचसी 20 कर्मियों को दी गयी वैक्सीन
– स्वास्थ्य विभाग एवं केयर इंडिया के कर्मियों को दिया गया टीका
– वैक्सीनेशन अभियान की गति को रफ्तार देने में जुटा स्वास्थ्य विभाग

खगड़िया-

कोविड-19 संक्रमण को पूरी तरह जड़ से मिटाने के लिए खगड़िया में वैक्सीनेशन अभियान के तहत कोरोना टीका का दूसरा डोज पूरे जोर-शोर से दिया जा रहा है| दूसरा डोज अभियान की गति को रफ्तार देने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने पूरी ताकत झोंक दी है। मंगलवार को जिला सदर अस्पताल में 100 , पीएचसी में कुल 20 स्वास्थ्य विभाग एवं केयर इंडिया के कर्मियों को टीका दिया गया। वैक्सीन लेने के पश्चात सभी कर्मियों में काफी उत्साह दिखा एवं सबों ने कहा सुरक्षित है वैक्सीन। इसलिए, निर्भीक होकर कराएं वैक्सीनेशन।

– अभी कोविड-19 बरकरार, इसलिए सावधान रहने की जरूरत :-
खगड़िया सदर पीएचसी प्रभारी डॉ राजीव कुमार ने बताया कि अभी कोविड-19 का संक्रमण पूरी तरह समाप्त नहीं हुआ है। ऐसे में लापरवाही ठीक नहीं है। इसलिए, इस वैश्विक महामारी से बचाव के लिए सावधान रहें और स्थाई निजात के लिए निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं। यह खुद के साथ-साथ समाजहित में भी अच्छा कदम साबित होगा और भविष्य भी सुरक्षित होगा।

– वैक्सीनेशन अभियान को सफल बनाने के लिए आगे आएं कर्मी :-
खगड़िया सदर पीएचसी प्रभारी डॉ राजीव कुमार ने बताया कि वैक्सीनेशन के दौरान सुरक्षा के हर मानकों का ख्याल रखा जाता है| कर्मियों को वैक्सीनेशन के बाद भी गाइडलाइन का पालन जारी रखने के लिए भी प्रेरित किया जाता है। वहीं, उन्होंने सभी कर्मियों से वैक्सीनेशन अभियान को सफल बनाने के लिए आगे आने की अपील की | साथ हीं कोविड-19 संक्रमण को जड़ से मिटाने के लिए टीका लगवाने को कहा । क्योंकि, कोविड-19 को जड़ से मिटाने के लिए वैक्सीन ही एकमात्र उपाय है।
– वैक्सीनेशन के बाद भी जारी रखें एहतियात :-
केयर इंडिया के उदय कुमार ने बताया कि वैक्सीन लेने के बाद वैक्सीनकर्मी द्वारा वैक्सीन लेने वालों को एहतियात जारी रखने के लिए भी प्रेरित किया गया। इस दौरान बताया गया कि मास्क का नियमित उपयोग एवं दो गज की शारीरिक दूरी का पालन समेत अन्य एहतियात जारी रखना है ।

– अफवाहों से बाहर आकर कर निर्भीक होकर कराएं वैक्सीनेशन :-
कोविड-19 को जड़ से मिटाने के लिए अफवाहों से बाहर आकर निर्भिक होकर वैक्सीनेशन कराएं। साथ ही अपने अन्य सहयोगियों को भी प्रेरित करें। क्योंकि, वैक्सीन ही इस वैश्विक महामारी से स्थाई निजात का सबसे बेहतर विकल्प है। इससे ना सिर्फ आप सुरक्षित रहेंगे बल्कि आपके साथ-साथ आपका पूरा परिवार और समाज भी सुरक्षित रहेगा।

– वैक्सीन लेने के बाद सामान्य परेशानी होने पर घबराएं नहीं :-
वैक्सीन लेने के बाद सामान्य परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। जैसे कि, हल्का बुखार, वैक्सीन लेने वाले बाँह में सूजन, दर्द समेत अन्य सामान्य परेशानी हो सकती है। किन्तु, इससे घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि, यह सामान्य परेशानी है। जो किसी भी वैक्सीन हो सकती है। यह परेशानी अन्य वैक्सीन लेने के बाद जिस तरह एक-दो दिन में स्वतः दूर हो जाती थी। उसी तरह कोविड-19 की वैक्सीन की भी सामान्य परेशानी स्वतः दूर हो जाएगी।

– इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-
– मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें।
– भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
– अनावश्यक यात्रा से बचें।
– बाहरी खाना खाने से परहेज करें।
– साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से हाथ धोएं।
– यात्रा के दौरान आवश्यक दूरी का ख्याल रखें और निश्चित रूप से मास्क और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
– गर्म व ताजा खाना का सेवन करें, बासी खाना से बिलकुल दूर रहें।