घर-घर दस्तक अभियान से कोरोना टीकाकरण में आएगी तेजी

57
-छूटे ना कोई अबकी बार थीम पर किया जा रहा काम
-स्वास्थ्यकर्मी घर-घर जाकर लोगों को कर रहे चिह्नित
भागलपुर, 3 जून.-
जिले में कोरोना टीकाकरण को लेकर घर-घर दस्तक अभियान चल रहा है। इसे लेकर छूटे ना कोई अबकी बार थीम पर काम किया जा रहा है। बुधवार को शुरू हुआ यह अभियान 31 जुलाई तक चलेगा। इन दो महीनों के दौरान अधिक से अधिक लोगों को कोरोना का टीका देने के लक्ष्य के साथ काम किया जा रहा है। हालांकि जिले में बड़ी संख्या में लोगों ने कोरोना का टीका ले लिया है, इसके बावजूद कुछ ऐसे लोग बचे हैं जिन्होंने अभी तक कोरोना का टीका नहीं लिया है। इस अभियान के तहत टीका से वंचित लोगों को चिह्नित कर उनके गांव में ही टीकाकरण की व्यवस्था उपलब्ध करवाई जा रही है। स्वास्थ्य कार्यकर्ता अपने क्षेत्र के एक-एक घर जाकर 12 वर्ष से अधिक उम्र के कोरोना टीका से वंचित लोगों की सूची तैयार करेंगे और उस गांव में किस दिन टीकाकरण की व्यवस्था होगी, इसकी जानकारी देंगे। साथ ही टीकाकरण वाले दिन चिह्नित लोगों को टीकाकरण केंद्रों तक लाने के लिए प्रेरित भी करेंगे।
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. मनोज कुमार चौधरी ने कहा कि इस अभियान से कोरोना टीकाकरण में तेजी आएगी। जिले के शत प्रतिशत लोगों को कोरोना का टीका लग जाए, इसे लेकर लगातार प्रयास किया जा रहा है। इसी सिलसिले में यह अभियान शुरू किया गया है। जिले के वैसे लोग जिनलोगों ने अभी तक टीका नहीं लिया है, उनसे मेरी अपील है कि इस अभियान के तहत टीका जरूर ले लें। जिले में शत प्रतिशत टीकाकरण हो जाने से सभी लोग काफी हद तक कोरोना से सुरक्षित हो जाएंगे। इसलिए इसे सामाजिक जिम्मेदारी समझकर इसमें अपना योगदान दें। साथ ही जिन लोगों ने कोरोना टीकाकरण को लेकर अभी तक प्रीकॉशन डोज नहीं ली है, वे लोग भी जल्द से जल्द ले लें। प्रीकॉशन डोज लेने के बाद ही टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी होगी। इसलिए अगर समय पूरा हो गया हो तो प्रीकॉशन डोज जरूर ले लें।
एक दिन, एक पंचायत के तहत हो रहा कामः इस अभियान के तहत एक दिन में एक पंचायत में टीकाकरण की व्यवस्था होगी। इस दौरान पर्यवेक्षक भी मौजूद रहेंगे। साथ ही सहयोगी संस्था के कर्मी भी इसमें अपना योगदान करेंगे। साथ ही टीकाकरण सत्र पर शुगर, बीपी और हीमोग्लोबिन जांच की व्यवस्था भी रहेगी। ताकि लाभुक सत्र तक पहुंचकर टीका लेने में अपनी दिलचस्पी दिखाएं। इसके अलावा भी अन्य उपाय भी किए जा रहे हैं, ताकि अधिक-से-अधिक लोग कोरोना का टीका लेने में रुचि दिखाएं।
‘मेरा वार्ड प्रतिरक्षित” की होगी घोषणाः इस अभियान के दौरान आशा कार्यकर्ता, जीविका दीदी और आंगनबाड़ी केंद्र की सेविका और सहायिका भी सहयोग कर रही हैं। इस अभियान के तहत आशा कार्यकर्ता टीकाकरण सत्र के एक दिन पहले अपने क्षेत्र के लोगों को जाकर इसकी जानकारी देंगी। साथ ही सूची में दर्ज लाभुकों को टीकाकरण सत्र तक लाने का काम भी सुनिश्चित करेंगी। इनलोगों में प्रतिस्पर्धा कायम हो सके, इसे लेकर मेरा वार्ड या फिर मेरी पंचायत प्रतिरक्षित की घोषणा भी की जाएगी। इससे एक-दूसरे में प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी। इससे टीका लेने वालों की संख्या भी बढ़ेगी।