जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा की सफलता को ले निकला  सारथी रथ

49
– प्रत्येक व्यक्ति तक पहुँचाई जाएगी परिवार नियोजन की जानकारी
– सिविल सर्जन ने रथ को हरि झंडी दिखा किया रवाना, गाँव-गाँव जाकर लोगों को किया जाएगा जागरूक
– 11 से 31 जुलाई तक जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में चलेगा जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा
लखीसराय-
विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर जिले में 11 जुलाई से   जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा शुरू होगा। परिवार नियोजन पखवाड़े की सफलता को लेकर सामुदायिक स्तर पर लोगों तक पखवाड़े की जानकारी पहुँचाने के लिए सारथी रथ निकाला गया है। जिसे सिविल सर्जन डाॅ बीपी सिन्हा ने हरी झंडी दिखाकर जिले के सभी प्रखंडों में प्रचार-प्रसार के लिए रवाना किया। रथ के माध्यम से जिलेभर में प्रचार-प्रसार कर सामुदायिक स्तर पर लोगों को जागरूक किया जाएगा और परिवार नियोजन के साधन को अपनाने के लिए 10 जुलाई तक प्रेरित किया जाएगा। इस मौके पर अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी सह परिवार नियोजन के नोडल पदाधिकारी डाॅ अशोक कुमार भारती, डीसीएम आशुतोष सिंह, पीसीआई के जिला समन्वयक मुकेश कुमार झा समेत जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के स्वास्थ्य प्रबंधक एवं बीसीएम मौजूद थे।
– सारथी रथ के माध्यम से सामुदायिक स्तर पर पहुँचाई जाएगी परिवार नियोजन की जानकारी :
सिविल सर्जन डाॅ बीपी सिन्हा ने बताया, सारथी रथ के माध्यम से सामुदायिक स्तर पर प्रत्येक व्यक्ति तक परिवार नियोजन की जानकारी पहुँचाई जाएगी। रथ द्वारा गाँव से लेकर टोले-मोहल्ले तक जाकर माइकिंग के माध्यम से परिवार नियोजन को अपनाने से होने वाले फायदे समेत सरकारी स्तर उपलब्ध सुविधाओं की लोगों को जानकारी दी जाएगी। जिससे कि प्रचार- प्रसार तेज हो सके और समाज के प्रत्येक व्यक्ति तक परिवार नियोजन की जानकारी पहुँच सके।
– 11 से 31 जुलाई तक जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में आयोजित होगा परिवार नियोजन शिविर :
अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी सह परिवार नियोजन के नोडल पदाधिकारी डाॅ अशोक कुमार भारती ने बताया, उक्त पखवाड़ा के दौरान 11 से 31 जुलाई तक जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में परिवार नियोजन शिविर का आयोजन किया जाएगा। जिसमें योग्य और सक्षम इच्छुक लाभार्थियों को महिला बंध्याकरण और पुरुष नसबंदी की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। निर्धारित तिथि के अंदर इच्छुक और योग्य लाभार्थी अपने नजदीकी स्वास्थ्य संस्थान में सुविधा का लाभ ले सकते हैं।
– सारथी रथ पर अस्थाई साधन की सुविधाएं रहेगी उपलब्ध :
जिले के सभी प्रखंडों में संचालित सारथी रथ पर परिवार नियोजन के अस्थाई साधन की समुचित सुविधाएं उपलब्ध रहेगी। इसलिए, जो लाभार्थी अस्थाई साधन को अपनाना चाहते हैं, वह अपने स्थानीय आशा कार्यकर्ता के सहयोग प्राप्त कर सारथी रथ के माध्यम से सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। अस्थाई साधन के रूप में काॅपर-टी, छाया, अंतरा, कंडोम समेत अन्य सुविधाओं की व्यवस्था रथ पर सुनिश्चित की गई है।
– अस्थाई व स्थाई उपायों की दी जाएगी जानकारी :
सारथी रथ के माध्यम से सामुदायिक स्तर पर लोगों को परिवार नियोजन के दोनों साधन (स्थाई और अस्थाई) की जानकारी दी जाएगी। साथ ही परिवार नियोजन के लिए सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में उपलब्ध सुविधाएँ एवं सेवाओं की भी जानकारी दी जाएगी। ताकि लोगों स्वास्थ्य सुरक्षा के मद्देनजर नजर किसी प्रकार की हिचकिचाहट नहीं रहे और लोग उत्साह के साथ इस अभियान को सफल बनाने के लिए आगे आ सकें।
– सास बहू सम्मेलन का आयोजन आरोग्य दिवस पर जुलाई महीने में सभी ऑंगनबाड़ी,  स्वास्थ्य केंद्र व शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर अनिवार्य रूप से किया जाना है।
– विश्व जनसंख्या दिवस 11 जुलाई 2023 को स्वास्थ्य मेला एवं मीडिया ब्रीफिंग का आयोजन सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र/ प्राथमिक स्वास्थ केंद्र पर किया जाना है।  प्रत्येक प्रखंड पर साइकिल रैली का आयोजन किया जाएगा। ताकि समाज में विश्व जनसंख्या दिवस पर ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक किया जा सके और 11 जुलाई से आयोजित जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा में लाभ प्राप्त हो सके ।
– प्रत्येक माह की भांति 21 जुलाई को परिवार नियोजन दिवस का आयोजन सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र/ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर, एपीएससी और एचएससी पर परिवार नियोजन दिवस का आयोजन किया जाना है।