जिलाधिकारी ने सदर अस्पताल का किया निरीक्षण,दिए कई जरूरी निर्देश

25

 

– निरीक्षण के दौरान अस्पताल में मरीजों को मिल रही स्वास्थ्य सेवाओं की ली जानकारी
– सामुदायिक स्तर पर लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने के दिए निर्देश

बाँका, 15 मार्च-

जिलाधिकारी अंशुल कुमार बुधवार को सदर अस्पताल पहुँचे। जहाँ उन्होंने बारीकी के साथ पूरे अस्पताल का निरीक्षण किया और मौजूद चिकित्सकों एवं कर्मियों को कई आवश्यक और जरूरी निर्देश दिए। साथ ही अस्पताल में मरीजों को मिल रही स्वास्थ्य सेवाओं की भी विस्तृत जानकारी ली। इसके बाद जिलाधिकारी ने अस्पताल की साफ-सफाई को भी देखा और लेबर रूम, इमरजेंसी, ओपीडी, एसएनसीयू, पैथोलॉजिकल लैब, दवा काउंटर, डिजिटल एक्स-रे कक्ष समेत अन्य कक्षों का बारीकी के साथ निरीक्षण किया। जिसके बाद सामुदायिक स्तर पर लोगों को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने को कहा। इस मौके पर सिविल सर्जन डॉ रविन्द्र नारायण, अस्पताल उपाधीक्षक डाॅ लक्ष्मण पंडित, डीपीएम (हेल्थ) ब्रजेश कुमार सिंह, केयर इंडिया के डीटीएल तौसिफ कमर आदि मौजूद थे।

– हीटवेव से निपटने के लिए तैयार रहने समेत अन्य कई आवश्यक और जरूरी दिए निर्देश :
निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने मौजूद अस्पताल के पदाधिकारियों, चिकित्सकों एवं कर्मियों को हीटवेव से निपटने के लिए तैयारी करने, अस्पताल में उपलब्ध दवाई की रिपोर्ट प्रतिदिन ओपीडी में उपस्थित चिकित्सकों को देने, वार्ड की व्यवस्था सुदृढ़ रखने, लैब की सुविधा 24×7 चालू रखने, गैर हाजिर कर्मियों की सैलरी काटने, अस्पताल की चाहरदीवारी का काम जल्द से जल्द पूरा कराने, लैबर रूम में नया बेड लगाने, ओटी में उपलब्ध सामग्री को दुरूस्त कराने समेत अन्य आवश्यक और जरूरी निर्देश दिए ।

– आईसीडीएस डीपीओ से संपर्क स्थापित कर कुपोषित बच्चों को पोषण पुनर्वास केंद्र में कराएं भर्ती :
अस्पताल निरीक्षण के पश्चात जिलाधिकारी ने सदर अस्पताल परिसर में ही संचालित पोषण पुनर्वास केंद्र का भी निरीक्षण किया। जिसके दौरान मौजूद पदाधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि आईसीडीएस डीपीओ से संपर्क स्थापित कर कुपोषित बच्चों की भर्ती कराएं। क्योंकि, जिले में कुपोषित बच्चों के आकड़े के मुताबिक केंद्र में काफी कम बच्चे भर्ती हैं ।। इसलिए, शीघ्र इस दिशा में आवश्यक पहल कर बच्चों की संख्या बढ़ाएं।