जिले में ऑगनबाड़ी केंद्रों पर नियमित टीकाकरण का हुआ आयोजन

156

– गर्भवती महिलाओं व बच्चों का दिया गया नियमित टीकाकरण

– परिवार नियोजन एवं संस्थागत प्रसव को लेकर भी किया गया जागरूक

खगड़िया, 17 फरवरी, 2021
जिले के आंगनबाड़ी केंद्रों पर बुधवार को गर्भवती एवं बच्चों को लगने वाले नियमित टीकाकरण कार्यक्रम हुआ। जिसमें संबंधित क्षेत्र की एएनएम द्वारा सेविका एवं सहायिका के साथ टीकाकरण की गई। इस दौरान टीकाकरण के लिए आई गर्भवती महिलाओं को जरूरी सलाह दी गई और गर्भावस्था के दौरान खान-पान, रहन-सहन समेत सुरक्षित और सामान्य प्रसव को लेकर अन्य आवश्यक जानकारी भी दी गई।

– जिले के सभी पीएचसी अंतर्गत टीकाकरण का हुआ आयोजन : –
जिला सिविल सर्जन पदाधिकारी डॉ अजय कुमार सिंह ने बताया कि जिले के सभी पीएचसी अंतर्गत ऑगनबाड़ी केंद्रों पर टीकाकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग एवं केयर के कर्मियों द्वारा गर्भवती महिलाओं को सुरक्षित प्रसव के लिए आवश्यक सलाह दी गई।

– परिवार नियोजन को लेकर महिलाओं को किया गया जागरूक :-
केयर इंडिया के राजेश पांडेय ने बताया कि नियमित टीकाकरण के दौरान मौजूद महिलाओं को परिवार नियोजन अभियान को लेकर भी जागरूक किया गया। जिसमें उन्हें परिवार नियोजन अपनाने से होने वाले फायदे की विस्तार से जानकारी दी गई। ताकि परिवार नियोजन अभियान को सफल बनाने के लिए महिलाएं आगे आ सकें।

– स्वच्छता पर दिया गया बल : –
चौथम के केयर इंडिया के प्रखंड प्रबंधक करण कुमार ने बताया कि टीकाकरण के दौरान स्वच्छता पर भी बल दिया गया। इसको लेकर गर्भवती महिलाओं को व्यक्तिगत साफ – सफाई समेत आसपास के परिसर को साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखने को कहा गया। ताकि किसी प्रकार की अनावश्यक परेशानी नहीं हों।

– सप्ताह में दो दिन लगाऐ जाते हैं टीके : –
नियमित टीकाकरण का सप्ताह में दो दिन आँगनबाड़ी केन्द्रों पर आयोजन किया जाता है। प्रत्येक सप्ताह के बुधवार और शुक्रवार टीकाकरण कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है।

– संस्थागत प्रसव को लेकर किया गया जागरूक :-
टीकाकरण के दौरान मौजूद गर्भवती महिलाओं को सुरक्षित प्रसव के लिए संस्थागत प्रसव को प्राथमिकता देने के लिए जागरूक किया गया। साथ ही सरकारी अस्पतालों में सुरक्षित प्रसव के उपलब्ध समुचित व्यवस्था की भी जानकारी दी गई।

– सुरक्षित प्रसव के लिए प्रसव पूर्व जाँच जरूरी : –
टीकाकरण के दौरान स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा केंद्र पर मौजूद गर्भवती महिलाओं को यह भी बताया गया कि सुरक्षित प्रसव के लिए प्रसव पूर्व जाँच कराना जरूरी है। सरकार द्वारा जाँच के लिए पीएचसी स्तर पर मुफ्त व्यवस्था की गई। ताकि हर गर्भवती महिला आसानी से जाँच करा सकें। हर माह 09 तारीख को पीएचसी में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना के तहत गर्भवती की जाँच की जाती है और चिकित्सकों द्वारा आवश्यक चिकित्सा परामर्श दिया जाता है।

– इन मानकों का पालन कर कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर : –
– हमेशा शारीरिक-दूरी का पालन करें।
– भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
– अनिवार्य रूप से मास्क का उपयोग करें।
– लगातार हाथों की साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से धोएं।
– ऑख, नाक, मुँह छूने से बचें।
– किसी से भी बातचीत दौरान आवश्यक दूरी का ख्याल रखें।