जिले में संक्रमित मरीज मिलने के बाद बढ़ाई गई सतर्कता, तेज हुई कोविड-19 जाँच व वैक्सीनेशन अभियान

158

– वैक्सीनेशन के साथ सतर्कता और सावधानी बचाव के लिए सबसे बेहतर उपाय

– बढ़ते संक्रमण पर रोकथाम के लिए जिले में पूरे जोर-शोर के साथ चल रहा है वैक्सीनेशन अभियान

खगड़िया, 24 मार्च।
कोविड-19 संक्रमण के मामले बढ़ते देख स्वास्थ्य विभाग ने सतर्कता बढ़ा दी है। वहीं, कोविड-19 जाँच एवं वैक्सीनेशन अभियान की गति तेज कर दी गई है। इसके अलावा जिस इलाके में संक्रमित मरीज मिले हैं, उस इलाके में कंटेनमेंट जोन बनाया गया है एवं जाँच की रफ्तार तेज कर दी गई है। जिले में दो नये संक्रमित मरीज मिले हैं। ऐसे में हमें सावधान और सतर्क होने की जरूरत है। हालाँकि, स्वास्थ्य विभाग संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए पूर्व से ही पूरी तरह अलर्ट मोड में है और संक्रमण पर रोकथाम के लिए हर आवश्यक कदम उठाये जा रहे हैं। किन्तु, संक्रमण पर रोकथाम तभी संभव है, जब हम भी संयम के साथ सावधान और सतर्क रहकर स्वास्थ्य विभाग का सहयोग करेंगे। इसलिए, बढ़ते संक्रमण पर विराम लगे, इसके मद्देनजर हर किसी को एकबार फिर से बीते वर्ष की तरह अपनी संयम और सावधानी की ताकत दिखाने की जरूरत है। क्योंकि, बीते वर्ष भी हम इसी ताकत से इस वैश्विक महामारी के संक्रमण पर काबू पाने में काफी हद तक सफल रहे थे।

– बढ़ते संक्रमण की ताकत को तोड़ने के लिए बचाव से संबंधित गाइडलाइन का पालन जरूरी :-
जिला सिविल सर्जन डॉ अजय कुमार सिंह ने बताया, कुछ दिनों पूर्व तक हमारा जिला कोरोनामुक्त था तथा संक्रमित मरीजों की संख्या शून्य थी। किन्तु, देश के विभिन्न प्रदेशों में कोविड-19 के बढते मामलो ने चिन्ता बढा दी है। ऐसे में बढ़ते संक्रमण की ताकत को तोड़ने के लिए सभी लोगों को पूर्व की भाँति बचाव से संबंधित गाइडलाइन का पालन करना जरूरी है। ताकि एकबार फिर से बढ़ते संक्रमण को विराम लगाया जा सके। इसलिए, मैं पूरे जिले वासियों से अपील करता हूँ कि पूर्व की तरह फिर से गाइडलाइन का पालन कर संक्रमण को रोकने के लिए आगे आएं और अपनी जिम्मेदारी निभाएँ।

– वैक्सीन लेने में बुजुर्ग सबसे आगे :-
जिले में 20 से अधिक वैक्सीनेशन सेंटरों पर पूरे जोर-शोर के साथ वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। जहाँ स्वास्थ्य कर्मी, फ्रंटलाइन वर्कर, 60 वर्ष एवं इससे अधिक उम्र वाले वरीय नागरिक के साथ 45 से 59 वर्ष के बीमार लोगों को दिया जा रहा है। मंगलवार तक के वैक्सीनेशन रिपोर्ट की अगर हम बात करें तो अबतक पूरे जिले में कुल 17337 बुजुर्गों को वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है। जो इस बात का बड़ा संकेत है कि वैक्सीन के प्रति अन्य लोगों के सापेक्ष बुजुर्ग सबसे अधिक गंभीर है।

– जिले के सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर बुजुर्गों की दिख रही भीड़ :-
वैक्सीन के प्रति बुजुर्ग व्यक्ति कितना गंभीर है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जिले के सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर बुजुर्गों की अच्छी-खासी भीड़ देखी जा रही है। जो इस बात का भी बड़ा संकेत है कि वैक्सीन के प्रति आमलोगों में काफी जागरूकता आई है। शायद, यही वजह होगा कि सुबह होते ही तकरीबन सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर खासकर बुजुर्गों की भीड़ दिखने लगती है।

– इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-
– मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें।
– भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
– अनावश्यक यात्रा से बचें।
– बाहरी खाना खाने से परहेज करें।
– साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से हाथ धोएं।
– यात्रा के दौरान आवश्यक दूरी का ख्याल रखें और निश्चित रूप से मास्क और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
– गर्म व ताजा खाना का सेवन करें, बासी खाना से बिलकुल दूर रहें।
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं।
– बाहर से आने पर कोविड-19 जाँच कराएं।