जिले में सभी प्रखंडों समेत रेलवे स्टेशन पर भी कोविड-19 जाँच शुरू

160

– दूसरे प्रदेशों से आने वाले लोगों की हो रही जाँच, रखी जा रही है नजर
– संक्रमित मरीजों की पहचान में तेजी लाने के लिए बढ़ाया गया जाँच का दायरा

खगड़िया-

स्वास्थ्य विभाग ने कोविड-19 जाँच की रफ्तार को और गति देने के लिए जिले के सभी प्रखंडों समेत रेलवे स्टेशन व अन्य जगहों पर जाँच शुरू कर दी है। जहाँ दूसरे प्रदेशों से आने वाले लोगों की जाँच की जा रही है। इसके अलावा जिले में 20 से अधिक सेंटरों पर पूरे जोर-शोर के साथ वैक्सीनेशन अभियान भी चल रहा है।
– कोविड-19 जाँच की गति होगी और तेज :-
जिला सिविल सर्जन डॉ अजय कुमार सिंह ने बताया, वर्तमान में विभाग द्वारा मिले लक्ष्य के अनुसार ही जिले में जाँच चल रही है। किन्तु, जाँच की गति को और तेज किया जाएगा। इसके लिए विभागीय तैयारी चल रही है। दरअसल, जाँच जितनी तेजी से होगी, उतनी संक्रमितों की ससमय पहचान होगी। संक्रमण की संभावना को खत्म करने के लिए हर आवश्यक तैयारियाँ की जा रही हैं ।

– जाँच के बाद ही गंतव्य तक जाने की दी जा रही है अनुमति :-
कोविड-19 संक्रमण को खत्म करने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह सख्त है। इसके लिए खासकर महाराष्ट्र, दिल्ली समेत अन्य राज्यों से आने वाले लोगों की स्टेशन पर जाँच के बाद गंतव्य जाने की अनुमति दी जा रही है।

– जाँच कराने के लिए किया जा रहा है जागरूक :-
हर हाल में बाहर से आने वाले शत-प्रतिशत लोगों की जाँच सुनिश्चित हो, इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है। दरअसल, आशंका है कि कई लोग निजी वाहनों से भी होली के अवसर पर घर आएँगे। ऐसे लोगों को जाँच कराने के लिए जागरूक एवं चिह्नित कर स्थानीय पीएचसी को रिपोर्ट उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी आशा कार्यकर्ता को दी गई है। ताकि जाँच से एक भी लोग वंचित नहीं रहें।

– जाँच के बाद दिया जा रहा है टीका :-
जिले के सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर पूरे जोर-शोर के साथ वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। जहाँ वैक्सीन लेने वाले लोगों की पहले कोविड-19 जाँच एवं उसके बाद ही वैक्सीनेशन किया जा रहा है। ताकि किसी प्रकार के संक्रमण की संभावना उत्पन्न नहीं हो और सभी लोग वैक्सीनेशन के दौरान खुद को सुरक्षित महसूस कर सकें।

– इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-
– मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें।
– भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
– अनावश्यक यात्रा से बचें।
– बाहरी खाना खाने से परहेज करें।
– साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से हाथ धोएं।
– यात्रा के दौरान आवश्यक दूरी का ख्याल रखें और निश्चित रूप से मास्क और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
– गर्म व ताजा खाना का सेवन करें, बासी खाना से बिलकुल दूर रहें।
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं।
– बाहर से आने पर कोविड-19 जाँच कराएं।