जॉन्डिस  के असर को कम करता है नियमित स्तनपान व अनुपूरक आहार

156
• दो हफ्ते से अधिक समय तक पीलिया रहना नवजात के लिए खतरनाक
• खून में बढ़ जाती है बिलीरूबिन  की मात्रा, लिवर  को करता है प्रभावित
लखीसराय, 21 जुलाई-
  जॉन्डिस  के असर को कम करता है नियमित स्तनपान व अनुपूरक आहार। दो हफ्ते से अधिक समय तक पीलिया रहना नवजात के लिए खतरनाक।  सेंटर फॉर डिजिज एंड कंट्रोल के मुताबिक 60 फीसदी समय से जन्म लेने वाले नवजात और 80 फीसदी प्रीमैच्योर नवजात शिशुओं के जीवन के पहले एक सप्ताह के दौरान उन्हें जॉन्डिस  या पीलिया होता है। . नवजात में पीलिया उनके खून में बिलीरूबिन के  स्तर बढ़ने के कारण होता है। . वयस्कों की तुलना में नवजात शिशुओं में बिलीरूबिन उत्पादन की दर अधिक होती है। . चूंकि नवजात शिशुओं का लिवर  अपरिपक्व होता है इसलिए बिलीरूबिन का मेटाबॉलिज्म धीमा होता है। . अधिकांश नवजात शिशुओं में पीलिया को फिजियोलॉजिक पीलिया कहा जाता है जो हानिकारक नहीं होता।  लेकिन कभी-कभी बिलीरूबिन की मात्रा अधिक होने पर नवजात के लिए यह गंभीर हो जाता है.।  पीलिया के किसी भी लक्षण दिखने पर डॉक्टरी परामर्श जरूरी है। .
नियमित स्तनपान व अनुपूरक आहार है जरूरी:
सिविल सर्जन डॉ देवेन्द्र कुमार चौधरी  ने बताया पीलिया या जॉन्डिस  लिवर में संक्रमण के कारण होता है.।  शिशु और मां के ब्लड ग्रुप के अलग-अलग होने की वजह भी जॉन्डिस  होने के कारणों में से एक है.।  प्री मैच्योर नवजात यानी 37 सप्ताह से पूर्व जन्म लेने वाले बच्चों में जॉन्डिस  का इलाज फोटोथेरेपी व आवश्यक दवाइयों की मदद से किया जाता है ।  उन्होंने बताया नवजात को नियमित स्तनपान कराने से उसके खून से बिलीरूबिन खत्म करने में मदद मिलती है।  जॉन्डिस के कारण बच्चों को नींद अधिक आती है। . इसलिए उन्हें नियमित समय अंतराल  पर उठा कर स्तनपान कराया जाना चाहिए। . सुबह सूरज की रौशनी में रोजाना नवजात को कम से कम एक घंटे तक धूप में रखना फायदेमंद होता है। . यदि बच्चा छह माह से ऊपर  है और पीलिया ग्रस्त है तो नियमित स्तनपान के साथ ठोस पौष्टिक आहार और उबाला हुआ पानी दिया जाना चाहिए.।  पूरक आहार में आसानी से पचने वाले खाने जैसे दलिया या खिचड़ी शामिल करें.।  बच्चों को साफ सुथरा रखना जरूरी है। . डायपर को समय समय पर बदलें और डायपर बदलने से पहले अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोयें.।
नवजात शिशुओं में पीलिया के लक्षण:
• शरीर की त्वचा का पीला पड़ना
• आंखों के सफेद भाग में पीलापन
• सही से स्तनपान नहीं कर पाना
• मांसपेशियों की कसवाट में बदलाव
• नवजात का बहुत अधिक रोना
• पेशाब गहरा व पीला रंग का होना
• अच्छी तरह से नींद नहीं आना
• बुखार रहना व उल्टी होना
स्तनपान कराने वाली महिलाएं रखें ध्यान:
स्तनपान करोन वाली माताओं को पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए। . अपने भोजन में टमाटर आदि शामिल करें। . टमाटर में मौजूद लाइकोपीन नामक तत्व खून के लिए अच्छा माना जाता है.।  बिलीरूबिन का स्तर सही करने के लिए शिशु को आवश्यक तत्व स्तनपान के माध्यम से मिल जाता है। . इसके अलावा स्तनपान कराने वाली महिलाएं हर्बल सप्लीमेन्ट  आहार लें.।  मां के शरीर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्तनपान के जरिये शिशु तक पहुंचता  और नवजात के शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है.।  यदि मां में भी जॉन्डिस  के लक्षण हैं तो स्तनपान से पूर्व डॉक्टरी सलाह लें।