टीकाकरण वैन के माध्यम से घर-घर जाकर लोगों को लगाया गया टीका

81
-विशेष कोरोना टीकाकरण अभियान में घर-घर जाकर लोगों का किया गया टीकाकरण
-अभियान के दौरान आशा द्वारा चिह्नित लोगों को लगाई गई कोरोना टीका की दूसरी डोज
भागलपुर, 04 दिसंबर ।
जिले में शनिवार को विशेष टीकाकरण अभियान चलाया गया। इसके माध्यम से जहां चिह्नित सेशन साइटों पर शिविर आयोजित कर टीका से वंचित लोगों को सुविधाजनक तरीके से टीकाकृत किया गया। वहीं केयर इंडिया के सहयोग टीकाकरण वैन के माध्यम से भी घर-घर जाकर स्वास्थ्य टीम द्वारा टीका लगाया गया। स्वास्थ्य विभाग की टीम गाड़ी से घूमकर लोगों का टीकाकरण कर रही थी। टीका एक्सप्रेस में डाटा ऑपरेटर शैफुल इस्लाम और जीएनएम सोनल कुमारी शहरी क्षेत्र में घूमकर लोगों का टीकाकरण कर रहे थे। टीम को केयर इंडिया के एफपीसी जितेंद्र कुमार सिंह गाइड कर रहे थे।
क्षेत्र में एक भी व्यक्ति टीका लेने से छूटे नहीं और शत-प्रतिशत लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित हो इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग की टीम लगी हुई थी। वहीं, विशेष अभियान को हर हाल में सफल बनाने एक दिन पूर्व भी संबंधित क्षेत्र की एएनएम एवं आशा समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मियों के अलावा ऑगनबाड़ी सेविका एवं जीविका दीदी द्वारा घर-घर जाकर आयोजित होने वाली विशेष शिविर की जानकारी दी और टीका लेने के लिए प्रेरित किया।
लोगों को चिह्नित कर किया गया टीकाकरण: जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ मनोज कुमार चौधरी ने बताया, शनिवार को पूरे जिले में विशेष टीकाकरण अभियान चलाया गया। इसके माध्यम से टीका से छूटे एक-एक व्यक्ति से संपर्क कर उन्हें टीका लेने के लिए प्रेरित किया गया और ऐसे लोगों को चिह्नित कर हर हाल में टीकाकृत करने के लिए हर सुविधाजनक कदम भी उठाया गया। मिशन एक ही हर हाल में टीका से छूटे लोगों को टीकाकृत करना। उन्होंने बताया, सभी सेशन साइटों पर निर्धारित समय पर शिविर शुरू कर दिया गया था। उन्होंने बताया कि कोरोना से बचाव एवं इसके प्रभाव को खत्म करने के लिए वैक्सीन की दोनों डोज लेना जरूरी है। इसलिए, मैं तमाम जिलेवासियों से अपील करता हूं कि जो लोग अबतक किसी भी कारणवश वैक्सीन नहीं ले पाए हैं, वह निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और जो व्यक्ति पहला डोज लेने के बाद दूसरा डोज लेने की निर्धारित समय पूरा कर चुके हैं, वह निर्धारित तिथि पर जरूर दूसरा डोज का वैक्सीनेशन कराएं।
आशा कार्यकर्ताओं के सहयोग से घर-घर पहुंची स्वास्थ्य टीम: विशेष टीकाकरण अभियान के दौरान संबंधित क्षेत्र की आशा कार्यकर्ताओं के सहयोग टीका से वंचित लोगों के घर तक स्वास्थ्य टीम पहुंची। जहां आशा कार्यकर्ताओं द्वारा चिह्नित व्यक्तियों को टीकाकृत किया गया। इस दौरान पहली और दूसरी डोज प्राथमिकता के आधार पर दी गई। ऐसे एरिया (गांव) में प्राथमिकता के आधार शिविर आयोजित किया गया, जहां अब भी अधिक संख्या में लोग टीका से वंचित हैं, ताकि जिले के दुर्गम इलाके में आने वाले गाँव के भी शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो सके और संक्रमण वायरस के प्रभाव से पूरा जिला सुरक्षित हो सके।