टीका लगवाने वाले कोरोना से बहुत हद तक हैं सुरक्षित

195

टीका लगवाने वाले के मुकाबले नहीं लगवाने वाला ज्यादा हो रहे संक्रमित
अधिक से अधिक संख्या में टीका लेकर दो कोरोला की चैन तोड़े

भागलपुर, 3 मई
कोरोना की दूसरी लहर में मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. हालांकि ठीक होने वालों की संख्या भी अच्छी खासी है. पिछले दो दिनों में जिले में जहां 870 संक्रमित पाए गए, वहीं 868 ठीक भी हुए. लेकिन जो सबसे महत्वपूर्ण बात है, वह यह कि कोरोना का टीका लेने वाले बहुत हद तक सुरक्षित दिख रहे हैं. कम- से- कम जिले के आंकड़े तो यही बता रहे हैं.

अब तक जिले में 133340 बुजुर्गों को कोरोना के टीके लग चुके हैं.
अप्रैल महीने के आंकड़े बताते हैं कि इस माह टीका लेने वाले बहुत ही कम लोग संक्रमित हुए. अप्रैल महीने में 21 से 30 साल उम्र के 11 प्रतिशत लोग पॉजिटिव पाए गए. इसका बड़ा कारण यह है कि इस उम्र के लोगों को कोरोना का टीका नहीं पड़ा था. वहीं दूसरी ओर 61 से 70 की उम्रवाले 7 प्रतिशत लोग ही कोरोना पॉजिटिव पाए गए. जबकि 70 से अधिक उम्र वाले 5 प्रतिशत लोग ही कोरोना पॉजिटिव पाए गए. वहीं टीका से वंचित 31 से 40 साल के लोगों की पॉजिटिविटी रेट अप्रैल महीने में 14 प्रतिशत रही. इससे साफ है कि जिन लोगों ने कोरोना के टीके लिए उनके संक्रमित होने की संख्या बहुत ही मामूली रही. जिन लोगों ने कोरोना के टीके नहीं लिए, वह ज्यादा संक्रमित हुए. इसलिए टीका लेने में संकोच नहीं करें. जल्द से जल्द नजदीकी केंद्र पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवाएं और टीके लगवाएं.

टीका लेने में उत्साह दिखाएं:
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ मनोज कुमार चौधरी कहते हैं टीका लेने में सभी को उत्साह दिखाना चाहिए. हमलोग पहले से कह रहे हैं कि जब टीका लेने वालों की संख्या 95 प्रतिशत से अधिक हो जाएगी, तब संक्रमित होने वालों की संख्या अपने आप कम हो जाएगी. जितने अधिक लोग टीका लेंगे, कोरोना की चेन उतनी तेजी से टूटेगी. इसलिए टीका लेने में संकोच नहीं करें. उत्साह दिखाएं. टीका के बारे में किसी भी तरह की अफवाहों पर ध्यान नहीं दें.

कोरोना की गाइडलाइन का करें पालन:
डॉ चौधरी ने बताया जब तक सभी लोग टीका नहीं ले लेते हैं तब तक लोगों को कोरोना की गाइडलाइन का पालन करना चाहिए. भीड़भाड़ से से बचना चाहिए. हमेशा मास्क लगाकर बाहर निकलना चाहिए और सामाजिक दूरी का पालन करना चाहिए. घर के सदस्यों से भी बात करते वक्त सामाजिक दूरी का पालन करना चाहिए और मास्क लगाना चाहिए. ऐसा करने से आप कोरोना से सुरक्षित रहेंगे.